कोरोना लॉकडाउन के दौरान अपनी गाड़ी की रफ्तार को ना होने दें कम, इस तरह रखें इनका ख्‍याल

अगर आप महीनों से गाड़ी नहीं चला रहे हैं तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है. Image Credit : Pexels/Sleepi Alleyne

अगर आप महीनों से गाड़ी नहीं चला रहे हैं तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है. Image Credit : Pexels/Sleepi Alleyne

जब गाड़ी (Car) लंबे समय तक एक ही जगह पर खड़ी रहती है तो कुछ समय बाद इसे ऑन करने पर परेशानियां (Problems) आ सकती हैं. ऐसे में अगर हम कुछ ज़रूरी बातों (Tips) को ध्यान में रखें तो इन समस्‍या से बचा जा सकता है.

  • Share this:
Tips To Take Care Of Your Car : कोरोना (Corona) संक्रमण की वजह से लोगों का बाहर आना जाना कम हो गया है. लोग घर से ही दफ्तर का काम निपटा रहे हैं और बाजार आदि जाने की बजाए ऑनलाइन शॉपिंग से ही काम चला ले रहे हैं. ऐसे में कई ऐसी फैमिलीज़ हैं जिनकी गाडि़यां (Cars In Garage) महीनों से गराज में बंद पड़ी हैं. लंबे समय तक एक ही जगह पर खड़ी रहने की वजह से इनके इंजन, ब्रेक जैसे मशीनी पार्ट प्रभावित हो रहे हैं और उनकी क्‍वालिटी पर खराब असर पड़ रहा है. तो आइए जानते हैं कि अगर आप कई  दिनों से गाड़ी नहीं चला रहे हैं तो उनके रखरखाव के लिए कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है.

1.सफाई करते रहें

हफ़्ते में कम से कम दो बार गाड़ी की पूरी सफाई जरूरी है. सफाई के दौरान बाहर और अंदर दोनों अच्‍छी तरह क्‍लीन करें. अगर आपके पास टाइम कम हो तो आप पाइप या बाल्‍टी से गाड़ी के ऊपर बस पानी डाल दें. इससे कम से कम गाड़ी की बॉडी पर जमी धूल हट जाएगी और गाड़ी का पेंट खराब नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें : बची हुई चाय की पत्ती का ऐसे करें सही इस्तेमाल, कई काम होंगे आसान
 




2.बैटरी को इस तरह बचाएं



लंबे समय तक जब गाड़ी नहीं चलती है तो उसकी बैटरी खराब होने की संभावना बन जाती है. ऐसे में आपके पास अगर कार हो या बाइक और स्कूटी हो तो हफ्ते में कम से कम एक बार गाड़ी को 15 मिनट के लिए स्‍टार्ट करें और छोड़ दें. ऐसा करने इंजन गर्म होगा और बैटरी चार्ज भी रहेगी. चार्ज बैटरी जल्‍दी खराब नहीं होती.

3.टायर का इस तरह रखें ख्‍याल

लंबे समय तक एक ही जगह पर  गाड़ी खड़ी रहे तो टायर पर लगातार दबाव पड़ता रहता है और धीरे धीरे इसकी हवा भी निकल जाती है. हवा निकल जाने की वजह से टायर की ग्रिप खत्‍म होने लगती है और इसका क्‍वालिटी भी खराब  होने लगता है. इस प्रॉब्‍लम को दूर रखने के लिए कुछ कुछ दिनों में आप गाड़ी को थोड़ा आगे पीछे करते रहें. टायर में हवा चेक कराते रहें और हवा कम होने पर भरवाएं जरूर. इससे टायर के रिम खराब नहीं होंगे और समान प्रेशर रहने की वजह से चारोंं टायर की  लाइफ  लंबी रहेगी.

4.हैंडब्रेक करें चेक

कार को अगर लंबे समय तक खड़ी रखनी हो तो हैंड ब्रेक लगाकर इसे ना छोड़ें. ऐसा करने से ब्रेक पैड जाम हो सकते हैं और ब्रेक शू ड्रम में अटक सकता है. ऐसे में गाड़ी को पहले गेयर पर डालकर खड़ी करें और टायर के आगे पीछे ईंट या स्टॉपर लगाएं जिससे गाड़ी एक जगह खड़ी रह सके.

इसे भी पढ़ें : रंगीन कपड़ों की इस तरह करें देखभाल, सालों साल रहेंगे नए जैसे

 




5.गाड़ी के सभी पार्ट को रखें फंक्‍शन में

कोशिश करें कि गाड़ी के खड़े रहने के बावजूद सभी पार्ट फंक्‍शन में रहे. उदाहरण के तौर पर, गाड़ी की हेड लाइट, हॉर्न, इंडिकेटर, कार के शीशे, एसी आदि को कभी कभी ऑन ऑफ करते रहें. इस बात का भी ध्‍यान रखें कि गाड़ी में पेट्रौल, डीजल, मोबिल आदि फुल हो. ऐसा करने से इनकी टंकी में जंग नहीं लगेंगे. दरअसल टंकी खाली में हवा भर जाता है और इससे जंग लगने की संभावना बढ़ जाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज