होम /न्यूज /जीवन शैली /

महंगे मेकअप हो गए हैं एक्सपायर तो उन्‍हें फेकें नहीं, इस तरह करें इस्तेमाल

महंगे मेकअप हो गए हैं एक्सपायर तो उन्‍हें फेकें नहीं, इस तरह करें इस्तेमाल

आप अपनी फेवरेट लिपस्टिक से टिंटेड लिप बाम बना सकती हैं. Image Credit : Pixabay

आप अपनी फेवरेट लिपस्टिक से टिंटेड लिप बाम बना सकती हैं. Image Credit : Pixabay

Reuse Of Expired Makeup Products: मेकअप प्रोडक्ट्स (Makeup Products) के एक्सपायर (Expire) होने की वजह से कई महिलाएं उन्हें फेंक देती हैं लेकिन आपको बता दें कि इनका दोबारा इस्तेमाल (Reuse) किया जा सकता है.

    Reuse Of Expired Makeup Products: आप कितने भी महंगे ब्रांड का मेकअप प्रोडक्‍ट (Makeup Products) यूज करतीं हों लेकिन उन सबकी एक सेल्‍फ लाइफ होती है. एक्‍सपायर (Expire) हो जाने के बाद आप इनका इस्‍तेमाल नहीं कर सकतीं. अगर एक्‍सपायरी डेट निकल जाने के बाद भी आप इनका इस्‍तेमाल करेंगी तो हो सकता है कि आपके चेहरे पर कई स्किन प्रॉब्‍लम्‍स शुरू हो जाएं. हमारे साथ कई बार ऐसा होता है कि मेकअप को ज्‍यादा यूज भी नहीं किया और बिना ज्‍यादा प्रयोग के ही ये एक्‍सपायर हो गईं. ऐसे में हमें दिल पर पत्थर रखकर इन्हें फेंकना पड़ता है, पर हम आपको बता दें कि आप इन्‍हें फेंकने की बजाए दुबारा इस्‍तेमाल में ला सकतीं हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह आप इन मेकअप प्रोडक्‍ट्स को एक्‍सपायर होने के बाद भी अन्‍य तरीके से प्रयोग में ला सकतीं हैं.

    1.लिपस्टिक

    आप अपनी फेवरेट लिपस्टिक को फेंकने के बदले इससे एक प्‍यारा सा टिंटेड लिप बाम बना सकती हैं. इसके लिए पहले आप अपनी लिपस्टिक को एक छोटी सी कटोरी में निकालें और कटोरी को गर्म पानी में कुछ देर रखें. ऐसा करने से लिपस्टिक मेल्‍ट हो जाएगी और इसके सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे. अब इसे अपनी वैसलीन या पेट्रोलियम जेली के साथ मिक्स कर दें. इसे एक छोटी सी डिबिया में डालकर फ्रिज में रखें. आपके फेवरेट कलर का लिप बाम तैयार है.



    इसे भी पढ़ें : अपनाएं ये 9 टिप्‍स, परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक रहेगी बरकरार
     






    2.लिप बाम

    पुराने लिप बाम का उपयोग आप अपने नाखूनों के आस पास की ड्राई स्किन को नॉरिश करने के लिए कर सकती हैं. इसके अलावा अपनी एड़ियों को सॉफ्ट बनाने में भी इसका इस्‍तेमाल आप कर सकतीं हैं. आप अपने पुराने लिप बाम से अपने जूतों को चमकाने के काम भी ला सकतीं हैं. यही नहीं, अगर पैंट की जिप खराब हो तो उस पर लगाकर आप जिप को ठीक करने में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

    3.आईशैडो

    आम तौर पर आईशैडो की उम्र एक से ढेड साल ही होती है. ऐसे में आप अपने एक्सपायर्ड आईशैडो को नेलपॉलिश में डालकर नया शेड बना सकती हैं और इसे इस्तेमाल कर सकती हैं. आप इसे बनाने के लिए एक क्लीयर नेलपॉलिश लें और इसमें आईशैडो के पिगमेंट को डालकर अच्‍छी तरह से मिक्स करें. आप इसका इस्तेमाल कभी भी करें.

    4.मस्कारा

    आमतौर पर मस्‍कारा 6 से 8 महीने के अंदर इस्‍तेमाल कर लेना चाहिए क्योंकि यह जल्‍दी ही एक्सपायर हो जाता है. लेकिन एक्सपायर होने के बाद आप इसे फेंकें नहीं. इनका कई कामों में आप इस्तेमाल कर सकती हैं. आपके आईब्रो अगर ग्रे हो रहे हों तो उन्‍हें कलर करने में मस्कारे का उपयोग करें.  यही नहीं, आप इससे अपने लिप को एक्‍सफोलिएट भी कर सकती हैं. इसके लिए इसमें  नैचुरल ऑयल मिक्स कर लें और फिर लिप्‍स को स्क्रब करें. आपकी लिप्‍स स्मूद हो जाएगी.

    5.फेस ऑयल

    फेस ऑयल बाजार में बहुत ही महंगी आती है. अगर आपके पास भी कोई फेस ऑयल है जो एक्‍सपायर हो चुकी है तो इसे आप बॉडी केयर के लिए कर सकती हैं. आप इसमें चीनी मिलाकर बॉडी स्‍क्रबर की तरह यूज में ला सकतीं हैं.



    इसे भी पढ़ें : Body Polishing: अब घर पर भी कर सकते हैं बॉडी पॉ‍लिशिंग, स्किन करेगी एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो




    6.स्किन टोनर

    स्किन टोनर एल्‍कोहल और कैमिकल बेस्‍ड होता है जिसका इस्तेमाल एक्सपायर होने के बाद बिल्कुल नहीं करना चाहिए. ऐसे में आप अपने पुराने टोनर से शीशा, ग्लास या फिर मोबाइल स्क्रीन जैसी चीजों को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर