Home /News /lifestyle /

how to take care of skin after the age of 40 pra

40 की उम्र है, तो रात में ज़रूर फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन, दमकती रहेगी त्वचा

रात के समय स्किन को खास केयर की ज़रूरत होती है. Image : Canva

रात के समय स्किन को खास केयर की ज़रूरत होती है. Image : Canva

दरअसल, रात के समय जब हम सोते हैं तब स्किन खुद को हील करने का काम करती है. ऐसे में अगर 40 की उम्र के बाद भी स्किन को ग्‍लोइंग और हेल्‍दी रखना चाहते हैं तो नाइट टाइम स्किन केयर में कुछ स्‍पेशल चीजों को शामिल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Skin Care After The Age Of 40: उम्र बढ़ने के साथ ही चेहरे को खास केयर की ज़रूरत पड़ती है. खासतौर पर 40 की उम्र में अगर सही स्किन केयर ना किया जाए, तो स्किन ड्राई हो जाती है और रिंकल व पिग्मेंटेशन से भर जाते हैं. ऐसे में अगर आप अपने लाइफस्‍टाइल और खानपान पर भी ध्‍यान रखें, तो स्किन की एजिंग प्रक्रिया को कम किया जा सकता है. दिनभर जहां स्किन को धूप और यूवी किरणों से बचाने की ज़रूरत होती है, वही रात में भी खास देखभाल करना ज़रूरी होता है. दरअसल, रात के समय स्किन अपने आपको सबसे ज्‍यादा हील करने का काम करता है और टीश्‍यू खुद को रिपेयर कर पाते हैं. ऐसे में अगर आप डेली स्किन केयर रूटीन में रात के समय खास केयर करें, तो आपकी स्किन 40 की उम्र के बाद भी दमकती रहेगी और फ्रेश दिखेगी. जानते हैं रात में किन स्किन केयर को शामिल करें.

40 की उम्र के बाद रात में त्वचा की देखभाल के तरीके  

क्‍लीनिंग ज़रूरी
कई बार हम चेहरे पर मेकअप लगाकर ही रात के समय सो जाते हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर एजिंग और भी तेजी से होने लगती है. ऐसे में चेहरे को माइल्‍ड सोप से ज़रूर क्‍लीन करें और उसके बाद ही सोएं.

ये भी पढ़ें: स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें विटामिन E कैप्‍सूल का इस्तेमाल

दही और शहद का फेस पैक
सप्‍ताह में दो दिन अगर आप दही और शहद का फेस मास्‍क लगाएं तो इससे चेहरे पर दमक बढ़ती है. इसके लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में 2 चम्मच दही और 2 चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए इसे लगाकर छोड़ दें. फिर चेहरे को धो लें.

कॉफी और एलोवेरा जेल फेस मास्‍क
रिंकल्‍स को दूर करने के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच कॉफी मिलाएं और इसका अच्छे से मिश्रण बनाकर चेहरे पर लगाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर कम से कम  20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से धोकर मुलायम तौलिये से पोछ लें. इसके बाद लोशन लगाएं. ऐसा सप्‍ताह में दो दिन कर सकते हैं

ये भी पढ़ें: गर्मी में गर्दन पर मैल जमने से त्वचा हो गई है डार्कइन तरीकों से करें साफ

खीरा और जैतून फेस पैक
चेहरे पर निखार लाने के लिए आप दो बड़े चम्मच खीरे के रस में एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इसे रात भर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. अगली सुबह ठंडे पानी से इसे धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर