Home /News /lifestyle /

how to take care of christmas tree plant in hindi pra

Christmas Tree Plant को हेल्‍दी और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं 5 बहुत जरूरी टिप्स

क्रिसमस ट्री के पौधे को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. Image : shutterstock

क्रिसमस ट्री के पौधे को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. Image : shutterstock

How To Take Care Of Christmas Tree Plant : बड़ा दिन यानी क्रिसमस का त्‍योहार (Christmas Festival) आने ही वाला है. ऐसे में अगर आपके घर पर क्रिसमस ट्री का पौधा (Christmas Tree Plant) पहले से मौजूद है तो आप इसे सजाकर (Decorate) त्‍योहार का मजा दोगुना कर सकते हैं. लेकिन कई बार इनके रखरखाव (Take Care) में लापरवाही की से क्रिसमस ट्री बेडॉल या टूटे फूटे से हो जाते हैं जिस वजह से इनका आकर्षण कम हो जाता है. अगर आप त्‍योहारों से पहले क्रिसमस ट्री की खास देखभाल (Take Care) करें तो ये हमेशा हेल्‍दी और खूबसूरत नजर आएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    How To Take Care Of Christmas Tree : क्रिसमस का त्‍योहार (Christmas Festival) सिर पर है. क्रिसमस की तैयारियां जोर शोर से शुरू हो चुकी है. क्रिसमस के दिन क्रिसमस ट्री (Christmas Tree) का विशेष महत्‍व होता है. क्रिसमस ट्री को मंकी पजल ट्री भी कहते हैं जिनके पत्‍ते नुकीले लेकिन काफी खूबसूरत होते हैं. अगर आपके घर पर क्रिसमस ट्री का प्‍लांट है तो आप क्रिसमस के त्‍योहार के अवसर पर इसे डेकोरेट कर त्‍योहारों को अधिक एन्‍जॉय कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि  क्रिसमस ट्री प्‍लांट का सालों भर खास देखभाल (Take Care) किया जाए. तो आइए जानते हैं कि हम क्रिसमस ट्री को खराब होने से बचाने के लिए किन टिप्‍स (Tips) को फॉलो कर सकते  हैं.

    क्रिसमस ट्री प्‍लांट का इस तरह करें देखभाल 

    1.क्रिसमस ट्री अधिक हिलाएं नहीं

    क्रिसमस ट्री की जड़ अधिक गहरी नहीं होती इसलिए क्रिसमस ट्री के गमले को एक जगह से दूसरी जगह बार-बार शिफ्ट नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से जड़ें हिल सकती हैं जिसकी वजह से क्रिसमस ट्री नष्ट हो सकता है.

    ये भी पढ़ें: New Year 2022 Vastu Tips: नव वर्ष से पहले घर में ले आएं ये चीजें, खुल जाएंगे किस्मत के दरवाजे

    2.बालुई मिट्टी का करें इस्तेमाल

    क्रिसमस ट्री में अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती इसलिए इसे लगाने के लिए बालुई मिट्टी का प्रयोग उपयुक्‍त होता है. हो सके तो दो साल में एक बार इसका गमला चेंज करें और पौधे की साइज को देखते हुए गमले का इस्तेमाल करें.

    3.छटाई से बचें

    क्रिसमस ट्री को छटाई की जरूरत नहीं होती. यह कोन शेप में ऊपर की तरफ बढ़ता है और नीचे की पत्तियां झड़ती जाती हैं. ऐसे में आप सूख गए पत्‍तों को निकाल सकते हैं.

    4.लिक्विड ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर का करें प्रयोग

    अगर आप ऑर्गैनिक चीजों वाले लिक्विड फर्टिलाइजर का इस्‍तेमाल क्रिसमस ट्री के लिए करें तो क्रिसमस ट्री में कीड़े-मकोड़े का डर भी नहीं रहेगा. बता दें कि इस पौधे पर मकड़ी के जाले खूब लगते हैं.  ऐसे में आप नीम ऑयल को पानी में मिक्स कर स्प्रे कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: Lucky Plants For Home: दौलत और बरकत के लिए घर में जरूर लगाएं ये पौधे

    5.ऑर्गैनिक खाद का प्रयोग

    क्रिसमस ट्री के लिए जितना हो सके उतना ऑर्गैनिक खाद का इस्तेमाल करें.  इसके लिए आप चाय पत्ती, अंडे का छिलका, सूखे गोबर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Christmas, Plantation, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर