गर्मी में नाखूनों की भी करनी होती है खास देखभाल, अपनाएं ये तरीके

नाखूनों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए करें नारियल के तेल की मसाज-Image/ shutterstock

Nail Care In Summer: लोग स्किन और बालों की देखभाल (Care) पर तो हर मौसम में बहुत ध्यान देते हैं लेकिन नाखूनों (Nails) पर ध्यान नहीं देते हैं. जबकि नाखूनों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितनी स्किन और बालों की.

  • Share this:
    Nail Care In Summer: कुछ लोगों के नाखून बहुत रफ होते हैं. ये देखने में तो बुरे लगते ही हैं टूटते भी जल्दी है. तो बहुत लोगों के नाखून कोशिश करने के बावजूद बढ़ते नहीं हैं. इसकी वजह है कि लोग स्किन और बालों की देखभाल पर तो हर मौसम में बहुत ध्यान देते हैं लेकिन नाखूनों (Nails) पर ध्यान नहीं देते हैं. जबकि नाखूनों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितनी स्किन और बालों की. आज हम बताते हैं कि गर्मी के मौसम (Summer season) में नाखूनों की देखभाल किस तरह से की जाये जिससे आपके नाखून मजबूत और चमकदार (Shiny) बने रहें. आइये जानते हैं इस बारे में.

    ये भी पढ़ें: चेहरे की स्किन को बनाएं चमकदार, इन घरेलू फेस पैक्स का करें इस्तेमाल

    समय-समय पर नेलपॉलिश से बनाएं दूरी 

    कुछ लोग अपने नाखूनों पर हर टाइम नेलपॉलिश अप्लाई किये रहते हैं. इससे नाखूनों की सेहत पर खराब असर पड़ता है. दरअसल नेलपॉलिश में तमाम तरह के कैमिकल्स होते हैं जो हर समय नाखूनों पर बने रहने की वजह से नाखूनों को नुकसान पहुंचाते हैं. नाखूनों को समय-समय पर कुछ देर के लिए नेलपॉलिश से राहत देना ज़रूरी है.इसलिए पंद्रह-बीस दिनों में नेपालिश रिमूव करते रहें और दो-तीन दिनों के लिए नाखूनों को बिना नेलपॉलिश के भी रहने दें.

    नाखूनों की सफाई करते रहें

    काम करते हुए और गर्मी में धूल-मिट्टी की वजह से नाखूनों में गंदगी जमा होने लगती है जो नाखूनों की सेहत पर बुरा असर डालती है. इसलिए ज़रूरी है कि हफ्ते में एक बार अपने नाखूनों की सफाई ज़रूर करें. इसके लिए आप थोड़े से पानी में शैम्पू डालकर इस घोल में अपने नाखूनों को कुछ देर भिगो कर रखें. इसके बाद ब्रश और नेलकटर की मदद से नाखूनों के अंदर और आस-पास जमी गंदगी साफ़ करें.

    नाखूनों को करें मॉइस्चराइज

    नाखूनों को मॉइस्चराइज करना भी ज़रूरी है जिससे उनमें रूखापन ख़त्म हो और नमी बरक़रार रह सके. इसके लिए आप रोज़ाना रात को सोने से पहले क्यूटिकल ऑयल से पांच मिनट तक नाखूनों की मसाज करें. इससे नाखून डैमेज नहीं होंगे.

    ये भी पढ़ें: मखाने से पाएं जादुई खूबसूरती, ये फेसपैक स्किन को बनाएं मक्खन जैसी सॉफ्ट

    नाखूनों को ऐसे दें मजबूती

    अगर आपके नाखून बहुत टूटते हैं तो नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए आप रोज़ाना रात को सोने से पहले पांच मिनट तक अपने नाखूनों की मसाज नारियल के तेल से करें. इसमें काफी पोषक तत्व होते हैं जिससे नाखून मजबूत भी होने और इनमें चमक भी बढ़ती रहेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.