ऐसे करें मंडे मॉर्निंग की शुरुआत, हफ्ते भर रहेगा सुकून

ऐसे करें मंडे मॉर्निंग की शुरुआत, हफ्ते भर रहेगा सुकून
प्रतीकात्मक तस्वीर

पांच या दस मिनट चाय या काफी के लिए दें. उसकी एक बूंद बूंद को पूरा स्वाद लेकर पिएं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
वीकेंड में आराम कर मंडे ऑफिस आकर भी अपने मूड को वैसा ही कैसे बरकरार रखें. वीकेंड में आराम के बाद जब आप मंडे ऑफिस आते हैं तो आपका मूड आमतौर पर छुट्टी वाला ही होता है. लेकिन मंडे के साथ वीक की शुरुआत ऊर्जादायक, सकारात्मक तरीके से करें. पेश हैं वे बातें, जो पूरे हफ़्ते सकारात्मकता बनाए रखेंगी.

पापा-बिटिया के प्यार को बयां करती तस्वीरें, छू लेंगी दिल

सोमवार की सुबह एक घंटा खुद को दें. पूरा वीकेंड पार्टी में गुज़रा है तो सुबह टहलने के लिए जाना मुश्किल होगा. वीकेंड को पार्टी में नहीं ग़ुज़ारा है तो आज से ही अल सुबह उठने की आदत बनाइए. दिन की शुरुआत खुद के साथ वक्त बिता कर करे. कुछ पढ़ या व्यायाम भी कर सकते हैं.



दिल दुरुस्त, शरीर फिट रखने के साथ इन टिप्स से दिमाग को बनाएं सेहतमंद



कुछ गा या सुन भी सकते हैं. दिन शुरू करने के लिए शांत देने वाला, सोम्य, हल्का मधुर संगीत सुनना बेहतर ऑप्शन है. दिन शुरू करने के लिए शांति देने वाला, सौम्य, हल्का मधुर संगीत सुनना बेहतर ऑप्शन है. इससे आप खुद में उत्साह महसूस करेंगे. हल्का फुल्का संगीत आपके पूरे शरीर को ऊर्जा से ही नहीं भरेगा बल्कि तन मन को उत्साह और उमंग से भर देगा. फिर आप खुद देखेंगे कि आप किस तरह हफ्ते की शुरुआत शानदार तरीके से करते हैं.

#Monsoon: बरसात में घर में नहीं आएगी सीलन, बरतें ये अहतयात

निगेटिविटी से दूर रहने के लिए टीवी बंद ही रखें. ज़्यादातर सुबह की ख़बरें ट्रैफिक वॉर्निंग या किसी न किसी बुरी सूचना से शुरू होती हैं. ऐसी खबरें आपके दिलोदिमाग पर नकारात्मक असर डालती हैं. कहीं न कहीं आपके उत्साह को कम करती हैं.

27 जुलाई को होगा 103 मिनट का सबसे लंबा चंद्रग्रहण, इन राशियों के लिए है अशुभ

आस पास की चीज़ों को गहराई से देखें. अमूमन हम सभी अपने अपने रुटीन में सब काम एक सा ही करते हैं. लेकिन ध्यान से देखें तो सबकी जद्दोजहद बेहद अलग होती है. कोई अपनी दुकान संवारता है, कोई बाइक पे दौड़ता है. कोई बस पकड़ने की जल्दी में होता है.

#Monsoon: इस मौसम में होटल रूम का ये सामान कर सकता है बीमार

ख़ुद को बताएं, आपका दिन अच्छा बीतेगा. हफ्ते के पहले दिन नई शुरुआत होगी. इसके लिए सबसे ज़रूरी मन में सकारात्मकता होना है. ज़िंदगी में जो हो रहा है वह सिर्फ 10 फीसदी हिस्सा है, 90 फीसदी वह होता है जैसा हम उस पर रिएक्ट करते हैं. यानि हम अगर ये चाहेंगे कि हमारा शुरू हो रहा नया सप्ताह बेहतर बीते तो वाकई वैसा होने भी लगेगा.

हर सुबह एक पॉज़िटिव विचार ज़रूर पढ़ें. कभी-कभी हम असमंजस में होते हैं, उस समय एक पॉज़िटिव नज़रिया हमारी उलझन का हल बन जाता है. कभी कभी नया नजरिया एक नई किरण की किरण की तरह भी हमारी जिंदगी में दाखिल होता है. और हमें नई प्रेरणा देने के साथ नए आत्मविश्वास और दृढइच्छाशक्ति से भर देता है.

सुबह की कॉफी अजनबी से अपनी खरीदें. इससे सिर्फ आपके हफ्ते को अच्छी शुरुआत ही नहीं होगी बल्कि इससे किसी और को भी सकारात्मक साथ मिलेगा.

सुबह जब आप किसी टीस्टाल या कैफे में पांच या दस मिनट चाय या काफी के लिए दें. उसकी एक बूंद बूंद को पूरा स्वाद लेकर पिएं. संभव हो तो किसी अजनबी के साथ हंसे मुस्कराएं या बातें करें. इससे आप अच्छा महसूस करेंगे. इससे केवल आपके हफ्ते की अच्छी शुरुआत ही नहीं होगी बल्कि किसी और को भी सकारात्मक साथ मिलेगा.
First published: July 9, 2018, 7:56 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading