गर्मियों में झुलसी हुई त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्खे अपनाएं

आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप घर पर ही झुलसी हुई त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं. साथ ही टैन भी निकाल सकते हैं.

News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 4:10 PM IST
गर्मियों में झुलसी हुई त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्खे अपनाएं
skin care- स्किन केयर
News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 4:10 PM IST
अक्सर गर्मियों में हमारी स्किन पर टैनिंग हो जाती है. ऐसे में हम आए दिन पार्लर के चक्कर लगाते हैं जिससे स्किन से डेड सेल्स निकल जाएं और टैनिंग भी निकल जाए. लेकिन बार-बार पार्लर जाना आपके लिए काफी महंगा सौदा हो सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप घर पर ही झुलसी हुई त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं. साथ ही टैन भी निकाल सकते हैं.

गर्मियों में हमारी स्किन से मॉइश्चर खत्म होता है. धूप हमारी स्किन से जरूरी ऑयल्स और मॉइश्चर सोख लेती है. ऐसे में हमारी स्किन बेजान और रूखी रहने लगती है. स्किन के बचाव के लिए एक अच्छी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. 12 से 3 बजे की धूप में निकलना इग्नोर करें.

हेल्दी नहीं है बार-बार हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल, हो सकती है ये बीमारियां..!


शाम में जब घर वापस आएं तो फेस वॉश करके बर्फ के टुकड़ें रखें. ऐसा करने से आपको सनबर्न में राहत मिलेगी और स्किन को मॉइश्चर मिलने के साथ उसमें नमी बनी रहेगी. इसके अलावा आप स्किन पर टमाटर का पेस्ट भी लगा सकते हैं. टमाटर के पेस्ट को स्किन पर लगाने से झुलसी हुई त्वचा में फायदा मिलता है. इसके अलावा अगर आप ऑफिस में हैं तब भी अपने चेहरे को बार-बार साफ और ठंडे पानी से धोते रहें. इससे आपकी स्किन साफ रहेगी.

झुलसी हुई त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप गुलाब जल में तरबूज का रस मिक्स करें और अपनी स्किन पर लगाएं. ऐसा करने से आपको स्किन पर काफी फायदा दिखाई देगा. ये आप रोज कर सकते हैं. इसके अलावा खीरे में दही मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और स्किन पर लगाएं. इससे भी झुलसी हुई त्वचा में काफी फायदा मिलता है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर