मसालों को करें लंबे समय तक स्टोर, स्वाद रहेगा हमेशा की तरह लाजवाब

मसालों को करें लंबे समय तक स्टोर, स्वाद रहेगा हमेशा की तरह लाजवाब
मसालों को लंबे समय तक स्टोर करने के टिप्स

मसालों को लंबे समय तक स्टोर करने के टिप्स (How to Store Herbs and Spices): मसालों को स्टोर करते समय डिब्बे को कभी खुला ना छोड़ें. कई बार देखा जाता है कि मानसून के समय नमक या अन्य कोई मसाले का डिब्बा खुला रहने पर नमी से वह गीले हो जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2020, 2:21 PM IST
  • Share this:
किसी भी व्यंजन को बनाते समय स्वाद (Taste) के लिए मसालों (Spices) का ध्यान हमेशा रखा जाता है. भोजन या कोई भी डिश बनाते हुए उचित मात्रा में मसालों का प्रयोग कर उन पकवानों को जायकेदार बनाया जाता है. हर व्यंजन में अलग-अलग मसाले (Spices) होते हैं. कई मसाले कम इस्तेमाल होते हैं और कुछ मसालों को लगभग हर डिश में उपयोग किया जाता है. खुले मसालों को बचाकर रखना कई बार चुनौती बन जाती है. ऐसे मसाले जिनका उपयोग कभी-कभार ही होता है, उनको स्टोर करके रखने की जरूरत होती है लेकिन यह करना भी आसान काम नहीं है.

कई बार यह भी देखा जाता है कि घर से कुछ महीनों के लिए कहीं दूसरी जगह जाते समय यह बात दिमाग में आती है कि मसालों (Spices) को कैसे स्टोर किया जाए और किन बातों का ध्यान रखना है. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए इस लेख में कुछ टिप्स बताए गए हैं जिनसे मसालों को आप स्टोर करके रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Bread Katori Pizza Recipe: ब्रेड कटोरी पिज़्ज़ा खाकर खो जाएंगे इसके यमी स्वाद में



मसालों को हवा से बचाएं
यह पहला और एक बुनियादी नियम है कि मसालों को स्टोर करते समय हवा का खास ध्यान रखा जाए. हवा में मौजूद नमी मसालों का स्वाद (Taste), सुगंध और रंग खराब कर देती है. जार या ग्लास के छोटे कंटेनर (container) का प्रयोग किया जा सकता है. प्लास्टिक जार में भी मसाले रख सकते हैं. इससे अतिरिक्त हवा अंदर नहीं जाती लेकिन ग्लास का जार ज्यादा फायदेमंद है.

फ्रीज में नहीं रखें
कई बार देखा जाता है कि फ्रीज में रखकर मसालों के खराब नहीं होने का दावा किया जाता है लेकिन ऐसा नहीं है. ज्यादा ठंडा होने पर मासलों का फ्लेवर खत्म होने लगता है. हां हवा रोकने वाले जार में बंद करके फ्रीज में रखने पर मसाले ताजा रहेंगे. उनका स्वाद भी बरकरार रहेगा.

ज्यादा गर्मी में नहीं रखें
मसलों को स्टोर करने के बाद ज्यादा गर्मी में नहीं रखें. किचन में गर्म जगह की पहचान करते हुए मसालों की जगह बदलें. कांच के पारदर्शी जार में बंद करने के बाद भी गर्मी से दूर रखने का प्रयास करें. किचन में बर्तन धोने के करीब भी मसालों को रखने से बचें. इससे भी मसाले खराब हो सकते हैं.

डिब्बे को कभी खुला ना छोड़ें
मसालों को स्टोर करते समय डिब्बे को कभी खुला ना छोड़ें. कई बार देखा जाता है कि मानसून के समय नमक या अन्य कोई मसाले का डिब्बा खुला रहने पर नमी से वह गीले हो जाते हैं. इससे वास्तविक स्वाद (Taste) खत्म हो जाता है.

मसालों के टिकने की अवधि का ध्यान रखें
मसालों को स्टोर करते समय यह भी ध्यान रखें कि इसे खरीदे हुए कितना समय हुआ है. ज्यादा समय से इस्तेमाल नहीं करने के बाद उसे स्टोर करने पर वह अंदर रहते हुए खराब हो जाता है. इससे स्टोर करने का मतलब खत्म हो जाता है. ज्यादा उम्र वाले मसालों को स्टोर करने के बारे में ही सोचना चाहिए.

जार को अंधेरे में रखें
मसालों के जार को अंधेरे में रखने पर इसकी अवधि ज्यादा रहती है. किसी ड्रॉर या आलमारी में इसे रखा जा सकता है. सूर्य की सीधी किरणें और उसकी गर्मी ज्यादा समय तक मसालों पर पड़ना नुकसानदायक है. अँधेरे में और बंद जगह सूर्य की किरणों और नमी दोनों से बचाव होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज