बेबी बोतल को इस तरह करें स्टेरलाइज, कई बीमारियों से शिशु रहेंगे सुरक्षित

बेबी बोतल को  सही तरीके से स्‍टेरलाइज करना बहुत ही जरूरी है. Image Credit : Pixabay

बेबी बोतल को सही तरीके से स्‍टेरलाइज करना बहुत ही जरूरी है. Image Credit : Pixabay

अगर बेबी बोतल (Baby Bottle) को सही तरीके से स्‍टेरलाइज (Sterilize) ना किया जाए तो यह शिशु के लिए कई बीमारियों की वजह भी बन सकती है. आइए जानते हैं सही तरीका (Methods).

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 1:39 PM IST
  • Share this:
जब एक शिशु (New Born Baby) इस दुनिया में प्रवेश करता है तब वह पूरी तरह मां (Mother) पर निर्भर होता है. मां उसे ब्रेस्‍टफीड (Breast Feed) कराती है और शिशु पूर्ण पोषण पाता है. लेकिन कई बार कुछ वजहों से मांएं ऐसा नहीं करा पातीं. कुछ मांएं वर्किंग होती हैं और उनके पास फीडिंग कराने के लिए समय की कमी होती है तो कुछ मांएं हेल्‍थ प्रॉब्‍लम की वजह से नवजात को फीड नहीं करा पातीं. ऐसे में शिशु का सहारा बनती है बेबी बोतल (Baby Bottle). लेकिन अगर इसे सही तरीके से स्‍टेरलाइज (Sterilize) ना किया जाए तो यह शिशु के लिए कई बीमारियों की वजह भी बन सकती है. अच्‍छी तरह से स्‍टेरलाइज ना होने पर बोतल के निपप्‍ल के आसपास हानिकारक बैक्‍टीरिया या वायरस पनप जाते हैं जो बच्‍चों के पेट में जाकर उन्‍हें बीमार बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि हम बेबी बोतल को किस तरह से स्‍टेरलाइज कर सकते हैं.

पहला तरीका –

-सबसे पहले आप जिस बोतल, ढक्कन और निप्पल को स्टेरलाइज करने वाले हैं उन्हें साफ करने वाले सामान्य साबुन से धो लें.

-शिशु की बोतल को पर्याप्त पानी से भरें और एक बड़े बर्तन में रखें ताकि सारी सामग्री पूरी तरह से पानी मे डूब जाए. ध्‍यान रहे, इसमें हवा के बुलबुले नहीं होने चाहिए.
-पानी में उबाल आने पर इसे 5 मिनट तक तेज आंच में उबालें और गैस बंद कर दें. इसे ढक दें और पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा होने दें.

ये भी पढ़ें: Postpartum Care: मां बनने के बाद खुद का ध्‍यान रखना भी है जरूरी, अपनाएं ये टिप्स

-अगर बोतल को तुरंत उपयोग में लाना हो तो अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें और उस जगह को भी साफ कर लें जहां आप शिशु के लिए दूध तैयार करेंगे. स्टेरलाइज की गई बोतल को पोछने के लिए कपड़े का उपयोग ना करें.



-अगर आप बोतल का तुरंत उपयोग नहीं कर रहे हैं तो स्टेरलाइज किए गए सभी वस्तुओं को एक साफ डिब्बे में रखकर उस डिब्बे को रेफ्रिजरेटर में रख दें.

दूसरा तरीका –

-बाजार में मिलने वाले स्‍टीम स्टेरलाईजेशन का प्रयोग करते समय पहले बोतल, ढक्कन, निप्पल आदि को गर्म पानी और साबुन से धोएं.

-डिब्बों को स्टेरलाइजर के अंदर रखते समय ध्यान दें कि उनका मुंह नीचे की ओर हो जिससे अंदर की सतहों को अधिक भाप मिल सके.

ये भी पढ़ें: अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स, बेहतर होगी सेहत और बढ़ेगा ब्रेस्ट मिल्क

-स्टेरलाइजर में पानी डालने की मात्रा के बारे में निर्देश पढ़ें. भाप देने की प्रक्रिया पूरी होने पर स्टेरलाइजर अपने आप बंद हो जाता है.

-शिशु की बोतल व अन्य वस्तुओं को स्टेरलाइजर के अंदर ही रहने दें. प्रयोग के समय साफ हाथ से निकालें.

तीसरा तरीका –

-शिशु के बोतल को पानी से आधा भरें और एक अलग कांच के कटोरे में पानी लेकर उसमें निप्पल और अन्य  वस्तुओं को डुबो दें. सभी को माइक्रोवेव में रखें.

-3 से 4 मिनट के लिए उच्च तापमान पर माइक्रोवेव ऑन करें.

-बंद हो जाने पर साफ डब्‍बे में रखकर फ्रिज में रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज