Home /News /lifestyle /

how to take care of your lips in summer in hindi pra

गर्मियों के मौसम में होठों को खास ख्‍याल की पड़ती है जरूरत, आजमाएं ये शानदार टिप्स

अगर आपके लिप्‍स ड्राई हो रहे हैं तो इन्‍हें हाइड्रेट रखना जरूरी हो जाता है. Image : Canva

अगर आपके लिप्‍स ड्राई हो रहे हैं तो इन्‍हें हाइड्रेट रखना जरूरी हो जाता है. Image : Canva

तेज धूप और गर्म हवाओं से होठ ड्राई होने लगते हैं और फटने लगते हैं. यही नहीं, इस मौसम में अत्‍यधिक पसीना निकलने की वजह से शरीर में पानी की कमी आसानी से हो सकती है जिसकी वजह से भी होठ ड्राई होकर फटने लगते हैं. आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में होठों को ख्‍याल हम कैसे रखें.

अधिक पढ़ें ...

Summer Lips Care: होठों की त्‍वचा शरीर के अन्‍य जगहों की स्किन की तुलना में अधिक डेलिकेट और कोमल होती है. इसे साल भर खास केयर की जरूरत पड़ती है. लेकिन अगर गर्मी के मौसम की बात करें तो इसका अधिक सतर्कता से ख्‍याल रखना पड़ता है. तेज धूप और गर्म हवाओं से होठ ड्राई होने लगते हैं और फटने लगते हैं. यही नहीं, इस मौसम में अत्‍यधिक पसीना निकलने की वजह से शरीर में पानी की कमी आसानी से हो सकती है जिसकी वजह से भी होठ ड्राई होकर फटने लगते हैं.

गर्मी के मौसम में फटे होठों को ठीक करने के लिए केवल लिप बाम से काम नहीं चलता. इसके लिए आपको अपने लाइफस्‍टाइल में भी काफी बदलाव लाना पड़ता है. तो आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में होठों को ख्‍याल हम कैसे रखें.

गर्मी के मौसम होठों का इस तरह रखें ख्‍याल

सन प्रोटेक्‍टर का करें प्रयोग
गर्मी के मौसम में जब भी बाहर निकलें तो ऐसे लिप बाम का इस्‍तेमाल करें जिसमें एसपीएफ मौजूद हो. आप चाहें तो ऐसी लिपस्टिक भी खरीद सकती हैं. ये आपके लिप्‍स को धूप के नुकसान से बचा सकती हैं और होठों को काला होने से भी.

इसे भी पढ़ें: केवल स्किन के लिए ही नहीं, कई चीजों में फायदेमंद है एलोवेरा, जानें इसके 7 फायदे

 

होठों को रखें हाइड्रेट
अगर आपके लिप्‍स ड्राई हो रहे हैं तो इन्‍हें नरिश करना और हाइड्रेट रखना जरूरी हो जाता है. इसके लिए आप अधिक से अधिक पानी पियें. इसके अलावा आप नारियल पानी, नींबू पानी आदि भी पी सकते हैं.

एक्‍सफोलिएट करें
सप्‍ताह में एक दिन होठों को स्‍क्रब से एक्‍सफोलिएट करना जरूरी है. इसके लिए आप नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करें तो ये अधिक फायदेमंद होगा.

मसाज करें
आप सुबह या रात में सोने से पहले होठों पर दही या क्रीम से 2 मिनट की मसाज कर सकते हैं. आप चाहे तो बदाम ऑयल से भी मसाज कर सकते हैं. इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और होठ गुलाबी रहेंगे.

इसे भी पढ़ें : Skin Care Tips: गर्दन के कालेपन से टमाटर चुटकियों में देगा निजात, बस इस तरह करें इस्तेमाल

इन नेचुरल चीजों से स्किन केयर
-ग्लिसरीन औऱ शहद का पेस्‍ट बनाकर सोने से पहले होंठों पर लगाएं. सुबह तक होंठ मुलायम हो जाएंगे.
-एक चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिलाएं और हल्की उंगलियों से होंठों पर घिसें. डेड सेल्स हठेंगे.
-दिन में 2-3 बार नारियल का तेल होंठों पर रगड़ें जिससे होंठ सॉफ्ट रहेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Lifestyle, Skin care, Summer

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर