पुराने डेकोरेशन आइटम्स ऐसे दिखेंगे नए, दें अपने घर को नया लुक

रचनात्मकता का सहारा लेकर आप अपने ओल्ड डेकोर पीसेज को नया लुक दे सकते हैं.
Image Credit: pexels-meru-bi

रचनात्मकता का सहारा लेकर आप अपने ओल्ड डेकोर पीसेज को नया लुक दे सकते हैं. Image Credit: pexels-meru-bi

How To Revamp Old Decor Pieces: बड़े शौक से लाए महंगे डेकोर पीस (Decor Pieces) के पुराने होने पर उन्हें फेंकने का मन नहीं करता. आप थोड़े से क्रिएटिव हो जाएं तो ये दोबारा से इस्तेमाल में आ सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 4:22 PM IST
  • Share this:
कहीं घूमने जाने पर या फिर बड़े जतन से छांट कर लाए गए डेकोर पीसेज (Decor Pieces) से आप अपना घर सजाते हैं, लेकिन वक्त के साथ वो पुराने पड़ने लगते हैं. बहुत महंगे और शौक से लाए गए इन सजावटी सामानों को फेंकने का मन नहीं करता, लगता है कि जैसे दिल से कोई बहुत अपना अजीज दूर जा रहा हो. फिर एक परेशानी ये भी होती है कि इसकी जगह डेकोरेशन के लिए क्या लाएं या सजाएं कि पैसे भी न खर्च करने पड़े और काम भी हो जाए.अगर आपको भी ये बात परेशान कर रही है कि पुराने, धूल से भरे डेकोर आइटम कैसे बदलें और अपने घर को एक नया और डिफरेंट लुक कैसे दें तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप थोड़े से क्रिएटिव हो जाएं और फिर बस हमारे इन तरीकों को अपनाकर अपने पुराने डेकोर आइटम्स जैसे पुराने फर्नीचर, साइड ड्रॉअर,बुकशेल्फ़ को नया लुक देने के लिए तैयार हो जाएं.

डिकोपॉशः 

डिकोपॉश (Decoupage) यानी पेपर, कार्ड, शेप और पिक्चर से किसी सरफेस को डेकोरेट करने का आर्ट.इसके जरिए भी आप अपने पुराने डेकोर पीसेज को नया लुक दे सकते हैं.

वाशी टेप (Washi Tape) या ओरिगामी पेपर के साथ आप अपने डल और पुराने प्लांटर्स, ट्रे, फूलदान को नया लुक दे सकते हैं. इस तरह से वे फंकी और कलरफुल दिखेंगे.
ये भी पढ़ेंःनए साल पर ऐसे सजाएं अपने सपनों का घर

स्टेंसिल:

पुराने डेकोर आइटम्स को पूरी तरह पेंट करने की जगह आप इस पर खूबसूरत पैटर्न बनाकर इसे नया लुक दे सकते हैं. या फिर आप अपने ओल्ड डेकोर पीस के केवल एक हिस्से पर पेंट कर उस पर अपनी कलाकारी दिखा सकते हैं.



रियूज करेंः  

आपके पास भी घर में कई ऐसे आइटम होंगे जो घर के एक कोने में पड़े-पड़े धूल जमा कर रहे हैं,क्योंकि आप अब उनका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. तो फिर उन्हें नए तरीकों से रियूज कर उनकी खूबसूरती बढ़ाएं. उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक ट्रंक है, जिसमें आप कपड़े स्टोर करते थे, लेकिन अब इसकी जरूरत कम ही पड़ती है, तो आप इसे पेंट कर सकते हैं और इसे अपने लिविंग एरिया में सेंटर टेबल या सामान रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके घर को एक यूनिक लुक देगा.

ये भी पढ़ेंः इन टिप्‍स को अपनाकर सजाएं अपना छोटा सा घर, दिखेगा बड़ा

कलर से दिखाएं रचनात्मकताः 

पुराने फर्नीचर के सामानों से लेकर डेकोर के ऐसे पीसेज जो शायद अब आपको याद भी नहीं कि वे घर में पड़े हैं और वो घर में जगह घेरने के साथ ही धूल से अटे पड़े हैं तो उनकी धूल झाड़कर आप अपने मनपसंद कलर से पेंट कर उन्हें सजाने के काम में दोबारा से ला सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज