Home /News /lifestyle /

पुराने Toys को फेंकने की बजाए इस तरह करें इस्‍तेमाल, जरूरतमंद बच्‍चों के चेहरे पर आएगी मुस्‍कान

पुराने Toys को फेंकने की बजाए इस तरह करें इस्‍तेमाल, जरूरतमंद बच्‍चों के चेहरे पर आएगी मुस्‍कान

पुराने खिलौनों का रीयूज करना चाहते हैं तो इन्‍हें जरूरतमंदों में बांट दें. Image : shutterstock

पुराने खिलौनों का रीयूज करना चाहते हैं तो इन्‍हें जरूरतमंदों में बांट दें. Image : shutterstock

How To Reuse Old Toys : अगर अपके परिवार में नन्‍हे बच्‍चे (Kids) है तो निश्चित रूप से घर में खिलौनों की भरमार होगी. इनमें कई ऐसे खिलौने भी होते हैं जिनसे बच्‍चे नहीं खेलते और ये घर में अनावश्‍यक जगह घेरे रहते हैं. ऐसे में इनका क्‍या किया जाए समझ नहीं आता. पुराने खिलौनों (Old Toy) को अगर आप सम्‍हाल कर रख दें तो ये जगह भी घेरते हैं और दुबारा कभी यूज़ (Reuse) में भी नहीं आते. यहां हम आपको बताते हैं कि अगर इन खिलौनों को रीयूज कैसे करें या कहां दान (Donate) दें. अगर आप इन्‍हें जरूरतमंद बच्‍चों तक पहुंचा देते हैं तो ये खिलौने दुबारा से किसी की जरूरत बन सकते हैं और बच्‍चों के चेहरे पर मुस्‍कान ला सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    How To Reuse Old Toys : आमतौर पर जब घर के बच्‍चे (Kids) बड़े होने लगते हैं तो उनके खिलौनों (Toys) को मैनेज करना मुश्किल भरा लगता है. हर साल नए खिलौने लेने और पुराने खिलौनों को सम्‍हालकर रखते-रखते घर में इतने खिलौने जमा हो जाते हैं कि इन्‍हें रखना किसी मुसीबत से कम नहीं लगता. ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप इन खिलौनों का क्‍या कर सकते हैं. पुराने खिलौनों (Old Toys) को घर में बिना वजह रखने से बेहतर है कि आप इन्‍हें जरूरतमंद बच्‍चों को दान (Donate) में दे दें. यकीन मानिए आप ऐसा कर कइयों के चेहरे पर मुस्‍कान ला सकते हैं.  यहां हम आपको आपके पुराने खिलौनों को रीयूज करने का बेहतरीन आइडिया बता रहे हैं.

    दानकर दें पुराने खिलौनों को

    अगर आपके पास कई खिलौने हो गए हैं तो आप इनमें से जो खिलौने अच्‍छी कंडीशन में हों और ज्‍यादा इस्‍तेमाल न किए गए हों तो उन्‍हें बच्‍चों के एनजीओ दान के रूप में स्‍वीकार कर लेते हैं.  ऐसे में आप पुराने ब्‍लॉक्‍स, पजल्‍स, बोर्ड गेम, स्‍टफ्ड एनी‍मल, टॉय कार, क्राफ्ट किट, स्‍पोर्ट्स किट, एक्टिविटी बुक, हॉटव्‍हील गाडियां आदि दान कर सकते हैं. अगर आप दान में पैसिफायर और टीथर दे रहे हैं तो एक बार संस्‍थान से कनफर्म कर लें और इसके बाद ही बॉक्‍स करें.

    इसे भी पढ़ेंः पैरेंटिंग में बढ़ी पिता की भागीदारी, अब बच्चों के साथ मजबूत बॉन्डिंग चाहते हैं फादर

    इन जगहों पर करें दान

    1. चौरिटी में

    कई चैरिटी हैं जो अनाथ बच्‍चों के लिए काम करते हैं. आप उन संस्‍थानों में खिलौनों को दान कर सकते हैं जो अनाथ आश्रम चलाते हैं. ये संस्‍थाएं अनाथ बच्‍चों के लिए खिलौने आदि दान में स्‍वीकार करते है. गरीब परिवारों के बच्‍चों को भी आप डायरेक्‍ट खिलौने और जरूरी सामान दे सकते हैं.

    2.शेल्‍टर हाउस या आश्रय स्‍थल

    आप चाहे तो वुमेन या बच्‍चों के शेल्‍टर होम में भी खिलौनों को दान कर सकते हैं. इन जगहों पर बच्‍चों के पास जीने भर की जरूरी चीजें ही होती हैं ऐसे में ये खिलौने उनके लिए तोहफे से कम नहीं होगा. आप इंटरनेट पर ऐसी जगहों को ढूंढे और अच्‍छी तरह से पैक कर उन्‍हें दान में दें.

    इसे भी पढ़ेंः फॉर्मूला मिल्क पिलाने से बच्चों के IQ लेवल पर नहीं पड़ता कोई फर्क: स्टडी

    3.चिल्‍ड्रेन हॉस्पिटल में

    कई बच्‍चों के अस्‍पताल हैं जो पुराने खिलौने स्‍वीकार करते हैं.  यहां दाखिल होने वाले बीमार बच्‍चों को ट्रीटमेंट के दौरान खिलौने दिए जाते हैं.  ऐसे में आप सही कंडीशन वाले खिलौनों को साफ सुथरा कर अस्‍पतालों में दान दे सकते हैं.

    4.स्‍ट्रीट चिल्‍ड्रेन को करें दान

    सड़क के किनारे जीवन बसर करते कई परिवार हैं जिनके घर में बच्‍चों की भरमार होती है लेकिन खिलौने नहीं होते हैं.  ऐसे में आप स्‍ट्रीट चिल्‍ड्रेन को खिलौने दान में देकर उनके चेहरे पर मुस्‍कान ला सकते हैं.

    Tags: Donation, Lifestyle, Parenting

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर