होम /न्यूज /जीवन शैली /

अगर हर मौसम में लेना हो हरी मटर का स्वाद, तो घर पर इसको ऐसे करें स्टोर

अगर हर मौसम में लेना हो हरी मटर का स्वाद, तो घर पर इसको ऐसे करें स्टोर

हरी मटर को इस तरह से कर सकते है लम्बे समय तक स्टोर-Image/shutterstock

हरी मटर को इस तरह से कर सकते है लम्बे समय तक स्टोर-Image/shutterstock

Tips to Store Green Peas: अगर आप हर मौसम में हरी मटर का वही स्वाद लेना चाहते हैं जो सर्दी के दिनों में मिलता है, तो आप यहां बताये जा रहे इस तरीके से हरी मटर को घर में ही स्टोर करके रख सकते हैं.

    Tips to Store Green Peas: हरी मटर (Green Peas) की सब्ज़ी खाने के लिए सर्दी के दिनों का इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं होती है क्योंकि कोल्ड स्टोरेज (Cold Storage) की मदद से बाजार में मटर पूरे साल ही आती रहती है. लेकिन इस मटर का स्वाद (Taste) उतना बेहतर नहीं होता है जितना सर्दी के दिनों में मिलने वाली हरी मटर का होता है. अगर आप हर मौसम में मटर का वही स्वाद लेना चाहते हैं जो सर्दी के दिनों में मिलता है तो आप यहां बताये जा रहे इस तरीके से हरी मटर को घर में ही स्टोर करके रख सकते हैं. आइये जानते हैं कि हरी मटर को लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए क्या किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: नींबू और नींबू के रस को लंबे समय तक ऐसे करें स्टोर

    स्टेप-1

    हरी मटर को स्टोर करने के लिए सबसे पहले आप मटर को छील लें और ख़राब दानों को हटा दें. इसके बाद साफ़ पानी से मटर के दानों को धो लें. मटर बहुत ज्यादा कड़ी न हो और पकाते समय आसानी से पक जाये इसके लिए आप मटर को पांच- सात मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगो सकते हैं. धोने के बाद मटर को पानी से निकाल कर किसी बर्तन में रख दें.

    स्टेप-2

    अब आपको किसी सूती चादर या कपड़े को बिछाकर इस पर धुली हुई मटर डाल देनी है. जिससे उसका पानी अच्छी तरह से सूख जाये और मटर में नमी न रह जाये. दरअसल नमी रह जाने की वजह से मटर सड़ सकती है. अगर आप चाहें तो मटर को पांच-सात मिनट के लिए धूप में भी रख सकते हैं. मटर जब सूख जाए तब उसको हाथ से छू कर देखें कि कहीं मटर में नमी तो बाकी नहीं रह गयी है. अगर नमी बाकी रह गयी हो तो कुछ देर मटर को और सुखा लें.

    ये भी पढ़ें: अगर आम को करना हो स्टोर, तो अपनाएं ये तरीके

    स्टेप 4

    मटर का पानी सूख जाने के बाद आप मटर को किसी ज़िप लॉक पॉलीथिन में भर कर फ्रीज़र में स्टोर कर दें. अगर आप चाहें तो मटर को किसी एयर टाइट और सूखे डब्बे में रख कर भी स्टोर कर सकते हैं. इससे मटर में बर्फ भी नहीं जमेगी साथ ही ताज़ी भी बनी रहेगी. इसका स्वाद भी आपको सर्दी वाली हरी मटर के जैसा ही महसूस होगा. मटर लम्बे समय तक फ्रेश बनी रहे इसके लिए आप हर दो हफ्ते में मटर को फ्रीज़र से निकाल कर हिला दें जिससे वह ख़राब न हो. इसके बाद जब भी ज़रूरत हो मटर को फ्रीज़र से निकालें और पांच मिनट के लिए सादे पानी में डालकर रख दें फिर इसके बाद इस्तेमाल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

    Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर