गुलाब के पौधे में ढेर सारे फूलों के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

गार्डनिंग के इन टिप्स को फॉलो करें, गुलाब के पौधे में आएंगे खूब सारे फूल-Image/shutterstock

कई बार बहुत देखभाल करने के बावजूद गुलाब के पौधे (Rose plant) में फूल नहीं आते हैं या बेहद कम आते हैं. यहां हम आपको गार्डनिंग (Gardening) से सम्बंधित कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनको फॉलो करने से गुलाब के पौधे में फूलों का खिलना काफी हद तक शुरू हो सकता है.

  • Share this:
    जिन लोगों को घरों में पौधे (Plant) लगाने का शौक होता है उनके घरों में आपको गुलाब का पौधा (Rose plant) लगा ज़रूर नज़र आ जायेगा. दरअसल गुलाब के ख़ुश्बूदार फूल हर किसी को पसंद होते हैं.लेकिन कई बार बहुत देखभाल और खाद-पानी करने के बावजूद पौधे में फूल नहीं आते हैं या बेहद कम आते हैं. इसकी वजह से गुलाब का पौधा लगाने का मकसद हल नहीं हो पाता और पौधे में फूल न देखकर मन उदास हो जाता है. यहां हम आपको गार्डनिंग (Gardening) से सम्बंधित कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनको फॉलो करने से गुलाब के पौधे में फूलों का खिलना काफी हद तक शुरू हो सकता है. आइये जानते हैं इसके बारे में.

    मिट्टी पर दें ध्यान

    गुलाब के पौधे की मिट्टी पर ध्यान देना ज़रूरी है. ध्यान रखें कि इसके लिए मिट्टी बालू वाली होनी चाहिए. साथ ही इसमें गोबर की खाद ज़रूर मिलाएं. मिट्टी को ठोस न होने दें और समय-समय पर इसकी गुड़ाई करते रहें जिससे पानी पौधे की जड़ तक पहुंच सके. अगर आप पौधा नया लाये हैं तो इसको रीपॉट ज़रूर करें. इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्रांच को ऊपर की ओर से काटें जिससे पौधा नीचे की ओर मोटा हो सके. पौधे की लम्बाई से ज्यादा इसकी मोटाई पर ध्यान दें.

    ये भी पढ़ें: प्लांट्स की ग्रोथ को बेहतर बनाने में मदद करेंगे केले, अंडे और सब्ज़ियों के छिलके

    पौधे को सूखने न दें

    अगर आपको लग रहा है कि पौधा सूख रहा है तो इसके लिए आप कुछ खट्टे फलों के छिलकों को एक बाल्टी पानी में डालकर रख दें. दो दिन बाद इस पानी को आप गुलाब के पौधे में डालें साथ ही स्प्रे बॉटल से पत्तियों पर भी छिड़कें. इसके साथ ही सब्जियों और दाल-चावल को धोने के बाद या आलू उबालने के बाद बचे पानी को भी ठंडा करके पौधे में डालें. इनसे पौधे को भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे.

    ब्रांच में लगाएं हल्दी

    गुलाब के पौधे में फंगस न लगे इसके लिए पौधे पर मौजूद पीली पत्तियों को हटाते रहें और इसकी ब्रांच को समय-समय पर काटते रहें. जहां से आप ब्रांच को काट रहे हैं उस जगह पर थोड़ी सी हल्दी लगा दें. इसके लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर को कुछ बूंद पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और ब्रांच पर लगा दें. इससे पौधे में फंगस नहीं लगेगी.

    ये भी पढ़ें: मोगरे के पेड़ पर अगर ना आते हों फूल तो आजमाएं ये तरीके

    होममेड कम्पोस्ट का करें इस्तेमाल

    गुलाब के पौधे में बाजार में मिलने वाली खाद डालने से बेहतर होगा कि आप इसके लिए होममेड कम्पोस्ट का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप केले के छिलकों को पानी में उबाल कर इस पानी को ठंडा करके पौधे में डाल सकते हैं साथ ही केले के छिलकों को सुखाकर पीसकर इसका पाउडर बना कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. खाद के लिए आप ग्रीन टी और चाय की पत्ती का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.