पेट के अनचाहे बालों से मिलेगी मुक्ति, घर पर आजमाएं ये आसान तरीके

घरेलू उपाय पेट के अनचाहे बालों से दिलाएंगे छुटकारा. Image:Karolina-Grabowska/Pexels

घरेलू उपाय पेट के अनचाहे बालों से दिलाएंगे छुटकारा. Image:Karolina-Grabowska/Pexels

कई बार शरीर पर नजर आने वाले अनचाहे बालों (Unwanted Hair) की वजह से शर्मिंदगी महसूस होती है. अनचाहे बाल अपरलिप्‍स पर हों या हाथों पैरों और पेट (Stomach) पर ये अच्‍छे नहीं लगते.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 3, 2021, 10:06 AM IST
  • Share this:
शरीर की खूबसूरती कपड़ों से और बढ़ जाती है, मगर कई बार साड़ी या शॉर्ट टॉप आदि हम इसलिए नहीं पहन पाते कि पेट (Stomach) पर नजर आने वाले अनचाहे बाल (Unwanted Hair) हमारी खूबसूरती में दाग लगाते हैं. कई बार शरीर के अंदरूनी हिस्‍सों पर नजर आने वाले अनचाहे बालों की वजह से शर्मिंदगी महसूस होती है. अनचाहे बाल अपरलिप्‍स पर हों या हाथों पैरों और पेट पर यह अच्‍छे नहीं लगते. इनके होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार यह हार्मोन की वजह से भी हो सकते हैं. हालांकि इनको आप पार्लर में जाकर हटवा सकती हैं. मगर कई बार पार्लर जाना संभव नहीं होता. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से घर पर ही इनसे छुटकारा पाया जा सकता है.

चीनी और नींबू से दूर होंगे बाल
अपने शरीर के अंगों से अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप शहद और नींबू से बने पेस्‍ट का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए एक चम्मच चीनी के अलावा इतनी ही मात्रा में शहद और नींबू का रस लें और इन्‍हें मिला कर पेस्‍ट तैयार कर लें. फिर इसे हल्‍की आंच कुछ मिनट चिपचिपी जेल बन जाने तक गरम कर लें. इसके बाद जब यह ठंडी हो जाए तो आइसक्रीम स्टिक की मदद से इसे पेट पर लगा लें. इसे ठीक वैक्‍स की तरह ही लगाना चाहिए यानी इसे बालों के विकास की विपरीत दिशा में लगा कर इसे खींचें. इसी तरह अन्‍य बालों को भी निकाल लें.

ये भी पढ़ें - टमाटर के ये 3 फेसपैक, डार्क सर्कल और दाग-धब्‍बे करेंगे दूर
कच्‍चा पपीता दिलाएगा मुक्ति


आप पपीता और हल्‍दी को भी अनचाहे बालों को हटाने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए कच्‍चे पपीते का एक पीस लें. इसे पीस लें और इसमें हल्‍दी मिला लें. फिर इस पेस्‍ट को अपने पेट पर उग आए अनचाहे बालों पर लगाएं और स्‍क्रब करें. जब यह सूख जाए तो हल्‍के हाथ से इसे छुड़ा लें और नहा लें. इससे बाल कम होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें - ये 7 आसान तरीके बिना मेकअप के भी लाएंगे कुदरती निखार

बेसन और दूध का पेस्‍ट करेगा कमाल
इसके अलावा पेट के अनचाहे बालों को हटाने के लिए घर में बनाए गए उबटन का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं. इसे बनाने के लिए एक चम्मच बेसन और थोड़ी सी हल्दी में कुछ बूंदें दूध की डालें. इसे मिक्‍स कर लें और फिर अपने पेट के अनचाहे बालों पर लगा लें. जब यह पेस्‍ट सूख जाए तो इसे हल्‍के हाथों से रगड़ कर छुड़ाएं. इस प्रक्रिया से बाल नरम हो जाएंगे और आसानी से निकल जाएंगे. आप सप्‍ताह में दो बार यह कर सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज