Home /News /lifestyle /

How to Store Food in Freezer: फ्रीज़र में फूड स्टोर करते वक्त रखें इन 5 ज़रूरी बातों का ध्यान

How to Store Food in Freezer: फ्रीज़र में फूड स्टोर करते वक्त रखें इन 5 ज़रूरी बातों का ध्यान

फ्रीजर में लंबे वक्त तक फूड आइटम सुरक्षित रखने के टिप्स.  Image - Shutterstock

फ्रीजर में लंबे वक्त तक फूड आइटम सुरक्षित रखने के टिप्स. Image - Shutterstock

How to Store Food in Freezer:लंबे वक्त तक फूड आइटम्स को अच्छा रखने के लिए फ्रीजर का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कई बार फ्रीजर में फूड स्टोरेज करने का सही तरीका पता न होने की वजह से जल्दी ही फूड आइटम खराब हो जाते हैं, इतना ही नहीं छोटी सी गलती की वजह से कई बार बड़ा नुकसान भी हो जाता है. आप हम आपको फ्रीजर में फूड स्टोर करने के दौरान कुछ जरूरी बातों की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके बेहद काम आ सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

Freezer storage Tips: इन दिनों फ्रिज हर घर की जरूरत बन चुका है. फ्रिज का इस्तेमाल खाने की चीजों को खराब होने से बचाने के लिए किया जाता है. लंबे वक्त तक किसी फूड आइटम को स्टोर करना हो तो फ्रिज के साथ ही फ्रीजर का इस्तेमाल भी किया जाता है. फ्रिज के मुकाबले फ्रीजर का तापमान काफी कम होता है यही वजह है कि ज्यादा वक्त तक अगर किसी फूड आइटम को सुरक्षित रखना है तो फ्रीजर यूज होता है. हालांकि, फ्रीजर इस्तेमाल करने के बावजूद कई लोग फ्रीजर को सही तरीके से इस्तेमाल करने के तौर तरीकों से अब भी अंजान हैं.
आज हम आपको फ्रीजर में फूड आइटम स्टोर करने के दौरान याद रखने वाली कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं. इन टिप्स को अपनाकर आप आसानी से लंबे वक्त तक फूड स्टोर कर सकेंगे. इसके साथ ही आपका फ्रीजर भी लंबे वक्त तक वर्किंग कंडीशन में रह सकेगा.

इन बातों का रखें ध्यान

1. फूड ठंडा करने के बाद करें स्टोर – हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी फूड आइटम गर्म होने पर फ्रीजर में न रखें. पहले उसे ठंडा करें उसके बाद ही फ्रीजर में रखें. गर्म फूड फ्रीजर में रखने पर यह फ्रीजर का टेम्परेटर बढ़ाता है और इससे पहले से फ्रीजर में रखे दूसरे फूड डिफ्रॉस्ट हो सकते हैं. ज्यादा मात्रा में अगर फूड हो तो उसे पार्ट्स में कर फ्रीजर में रखने से कूलिंग प्रोसेस बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ें: सालभर खाना चाहते हैं हरी मटर तो घर में इन 2 तरीकों से करें स्टोर

2. फूड को अच्छे से रैप कर रखें – फ्रीजर में फूड को रखने के पहले उसे अच्छी तरह से रैप (wrap) करना जरूरी होता है. ऐसा नहीं होने पर ‘फ्रीजर बर्न’ की स्थिति बन सकती है. इसमें फूड में मौजूद पानी निकल सकता है और फूड डिहाइट्रेड हो सकता है जिससे फूड की क्वालिटी में गिरावट आती है, हालांकि इसके बाद भी फूड खाने के लिए सुरक्षित रहता है.

3. ज्यादा स्टोर करने से बचें – फ्रीजर में उतना ही फूड आइटम स्टोर करें जितने की जरूरत है. उदाहरण के लिए अगर 4 सदस्यों का परिवार है तो 8 लोगों के हिसाब से खाना स्टोर कर रखने की प्रवृत्ति से बचें. फ्रीजर ज्यादा भरा होने की स्थिति में उसकी वर्किंग लाइफ पर भी असर पड़ता है.

इसे भी पढ़ें: इन 7 तरीकों से किचन का काम बनाएं आसान, वक्त की भी होगी बचत

4. लेबलिंग करें – अगर आप फ्रीजर में ज्यादा फूड आइटम रखते हैं तो उनकी लेबलिंग करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. इसके तहत रॉ फूड और कुक्ड फू़ड को अलग-अलग मार्क किया जा सकता है. इसके साथ ही आप इन पर फ्रीजर में रखने की डेट भी डाल सकते हैं.

5. बर्फ न जमने दें – फ्रीजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें बर्फ न जमने दें. अगर बर्फ जमती है तो कुछ वक्त के लिए फ्रीजर को डिफ्रॉस्ट कर सकते हं. इस दौरान स्टोर कर रखे गए फूड आइटम की चिंता न करें. दरअसल, फ्रीजर में रखी चीजें फ्रीजर डिफ्रॉस्ट होने के बाद भी कई घंटों तक यथास्थिति में बनी रहती हैं.

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर