होम /न्यूज /जीवन शैली /किसी भी तरह से कम नहीं हो रहे हैं स्ट्रेच मार्क्स तो इस तरह से इस्तेमाल करें सरसों का तेल

किसी भी तरह से कम नहीं हो रहे हैं स्ट्रेच मार्क्स तो इस तरह से इस्तेमाल करें सरसों का तेल

सरसों का तेल ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने में मदद करता है-Image/Canva

सरसों का तेल ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने में मदद करता है-Image/Canva

Skin care tips: आमतौर पर स्ट्रेच मार्क्स को रिमूव करना काफी मुश्किल टास्क होता है. कई स्किन केयर प्रोडक्ट ट्राइ करने के ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए सरसों के तेल में कैस्टर ऑयल मिक्स कर सकते हैं.
सरसों का तेल स्ट्रेच मार्क्स हटाने के साथ स्किन को मॉइश्चराइज भी करता है.

Skin care tips: कई बार खास स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के बावजूद कुछ स्किन प्रॉब्लम्स दूर होने का नाम नहीं लेती हैं. स्ट्रेच मार्क्स की समस्या भी इन्हीं में से एक है. स्ट्रेच मार्क्स को रिमूव करने के लिए लोग कई कोशिशें करते हैं. लेकिन अगर किसी तरह से स्ट्रेच मार्क्स (Stretch marks) कम नहीं हो रहा है, तो कुछ खास तरीकों से सरसों के तेल का इस्तेमाल करके आप स्ट्रेच मार्क्स से पूरी तरह निजात पा सकते हैं.

आमतौर पर वजन घटने और खासतौर पर प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के पेट पर स्ट्रेच मार्क्स की समस्या काफी आम हो जाती है. ऐसे में न सिर्फ स्ट्रेच मार्क्स को छुपाना मुश्किल हो जाता है. बल्कि कई तरकीबें अपनाने के बाद भी स्ट्रेच मार्क्स पूरी तरह से खत्म नहीं होते हैं. हालांकि सरसों के तेल की मदद से आप स्ट्रेच मार्क्स को आसानी से गायब कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं स्ट्रेच मार्क्स रिमूव करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल और इसके फायदों के बारे में.

ऐसे करें सरसों के तेल का इस्तेमाल
स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए सबसे पहले कटोरी में थोड़ा का सरसों का तेल लें. अगर आप चाहें तो इसमें कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल भी मिक्स कर सकते हैं. जिससे आपके स्ट्रेच मार्क्स जल्दी खत्म हो जाएंगे. अब तेल को हल्का गुनगुना करके स्ट्रेच मार्क्स पर अप्लाई करें और हल्के हाथ से मसाज करें. रोज रात को सोने से पहले ये नुस्खा अपनाने से आपका स्ट्रेच मार्क्स आसानी से रिमूव हो जाएगा. आइए अब जानते हैं. सरसों के तेल के फायदे.

ये भी पढ़ें: बालों में तेल लगाने के बाद टूटते हैं बाल, तो ये बातें आपके लिए जानना है जरूरी

बेस्ट मॉइश्चराइजर
मार्केट में मिलने वाली स्ट्रेच मार्क्स रिमूवल क्रीम कैमिकल युक्त होती हैं. जिसके त्वचा पर कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. वहीं सरसों का तेल त्वचा को नेचुरल मॉइश्चराइजर देने का काम करता है. जिससे आपकी लूज स्किन सिकुड़ना शुरू हो जाती है और स्किन टाइटनिंग के साथ ही स्ट्रेच मार्क्स भी धीरे-धीरे कम होने लगते हैं.

ये भी पढ़ें: कोकोनट ऑयल से दूर कर सकते हैं स्किन टैनिंग, जान लें इस्तेमाल करने के तरीके

ब्लड सर्कुलेशन रहेगा बेहतर
स्किन केयर में सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत में सुधार आता है. इसके अलावा सरसों का तेल शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने में भी मददगार होता है.

जिससे न सिर्फ आपके स्ट्रेच मार्क्स रिमूव होने लगते हैं बल्कि स्किन टोन भी साफ हो जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें