अपना शहर चुनें

States

कठिन समय में खुद को कैसे रखें स्ट्रांग, जानें प्रैक्टिकल उपाय

कठिन समय में खुद को रखें स्ट्रांग
कठिन समय में खुद को रखें स्ट्रांग

जहां तक संभव हो पॉजिटिव (Positive) रहें. यह हमेशा याद रखें कि अगर आप पॉजिटिव रहेंगे तभी आपका दिमाग सही निर्णय ले पाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 11:51 AM IST
  • Share this:
हर किसी की लाइफ में अच्‍छे के साथ बुरा वक्‍त जरूर आता है. हम ना चाहते हुए भी उन मुश्किल हालातों में फंस जाते हैं जिनसे हमेशा से हम भागते आए हैं. चाहे वह हेल्‍थ प्रॉब्‍लम (Health Problem) हो, फाइनेंशल प्रॉब्‍लम (Financial Problem) या पर्सनल प्रॉब्‍लम (Personal Problem). इन हालातों के सामने कई बार ऐसा लगता है कि हम कमजोर पड़ रहे हैं. मुश्किल के इस दौर में आसपास कोई साथ खड़ा नहीं दिखता. ऐसे में खुद को स्ट्रांग बनाए रखना आसान नहीं होता. लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्‍हें हम अपनाकर इन बुरे वक्‍त में भी खुद को मजबूत रख सकते हैं. आइए जानते हैं कि वह कौन सी प्रैक्टिल बातें हैं जिन्‍हें हम अपनाकर इनसे उबर सकते हैं.

पॉजिटिव रहें

जहां तक संभव हो पॉजिटिव (Positive) रहें. यह हमेशा याद रखें कि अगर आप पॉजिटिव रहेंगे तभी आपका दिमाग सही निर्णय ले पाएगा. कई बार हम बुरे वक्‍त में निगेटिव बातों पर ज्‍यादा ध्‍यान देने लगते हैं और यहीं से सारी प्रॉब्‍लम शुरू हो जाती है. दूसरे क्‍या कहेंगे या कहीं कुछ बुरा तो नहीं होगा, ऐसे विचारों से खुद को दूर रखें.



सच्‍चाई को स्‍वीकारें
सच्‍चाई को पूरी तरह स्‍वीकारें तभी आप परिस्थिति को सही मायने में समझेंगे. अगर आप सच्‍चाई को स्‍वीकारेंगे नहीं तो इससे उबरेंगे कैसे. खुद को बाउंस बैक (Bounce Back) करने के लिए ख़ुद को मोटिवेट करें. यह याद रखें कि बुरे वक्‍त में आपका साथ आप खुद ही दे सकते हैं, कोई और नहीं इसलिए सच्‍चाई का डट कर सामना करें.

धैर्य बनाए रखें

बुरे वक्‍त में धैर्य बनाए रखना जरूरी है. यह विचार गांठ बांध कर रखें कि हर वक्‍त गुजर जाता है. आपका बुरा वक्‍त भी गुजर जाएगा और कुछ अच्‍छा होगा. अगर आप धैर्य खो देंगे तो आप गलत निर्णय भी ले सकते हैं इसलिए शांत रहें और धैर्य बनाकर रहें.

खुद पर करें गर्व

यह याद रखें कि आप एक अच्‍छे इंसान हैं. अपनी अच्‍छाइयों को याद रखें. अपनी खूबियों को जानें. खुद पर गर्व करें. अगर आप खुद पर गर्व करेंगे तभी आप खुद को सम्‍मान देंगे. ऐसे में आपका खुद पर भरोसा भी बढ़ेगा.

माइंड करें डायवर्ट

कुछ अच्छी मोटिवेशनल बुक या सिनेमा देखें. इससे आपको बुरे वक्‍त का सामना करने की प्रेरणा मिलेगी. यही नहीं आपका माइंड डायवर्ट भी होगा. मुश्किल समय से बाहर निकालने में किताबें या अच्छी फ़िल्में आपकी सबसे ज्‍यादा मदद कर सकती हैं. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज