Home /News /lifestyle /

Tips to Store Dry Dates: सर्दियों में खाते हैं खजूर तो लंबे वक्त तक इस तरह कर सकते हैं स्टोर

Tips to Store Dry Dates: सर्दियों में खाते हैं खजूर तो लंबे वक्त तक इस तरह कर सकते हैं स्टोर

खजूर को फ्रेश रखने के लिए  ब्लोटिंग पेपर में लपेटकर रखें.

खजूर को फ्रेश रखने के लिए ब्लोटिंग पेपर में लपेटकर रखें.

Tips to Store Dry Dates: सर्दियों (Winter) के मौसम में खजूर (Dry Dates) को आसानी के साथ रोजाना अपनी डाइट में शामिल किया जा सके. इसके लिए बहुत लोग काफी मात्रा में खजूर लाकर घर में रखते हैं. लेकिन कई बार खजूर या तो सूखने लगता है या फिर उसके टेस्ट (Taste) में फर्क आने लगता है. इसको लम्बे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप इसको शीशे के जार में स्टोर कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Tips to Store Dry Dates: हीमोग्लोबिन को बढ़ाना हो या एनर्जी लेवल बूस्ट करना हो. डाइजेशन में सुधार करना हो या फिर इम्यूनिटी को स्ट्रांग करना हो. बहुत लोग इन सबके लिए खजूर (Dry Dates) की मदद लेते हैं, खासकर सर्दियों (Winter) के मौसम में. खजूर को आसानी के साथ अपनी डाइट में डेली शामिल किया जा सके और  रोज़ाना बाजार जाने की जहमत न उठानी पड़े. इसके लिए बहुत लोग काफी मात्रा में खजूर लाकर घर में रख देते हैं. लेकिन कई बार ज्यादा मात्रा में लाया गया खजूर या तो सूखने लगता है या फिर उसके टेस्ट (Taste) में फर्क आने लगता है. जिसके बाद इनको खाने का मन नहीं करता है और पैसा व  मेहनत दोनों ही बेकार जाते हैं.

    अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और आप इस दिक्कत से बचना चाहते हैं. तो आज हम आपको खजूर को लम्बे समय तक स्टोर करने के कुछ टिप्स दे रहे हैं. इन टिप्स को फॉलो कर आप खजूर को काफी समय तक फ्रेश और टेस्टी बनाये रखने में कामयाब हो सकते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

    ये भी पढ़ें: खजूर खाएं रोज, सेहत के लिए है बहुत लाभकारी

     शीशे के जार में रखें

    खजूर को फ्रेश और टेस्टी बनाये रखने के लिए इसे हमेशा साफ शीशे के जार में स्टोर करें. इसके साथ ही ये भी ध्यान रखें कि जार गीला न हो. खजूर को जार में रखते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि जार पूरी तरह से न भरे बल्कि इसका कुछ हिस्सा खाली रहे.

    एयर टाइट ज़िप बैग में रखें

    खजूर को आप एयर टाइट ज़िप बैग में भी स्टोर कर सकते हैं. इससे ये हवा और धूप जैसी चीजों से दूर रहेंगे और लम्बे समय तक फ्रेश और टेस्टी बने रहेंगे. बस इस बात का ध्यान रखें कि वीक में एक बार खजूर को हिलाते भी रहें, जिससे ये आपस में चिपक कर अपनी फ्रेशनेस न खो सकें.

    ब्लोटिंग पेपर में लपेटकर रखें

    अगर आप खजूर को चार-पांच महीनों के लिए स्टोर करना चाहते हैं. तो इन्हें स्टोर करने के लिए आपको ब्लोटिंग पेपर की मदद लेनी चाहिए. आप खजूर को ब्लोटिंग पेपर में लपेटकर एयरटाइट प्लास्टिक के कंटेनर में रखें.

    ये भी पढ़ें: छुहारा निखारेगा चेहरे और बालों की खूबसूरती, ऐसे करें इस्तेमाल

    फ्रिज में इस तरह रखें

    अगर आपको खजूर को हफ्ते, पंद्रह दिन के लिए स्टोर करना हो, तो आप खजूर को फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं. आप खजूर को किसी प्लास्टिक के या स्टील के डब्बे में रखकर फ्रिज में स्टोर करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Healthy food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर