Home /News /lifestyle /

बस 10 आसान तरीकों को अपनाकर कर सकते हैं मेटाबॉलिज्म मजबूत

बस 10 आसान तरीकों को अपनाकर कर सकते हैं मेटाबॉलिज्म मजबूत

मेटाबॉलिज्म मजबूत करने के 10 तरीके

मेटाबॉलिज्म मजबूत करने के 10 तरीके

रोज दो से चार कप ग्रीन-टी या ऊलॉन्ग-टी का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में कारगर है.

    जो लोग वजन घटाने का प्लान कर रहे हैं वे सबसे पहले अपना मेटाबॉलिज्म मजबूत करने पर ध्यान दें. आपकी बॉडी कितनी तेजी से फैट बर्न करती है ये कई बातों पर निर्भर करता है. स्ट्रॉन्ग मेटाबॉलिज्म काफी तेजी से वजन घटाने में मदद करता है. महिलाओं के मुकाबले पुरुष ज्यादा तेजी से कैलोरी बर्न करते हैं. कई लोगों में 40 की उम्र के बाद उनका मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है. ऐसे में आप किस तरह अपने मेटाबॉलिज्म को मजबूत बना सकते हैं आइए जानते हैं.

    क्या आप जानते हैं दही के ये चौकाने वाले फायदे?

    एरोबिक्स एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपकी मसल्स को मजबूत करने के साथ मेटाबॉलिज्म को भी स्ट्रॉन्ग करने में मदद करती है. थोड़ा-सा डिहाइड्रेशन आपके मेटाबॉलिज्म पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. इसलिए रोज आठ से नौ ग्लास पानी पियें. दिन में पांच मील लें जिसमें दो मील स्नैक्स के लिए रखें.

    एनर्जी ड्रिंक और कैफीन के सेवन से बचें. ये आपके मेटाबॉलिज्म को कमजोर बना सकते हैं. इसके अलावा ये आपको ब्लड प्रेशर, घबराहट और नींद न आने की समस्या दे सकते हैं. थोड़ी-थोड़ी देर में अगर आप हेल्दी फूड अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ऐसा करने से आप वजन घटा सकते हैं. हर मील में तीन से चार घंटे का गैप रखें और हैवी चीजें अपनी डाइट में शामिल करने से बचें.

    वजन घटाने के अलावा बढ़ाता है आंखों की रौशनी, रोज खाएं एक केला, जानें इसके और भी कई फायदे

    कहते हैं तीखा खाना आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता है. मेटाबॉलिक रेट बेहतर करने के लिए खाने में लाल मिर्च या हरी मिर्च जरूर शामिल करें. हमारी बॉडी को कैलोरी बर्न करने के लिए सबसे ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती है. ऐसे में डाइट में फिश, व्हाइट मीट, तुर्की, नट्स, बीन्स, अंडे और लो फैट डेरी प्रोडक्ट शामिल करें.

    रोज दो से चार कप ग्रीन-टी या ऊलॉन्ग-टी का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में कारगर है. इन दोनों में कैफीन और कैचिन पदार्थ पाया जाता है जो मेटाबॉलिक रेट को बेहतर करता है. कैफीन का सेवन करने से आप थकान कम महसूस करते हैं. ऐसे में ब्लैक कॉफी लेना प्रिफर करें. लेकिन ध्यान रखें आपको ये कम मात्रा में लेनी है.

    Tags: Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर