आप भी लगाते हैं कॉन्टैक्ट लेंस? इन बातों का रखें खास ख्याल

कॉन्टैक्ट लेंस लगाते हैं तो इन टिप्स को करें फॉलो-image/shutterstock

कुछ लोग आंखों में कॉन्टैक्ट लेंस (Contact lenses) लगाते हैं. लेकिन इस दौरान आंखों की देखभाल (Care) किस तरह से की जाये और लेंस के रख-रखाव के दौरान क्या सावधानी बरती जाये इस बात का ख्याल नहीं रखते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

  • Share this:
    कई लोग नज़र (Vision) के लिए तो कुछ फैशन के लिए आंखों में कॉन्टैक्ट लेंस (Contact lenses) लगाते हैं. लेकिन इस दौरान आंखों की देखभाल किस तरह से की जाये और लेंस के रख-रखाव के दौरान क्या सावधानी बरती जाये इस बात का ख्याल नहीं रखते हैं. जिसके चलते आंखों को नुकसान होने का ख़तरा (Risk) तो बना ही रहता है, लेंस डैमेज होने की संभावना भी बनी रहती है. आज हम आपको बता रहे हैं कि कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करने वालों को किन बातों का ख़्याल रखना चाहिए.

    हाथों को रखें साफ़

    कभी-कभी आप जल्दबाज़ी या आलस के चलते कॉन्टैक्ट लेंस लगाते या निकालते समय हाथों को धोने से बचते हैं. जबकि कॉन्टैक्ट लेंस को आंखों में लगाने या निकालने से पहले अपने हाथों को साफ़ ज़रूर करना चाहिए. इसके लिए हाथों को साबुन से अच्छी तरह से साफ़ करें. अगर किसी वजह से आप साबुन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो हाथों को सैनेटाइजर से साफ़ ज़रूर कर लें. ऐसा करने से आंखों में इंफेक्शन होने का ख़तरा कम होगा साथ ही लेंस में भी बैक्टीरिया लगने का खतरा नहीं होगा.

    ये भी पढ़ें: आर्टिफिशियल आईलैशेज खरीदते समय इन टिप्स को करें फॉलो

    न करें पाउडर आईशैडो का इस्तेमाल

    कॉन्टैक्ट लेंस लगाने के बाद पाउडर आई शैडो का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. ये आंखों के अंदर जा सकता है जिससे आंखों में जलन और खुजली की दिक्कत हो सकती है. अगर आप आईशैडो का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो वेट शैडो इस्तेमाल करें या फिर आईशैडो लगाने के बाद लेंस इस्तेमाल करें.

    सावधानी से लगाएं काजल,आई लाइनर और मस्कारा

    काजल,आई लाइनर और मस्कारा लगाने से पहले भी आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि काजल और लाइनर आंखों के अंदर की ओर न लगाएं. इससे आंखों में खुजली और जलन के साथ आंखों से पानी आने की दिक्कत हो सकती है. इससे आपकी आंखों को तो नुकसान हो ही सकता है साथ ही लेंस भी डैमेज हो सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: ऑसम लुक पाने के लिए करें परफेक्ट लिप कलर का सेलेक्शन  

    आंखों को रगड़ें नहीं

    कई बार आंखों में तिनका चले जाने की वजह से या सर्दी-ज़ुकाम की वजह से आंखों में खुजली और जलन की दिक्कत हो जाती है. ऐसी स्थिति में आंखों को कभी रगड़ें नहीं ऐसा करने से आंखों को तो दिक्कत हो ही सकती है, साथ ही लेंस भी ख़राब हो सकते हैं.

    लेंस और होल्डर की सफाई भी ज़रूरी

    लेंस को समय-समय पर साफ करते रहें. इसके लिए पानी का इस्तेमाल न करें बल्कि कॉन्टैक्ट लेंस क्लीनिंग लिक्विड का इस्तेमाल करें. बाज़ार में आपको इसके लिए कई तरह के लेंस क्लीनिंग लिक्विड आसानी से मिल जायेंगे. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस लेंस होल्डर केस यानी लेंस बॉक्स में आप लेंस रखते हैं, उसकी सफाई भी समय-समय पर करते रहें. इसकी धूल-मिट्टी हटाते रहें और नमी वाली जगह पर रखने से इसको बचाते रहें.

    सेफ जगह पर रखें कॉन्टैक्ट लेंस

    कई बार जल्दबाजी में लोग कॉन्टेक्ट लेंस को कहीं भी रख देते हैं. खासकर वो लोग जो खूबसूरत लुक के लिए लेंस इस्तेमाल करते हैं वो अन्य कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के साथ इसको रख देते हैं जो कि सही नहीं है. ऐसा करने से लेंस में स्क्रैच आ सकते हैं. साथ ही ये कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल्स के संपर्क में भी आ सकते हैं जिससे आपकी आंखों और लेंस दोनों को नुकसान हो सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.