समर में स्किन केयर के लिए फॉलो करें यह टिप्स

गर्मी में स्किन केयर के लिए फॉलो करें ये टिप्स-Image/shutterstock

गर्मी (Summer) में स्किन की केयर (Skin care) केवल महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी ज़रूरी हो जाती है.क्योंकि इस मौसम में तेज धूप, गर्म हवाओं, धूल-मिट्टी और पसीने की वजह से स्किन एक्स्ट्रा ऑयली, चिपचिपी, रूखी और बेजान हो जाती है.

  • Share this:
    Skin Care in Summer: वैसे तो हर मौसम (Season) में ही स्किन की केयर (Skin care) करना ज़रूरी होता है. लेकिन गर्मी के मौसम में तेज धूप, गर्म हवाओं, धूल-मिट्टी और पसीने की वजह से स्किन एक्स्ट्रा ऑयली, चिपचिपी, रूखी, बेजान और टैन हो जाती है. जिसकी वजह से स्किन केयर करना ज्यादा ज़रूरी हो जाता है. इस मौसम में स्किन की केयर केवल  महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी ज़रूरी हो जाती है. क्योंकि इन दिक्कतों का सामना उनको भी करना पड़ता है.  हम यहां आपको समर में स्किन केयर के कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनको फॉलो करके मेल और फीमेल दोनों ही अपनी स्किन को रैशेज, सन बर्न, टैन, प्रीमेच्योर एजिंग साइन जैसी दिक्कतों (Problem) से बचा कर, स्किन को खिला-खिला और फ्रेश रख सकते हैं.

    डेली फेसवाश करें इस्तेमाल

    कई लोग डेली फेसवाश का इस्तेमाल करने से बचते हैं. जबकि गर्मी के मौसम में रोज़ाना फेसवाश इस्तेमाल करना ज़रूरी होता है. इससे चेहरे पर जमा पसीना, बैक्टीरिया और धूल-मिट्टी को चेहरे से हटाने में मदद मिलती है. लेकिन इसके लिए ज़रूरी है कि आप अपनी स्किन के अनुसार ही फेसवाश का चुनाव करें.

    ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम


    सनस्क्रीन लगाना न भूलें

    गर्मी के मौसम में घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना कभी न भूलें.  इसको केवल चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के उस हर हिस्से पर अप्लाई करें जो खुला रहता हो और धूप के संपर्क में आता हो. ये आपकी स्किन को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से प्रोटेक्ट करेगी. इसके लिए किसी अच्छे सनब्लाॅक या सनस्क्रीन का चुनाव करें जो कम से कम 30 एसपीएफ वाला हो. इससे टैनिंग, प्रीमेच्योर एजिंग जैसी दिक्कतों से स्किन बची रहेगी.

    वीक में एक बार स्क्रब करें

    गर्मी में अपनी स्किन को रैशेज, सन बर्न, टैन, प्रीमेच्योर एजिंग साइन जैसी दिक्कतों से बचाने के लिए वीक में कम से कम एक बार स्किन को स्क्रब ज़रूर करें.  इससे डेड स्किन से निजात मिलेगी साथ ही फेस पर ग्लो भी आएगा. आप इसके लिए अपनी स्किन टोन के अनुसार रेडीमेड स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर ओटमील, खीरा, दही, चीनी और शहद से बने होममेड स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार


    मंथ में एक बार फेशियल या फेस क्लीनिंग करें

    शरीर को स्वस्थ रखने में जिस तरह से हेल्दी डाइट की भूमिका ख़ास होती है. उसी तरह से स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी रखने के लिए फेशियल या क्लीनिंग की ज़रूरत होती है. इसलिए कम से कम महीने में एक बार फेशियल या फेस क्लीनिंग ज़रूर करें. अगर ब्यूटी पार्लर जाना संभव न हो तो घर पर होममेड चीजों के ज़रिये भी आप फेशियल या फेस क्लीनिंग कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: