Home /News /lifestyle /

how to take care of leather items to keep them safe and shiny mt

इन आसान तरीकों से करें लेदर के सामान की देखभाल, बरकरार रहेगी चमक

लेदर कंडीशनर से बैग को पॉलिश करें

लेदर कंडीशनर से बैग को पॉलिश करें

लेदर की चीजें ऑल टाइम फैशन ट्रैंड का हिस्सा मानी जाती है. जिसके चलते ज्यादातर लोग लेदर की बैग, शूज, पर्स और जैकेट कैरी करना पसंद करते हैं. हालांकि महंगा और आकर्षक होने के साथ-साथ लेदर काफी सेसिंटिव भी होता है. जहां पानी में लेदर के खराब होने का डर रहता है. वहीं धूप में लेदर की चीजें डल और कड़ी होने लगती है.

अधिक पढ़ें ...

Tips to Keep Leather Items Safe: लेदर की चीजों के इस्तेमाल को अक्सर लैविश लाइफस्टाइल से जोड़ कर देखा जाता है. वहीं लेदर की बैग, शूज और पर्स जैसी कुछ चीजें मजबूत होने के साथ-साथ आपकी पर्सनालिटी में चार-चांद लगाने का काम भी करती हैं. साथ ही टिकाऊ और फैशन ट्रैंड के चलते ज्यादातर लोग लेदर की चीजों (Leather items) को कैरी करना काफी पसंद करते हैं. हालांकि लेदर का सामान इस्तेमाल करते समय इसकी बेहतर केयर भी बहुत जरूरी होती है.

दरअसल कुछ लोग फैशन फॉलो करने के लिए लेदर की चीजें खरीद लेते हैं. मगर, जानकारी के अभाव में लेदर के सामान की ठीक से देखभाल नहीं कर पाते हैं. जिससे चलते कुछ ही समय में ना सिर्फ लेदर की चमक फीकी पड़ने लगती है बल्कि ये गंदा भी दिखने लगता है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं लेदर की हिफाजत के कुछ खास टिप्स, जिसे फॉलो करके आप लेदर की चीजों को सालों साल चमकदार बनाए रख सकते हैं.

लेदर बैग की केयर
लेदर बैग या पर्स ऑल टाइम एवरग्रीन फैशन में से एक है. वहीं ज्यादा इस्तेमाल होने के चलते लेदर बैग गंदे भी जल्दी होने लगते हैं. ऐसे में इसे साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए लेदर कंडीशनर से बैग को पॉलिश करें. साथ ही बैग से दाग छुटाने के लिए पाउडर छिड़कर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह साफ कपड़े से पोछें. वहीं लेदर बैग पर स्याही लगने पर इसे सफेद इरेजर से रगड़कर साफ करें. इसके अलावा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट यूज करने के तुरंत बाद बैग को टच करने से बचें. इससे लेदर बैग पर कैमिकल रिएक्शन होने का डर रहता है.

ये भी पढ़ें: फ्रिज में लग गए हैं दाग-धब्बे तो इन आसान तरीकों से करें दूर

लेदर शूज की सफाई
लेदर शूज को साफ रखने के लिए इन्हें नियमित रूप से सॉफ्ट ब्रश की मदद से पॉलिश करें. साथ ही इन जूतों को भूलकर भी पानी के संपर्क में ना लाएं. बारिश के मौसम में लेदर शूज पहनने से बचें. वहीं पानी लगने पर जूतों को तुरंत टिशू पेपर से पोछ दें. ध्यान रहे जूतों को कभी भी धूप में ना सुखाएं. साथ ही जूतों को पानी से बचाने के लिए इन पर वैक्स युक्त पॉलिश का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: कूलर की करनी हो सफाई, तो इस तरह इस्तेमाल करें नींबू और सिरका

लेदर जैकेट की देखभाल
लेदर जैकेट की चमक बनाए रखने के लिए इसे समय-समय पर लेदर कंडीशनर से पॉलिश करें. साथ ही जैकेट में ज्यादा सिलवट आने पर इसे किसी प्रोफेशनल लेदर जैकेट क्लीनर से पॉलिश करवाएं. इसके अलावा जैकेट को पानी से दूर रखें. ध्यान रहे लैदेर जैकेट पर धूप या हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से जैकेट सख्त और झुर्रिदार हो जाता है. इसलिए लैदेर जैकेट के भीग जाने पर इसे हैंगर में टांग कर छाएं में ही सुखवाएं. साथ ही लैदेर जैकेट को भूलकर भी प्लास्टिक बैग में ना रखें और जैकेट में फंगस लगने से बचाने के लिए इसे एंटीबोटिक लिक्विड से पोछें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर