Home /News /lifestyle /

Hands Skin Care in Winter: बस इन बातों का रखें ख्याल, सर्दियों में काम करने के बावजूद रूखे नहीं होंगे हाथ

Hands Skin Care in Winter: बस इन बातों का रखें ख्याल, सर्दियों में काम करने के बावजूद रूखे नहीं होंगे हाथ

काम के चलते सर्दियों में महिलाओं के हाथों की स्किन जल्दी ड्राई हो जाती है

काम के चलते सर्दियों में महिलाओं के हाथों की स्किन जल्दी ड्राई हो जाती है

Hands Skin Care in Winter: सर्दियों (Winter) का मौसम बहुत कठोर होता है इन दिनों में पहले से ही स्किन (Skin) रूखी और बेजान होती है. ऐसे में महिलाओं के साथ ये दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि घर के काम करते रहने और हाथों को बार-बार धोने के चलते उनकी स्किन और भी ज्यादा रूखी और बेजान (Dry & dull) होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ बातों का ख्याल रखकर इस दिक्कत को दूर करने की कोशिश की जाये, जिससे हाथों की स्किन को ड्राई होने से बचाया जा सके.

अधिक पढ़ें ...

    Hands Skin Care in Winter: मौसम कोई भी हो, महिलाओं का काम कभी खत्म नहीं होता, ना ही उन्हें कभी कोई छुट्टी मिलती है. रूटीन भी वैसा का वैसा रहता है और काम भी, चाहे कितनी ही सर्दी क्यों ना हो. वैसे भी महिलायें जितना ख्याल अपने परिवार का रखती हैं, उसका एक प्रतिशत भी अपना नहीं रख पाती हैं. जबकि सर्दियों (Winter) का मौसम बहुत कठोर होता है जिसमें स्किन रूखी और बेजान (Dry & dull) होने लगती है. ऐसे में घर का काम हाथों की स्किन (Skin) को और भी ज्यादा रूखा बना देता है.

    इस दिक्कत से निजात पाने के लिए आपको हम यहां कुछ ऐसे आसान टिप्स दे रहे हैं. जो काम करने के बावजूद आपके हाथों की स्किन को रूखा और बेजान होने से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आइये जानते हैं कि आपको इसके लिए किन बातों का ख्याल रखने की जरूरत है (Hands Skin Care in Winter)

    बार-बार हाथ ना धोयें

    सर्दियों के मौसम में बार बार हाथों को धोने से बचें क्योंकि इससे त्वचा में नमी खत्म होने लगती है. दरअसल दिन भर हम बहुत से ऐसे काम करते हैं. जिसके बाद हाथ धोना बहुत जरूरी हो जाता है. ऐसे में कोशिश करें कि हाथों पर कम से कम साबुन का इस्तेमाल करें. क्योंकि साबुन में मौजूद केमिकल त्वचा को और ज्यादा ड्राई बनाते हैं. आप चाहें तो अपने घर की हर चीज़ को अच्छे से सेनेटाइज़ कर सकती हैं. जिससे किसी समान को छूने के बाद हाथ ना धोना पड़े.

    ये भी पढ़ें: विंटर स्किन केयर में चुकंदर को इस तरह करें शामिल, स्किन पर हमेशा रहेगा गुलाबी निखार

    दस्ताने पहन कर करें काम

    सर्दी में झाड़ू-पोछा लगाना, चादर साफ़ करना, कमरा ठीक करना और बर्तन साफ़ करने जैसे कामों को आप दस्ताने पहनकर कर आसानी से पूरा कर सकतीं है. रबर से बने दस्ताने आपको मार्केट में आसानी से मिल जायेंगे. ये आपके हाथों को धूल और पानी से बचाएंगे, जिससे आपको हाथ बार-बार नहीं धोने पड़ेंगे और आपकी स्किन ड्राई होने से बची रहेगी.

    मॉइस्चराइज करना ना भूलें

    सर्दियों में स्किन ड्राइ हो ही जाती है भले ही आप चाहें इसे कितना ही डस्ट और पानी से बचा लें. ऐसे में इसे समय-समय पर मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप कोई भी अच्छा बॉडी लोशन इस्तेमाल कर सकती हैं. या फिर आप नारियल तेल, तिल का तेल या सरसों के तेल से भी अपनी स्किन पर मसाज कर सकती हैं. इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और आपके हाथ ड्राई होने से बचे रहेंगे.

    ये भी पढ़ें: Apple Face Pack For Winter: एप्पल फेस पैक से हर टाइप की स्किन में आ सकता ग्लो

    हाथों को रखें गर्म

    सर्दियों में दिन भर घर का काम करते रहने से हाथों और त्वचा में लगातार ठंडक और रूखापन बना रहता है, जिससे त्वचा जल्दी फटने लगती है. ऐसे में आपको अपने हाथों को गर्म रखना बहुत जरूरी है. आप चाहें घर का काम करें या ऑफिस का, बीच बीच में रुककर अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ती रहें. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहेगा और हाथों की स्किन फटने से बच जाएगी.

    Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care in winters, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर