Home /News /lifestyle /

Hair Care Tips: झड़ते बालों से हैं परेशान? बहुत काम आएंगे आयुर्वेद के ये तरीके

Hair Care Tips: झड़ते बालों से हैं परेशान? बहुत काम आएंगे आयुर्वेद के ये तरीके

बालों का टूटना-झड़ना रोकने में मदद करेगा आंवला-Image/shutterstock

बालों का टूटना-झड़ना रोकने में मदद करेगा आंवला-Image/shutterstock

Hair Care Tips: बालों के टूटने-झड़ने (Hair fall) की दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट (Treatment) लेते रहते हैं. या फिर तमाम तरह के केमिकल बेस्ड हेयर केयर (Hair care) प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते रहते हैं. जिसमें काफी पैसा भी खर्च होता है और इसके रिजल्ट्स भी बेहतर नहीं मिल पाते हैं. जबकि बालों के टूटने और झड़ने की दिक्कत को दूर करने के लिए आप कुछ आयुर्वेद के तरीकों को भी अपना सकते हैं. ये तरीके इस्तेमाल करने में जितना आसान हैं उतने ही किफायती भी हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Hair Care Tips: आज के दौर की लाइफ स्टाइल में बालों का टूटना-झड़ना (Hair fall) बेहद आम बात है. किसी को ये दिक्कत खानपान की वजह से परेशान करती है. तो किसी के लिए इसकी वजह होती है प्रदूषण (Pollution) या फिर बालों की देखभाल (Care) न करना. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट लेते रहते हैं. या फिर तमाम तरह के केमिकल बेस्ड हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते रहते हैं. जिसमें काफी पैसा भी खर्च होता है और इसके रिजल्ट्स भी बेहतर नहीं मिल पाते हैं.

    जबकि बालों के टूटने और झड़ने की दिक्कत को दूर करने के लिए आप कुछ आयुर्वेद के तरीकों (Ayurvedic remedies) को भी अपना सकते हैं. ये तरीके बेहद ही आसान हैं जिनको काफी किफायती दामों में आजमाया जा सकता है. आइये जानते हैं इनके बारे में.

    Ayurvedic Remedies to control hair fall- आंवला खाएं

    बालों के टूटने-झड़ने की दिक्कत को दूर करने के लिए आप दवाओं की जगह आंवला की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना खाली पेट कच्चा आंवला खाएं या फिर आंवला का जूस पीएं. आंवला बालों के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे बालों की ग्रोथ, मजबूती और चमक बढ़ने में भी मदद मिलती है.

    ये भी पढ़ें: लंबे बाल चाहिए तो अमरूद के पत्‍ते का करें इस तरह इस्तेमाल, जानें प्रयोग का सही तरीका

     मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क लगाएं

    बालों के झड़ने (Hair fall) की परेशानी से निजात पाने के लिए आप घरेलू हेयर मास्क का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप 100 ग्राम मुल्तानी मिट्टी लेकर इसको रात भर  के लिए भिगो दें. फिर सुबह इसका पेस्ट बनाकर इसमें 10 ग्राम सफेद चंदन पाउडर मिक्स कर लें. इसके बाद इस पेस्ट में 2 या 3 चम्मच गुलाब जल मिलाकर इस हेयर मास्क को सिर और बालों में लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद साफ पानी से धो लें.

    नीम हेयर मास्क अप्लाई करें

    नीम के पत्तों का हेयर मास्क भी बालों को टूटने-झड़ने की दिक्कत से निजात दिलाता है. इसके लिए आप नीम की पत्तियों को पीसकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर स्कैल्प और बालों पर इस मास्क को अप्लाई करें. फिर बीस मिनट बाद इस मास्क को धो दें.

    मेथी दाना हेयर मास्क इस्तेमाल करें

    मेथी दाना हेयर मास्क (Methi hair mask) लगाने से केवल बालों का टूटना-झड़ना ही कम नहीं होगा. बल्कि बालों की मजबूती और ग्रोथ में भी काफी इजाफा होगा. इसके लिए आप दो चम्मच मेथी दाने को रात में पानी में भिगो दें. फिर सुबह इन दानों को पीसकर पेस्ट बना लें और अपने बालों में इस हेयर मास्क को अप्लाई करें. इसके बीस मिनट के बाद शैम्पू कर लें.

    ये भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद झड़ते बालों से हैं परेशान तो करें ये 5 घरेलू उपाय, हेयर फॉल होगा कंट्रोल

     तेल मालिश करें

    बालों को टूटने से बचाने के लिए बालों की तेल मालिश भी बहुत जरूरी है. इसके लिए आप भृंगराज तेल का इस्तेमाल करें. इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. जिससे बालों का टूटना-झड़ना बंद होता है और बालों को मजबूती मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Helthy hair tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर