Home /News /lifestyle /

Foot care in winter: क्या विंटर में फुट केयर के समय आप भी करते हैं ये गलतियां ? आज ही सुधार लें

Foot care in winter: क्या विंटर में फुट केयर के समय आप भी करते हैं ये गलतियां ? आज ही सुधार लें

सर्दियों में कभी भी गीले या कसे जूते न पहनें-Image : shutterstock

सर्दियों में कभी भी गीले या कसे जूते न पहनें-Image : shutterstock

Foot Care in Winter: कई बार देखा जाता है कि सर्दियों (Winter) के मौसम में फुट केयर करने के बावजूद क्रेक्ड हील्स (Cracked heels) की समस्या होनी शुरू हो जाती है. तो वहीं कई और तरह की दिक्कतें भी पैरों में होने लगती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम फुट केयर (Foot care) तो कर रहे होते हैं लेकिन इसके दौरान कुछ गलतियां भी करते रहते हैं. इसलिए जरूरी है कि फुट केयर के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखा जाये जिससे आपके पैरों में किसी तरह की दिक्कत न हो सके.

अधिक पढ़ें ...

    Foot Care in Winter: वैसे तो फुट केयर हर मौसम में जरूरी है. लेकिन सर्दियों (Winter) के मौसम में फुट केयर बाकी मौसम की अपेक्षा और भी ज्यादा जरूरी हो जाती है. पर कई बार देखा जाता है कि केयर करने के बावजूद क्रेक्ड हील्स (Cracked heels) की समस्या होनी शुरू हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम फुट केयर (Foot care) के दौरान कुछ गलतियां करते रहते हैं जिनसे हमें बचना चाहिए. अगर आप सर्दी के मौसम में फुट केयर के समय थोड़ी सी सावधानी बरतें, तो कई दिक्कतों से बचे रह सकते हैं. आइये जानते हैं कि विंटर में फुट केयर के समय आप को किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: फटी एड़ियों से हैं परेशान? मोमबत्ती का करें इस तरह प्रयोग

    थिक सॉक्स न पहनें

    विंटर में फुट केयर के लिए अक्सर लोग थिक सॉक्स पहनने लगते हैं लेकिन यह फायदे की जगह प्राब्लम करते हैं. इसकी जगह पर  सॉफ्ट सॉक्स यानी वूलेन सॉक्स पहनें, ये नरम व मुलायम होते हैं. ये अधिक गर्मी देते हैं और आपके पैरों को ज्यादा कंफर्टेबल फील कराते हैं. बेहतर होगा कि आप थिक मोजे पहनने के बजाय, एक नेचुरल फाइबर वाली जुराब पहनें. अगर क्रेक्ड हील्स की समस्या हो गई हो तो रात को सोने से पहले पैरों को गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए डुबो कर रखें और क्रेक्ड हील्स को प्यूमिक स्टोन से रगड़कर साफ करें. अपने पैरों को धूल-मिट्टी से बचा कर रखें. क्रेक्ड हील्स की समस्या होने पर ड्राइ स्किन को काटने को कोशिश न करें. इससे पैरों में इन्फेक्शन हो सकता है.

    गीले शूज न पहनें

    अक्सर ठंड में शूज सूखने में काफी समय लगता है और लोगों को बाहर निकलना होता है, ऐसे में लोग गीले शूज ही पहन लेते हैं. लेकिन इस गलती को करने से आपको बचना चाहिए. ज्यादा ठंडे मौसम में ऐसा करने से ट्रेंच फुट की समस्या पैदा हो सकती है, जो आपको असहज महसूस करवा सकती है. इसके साथ ही इन्फेक्शन का कारण भी बन सकती है. इसलिए हमेशा सूखे जूते ही पहनने चाहिए साथ ही कंफरटेबल व सही साइज के शूज ही कैरी करने चाहिए. ज्यादा कसे शूज पहनने से पैरों में दर्द की दिक्कत भी हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: नए जूतों से पैरों में पड़ गए हैं छाले तो अपनाएं ये आसान से 3 घरेलू उपाय

    मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं

    बहुत लोग जल्दबाजी में या फिर पैरों को मोज़े से कवर रखने की वजह से पैरों में मॉइश्चराइजर लगाना अवॉयड करते हैं, जबकि ये सही नहीं है. सर्दियों में आप भले ही सैंडिल या चप्पल कैरी करें या फिर जूते, मॉइश्चराइजर लगाना बिल्कुल नहीं भूलें. भले ही आप मोज़े कैरी क्यों न कर रहे हों. यह आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाने में मदद करेगा और क्रैक्ड हील्स की दिक्कत को दूर करके पैरों को कोमल और सुंदर बनाने में हेल्प करेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care, Skin care in winters

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर