Home /News /lifestyle /

how to stop hair fall in monsoon in hindi mt

मॉनसून में बालों का ऐसे रखें ख्याल, हेयर फॉल से मिलेगा छुटकारा

बारिश में बाल भीगने के बाद शैंपू ज़रूर करें-Image/Canva

बारिश में बाल भीगने के बाद शैंपू ज़रूर करें-Image/Canva

मॉनसून में बालों का खास ख्याल रखना ज़रूरी होता है. कई बार बारिश में भीगने के चलते बाल जड़ों से कमजोर होने लगते हैं. जिसकी वजह से हेयर फॉल की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. अगर आप चाहें तो बारिश के मौसम में कुछ सावधानियां बरतकर हेयर फॉल की दिक्कत को आसानी से रोका जा सकता है. क्या है वो सावधानियां आइए बताते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Hair Care Tips For Monsoon: बारिश का मौसम कई लोगों को पसंद होता है. कुछ लोग बारिश इन्जॉय करने के शौकीन होते हैं.,तो कुछ लोग गर्मी से छुटकारा पाने के चलते मॉनसून के आने से खुश हो जाते हैं. हालांकि मॉनसून के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं. हेयर फॉल भी इन्हीं में से एक है. अगर आप चाहें, तो कुछ खास तरह से बालों की केयर करके मॉनसून में हेयर फॉल से छुटकारा पा सकते हैं .

दरअसल बारिश के दौरान हेयर फॉल की प्रॉब्लम कॉमन होती है.  महंगे हेयर प्रोडक्ट यूज करने के बाद भी बालों का टूटना बंद नहीं होता है. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं मॉनसून के कुछ खास हेयर केयर टिप्स. जिसे फॉलो करके आप हेयर फॉल से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं.

हेयर वॉश है ज़रूरी

बरसात के मौसम में अक्सर बाल गीले हो जाते हैं. ऐसे में ज़्यादातर लोग गीले बालों को सुखाकर बांध लेते हैं, जिसके चलते बाल कमजोर होकर झड़ने शुरू हो जाते हैं. इसलिए बारिश के पानी में बाल भीगने पर माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश करके साफ पानी से बालों को धोएं और हवा में सुखाने के बाद ही बालों को बांधें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए आज़माएं आम की गुठलियों से बना मैंगो सीड बटर, इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे

ड्राई शैंपू का करें इस्तेमाल

बारिश में बाल गीले हो जाने पर इन्हें ऐसे ही छोड़ने की भूल न करें. ऐसे में सबसे पहले गीले बालों को पेपर टॉवल से प्रेस करके पानी निकाल दें. अब स्कैल्प को छोड़कर बालों के सभी हिस्सों पर ड्राई शैंपू स्प्रे करें और साफ पानी से हेयर वॉश करना न भूलें.

बालों को करें कवर

कई लोग हेयर केयर रूटीन फॉलो करते हुए केवल बारिश होने के दौरान ही बालों को कवर करना ज़रूरी समझते हैं. जबकि मॉनसून में बारिश न होने के बावजूद, घर से बाहर निकलते समय हमेशा बालों को स्कॉर्फ या फिर हैट से कवर करके ही रखना चाहिए.

बालों को करें मॉइश्चराइज

बारिश के मौसम में बालों को पोषण देने के लिए ऑयल बेस्ड सीरम का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है. इसके अलावा हर 15 दिन पर बालों की डीप कंडीशनिंग करें. साथ ही मॉनसून में चाय और कॉफी जैसे कैफीन प्रोडक्ट का कम से कम सेवन करें.

डाइट पर करें फोकस

मॉनसून में हेयर फॉल कंट्रोल करने और बालों को हेल्दी रखने के लिए डाइट पर ध्यान देना न भूलें.  तला-भुना और जंक फूड खाने से बचने की कोशिश करें. अगर आप ये चीज़ें खाते हैं, तो आपके हेयर फॉल में इजाफा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए इस्तेमाल करें फिटकरी, एक्सपर्ट से जानें इसकी खासियत

शॉर्ट हेयर कट लें

मॉनसून में बालों को छोटा रखने की कोशिश करें. इससे आपको हेयर केयर करने में ज़्यादा मुश्किल नहीं आएगी और आपका हेयर फॉल भी खुद-ब-खुद कम होने लगेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर