अपना शहर चुनें

States

न घबराएं ब्लाइंड पिंपल्स से, करें ये उपाय और पाएं निजात

ब्लाइंड पिंपल्स से परेशान हैं, तो कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर इनसे पा सकते हैं छुटकारा.
ब्लाइंड पिंपल्स से परेशान हैं, तो कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर इनसे पा सकते हैं छुटकारा.

मुहांसे निकलने पर वह चेहरे पर दिखाई पड़ते हैं, लेकिन ब्लाइंड पिंपल्स (Blind Pimples) स्किन के नीचे पैदा होकर आपके लिए परेशानी का सबब बनते हैं. कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो हम इनसे बच सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 4:14 PM IST
  • Share this:
स्किन का सेहतमंद होना किसी नियामत से कम नहीं, लेकिन हमारे खानपान की आदतों, वातावरण और शरीर में होने वाले बदलावों का प्रभाव स्किन पर भी पड़ता है. इससे हमारे चेहरे पर पिंपल्स (Pimples) निकल आते हैं. इनमें सबसे अधिक परेशान करने वाले होते हैं ब्लाइंड पिंपल्स (Blind Pimples). इस तरह के पिंपल एक तरह के एक्ने (Acne) ही होते हैं, लेकिन ये स्किन की सतह के नीचे होते हैं. दिखाई न पड़ने की वजह से ही इन्हें ब्लाइंड पिंपल कहा जाता है. अक्सर ये एक गांठ या सिस्ट (Cyst) की तरह महसूस होते हैं. इनसे छुटकारा पाना मुश्किल है, लेकिन धैर्य, सही ट्रीटमेंट से आप इससे निजात पा सकते हैं. यहां हम इसके लिए कुछ टिप्स साझा कर रहे हैं.

क्यों होते हैं ब्लाइंड पिंपल्सः

इस तरह के पिंपल्स सीबम (Sebum), बैक्टीरिया और गंदगी के एक साथ आपके रोम छिद्र में फंस जाने से पैदा होते हैं. इसकी वजह से आपकी त्वचा के नीचे एक दर्दनाक गांठ बन जाती है. हालांकि अन्य तरह के पिंपल्स की तरह इसका मुंह नहीं दिखाई पड़ता है. जब आपको अपनी स्किन के नीचे सफेद सी जगह जो छूने से दर्द करें और उसके आसपास की त्वचा सूजन और लालिमा लिए दिखे तो यह ब्लाइंड पिंपल होने का संकेत है.



इसे भी पढ़ेंः चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी के ये 3 खास फेस पैक, चुटकियों में निखरेगी त्वचा


दबाने और फोड़ने से बचेंः

आपको कभी भी ब्लाइंड पिंपल को दबाने और फोड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. ये त्वचा की सतह पर नहीं होते इसलिए जबरन इन्हें छेड़ना रिस्की हो सकता है. इनसे जबरदस्ती करने से चेहरे पर दाग पड़ सकते हैं.

गर्म सेक करेंः

इस तरह के पिंप्लस से निजात पाने करे लिए वॉर्म कम्प्रेस (Warm Compress) यानी गर्म सेंक भी एक नुस्खा है. इससे दर्द से ही राहत नहीं मिलती बल्कि इनको बनने से रोकने में भी मदद करता है. दिन में केवल तीन या चार पर यह तरीका इस्तेमाल करें. इससे पिंपल से पस (Pus) को निकालने के साथ हीलिंग में भी मदद मिलती है. इस सेंक के लिए आप एक गर्म कपड़ा लें, उसे गर्म पानी में भिगाकर निचोड़ ले और पिंपल पर लगाएं. लेकिन ये ध्यान रखें कि गर्म पानी आपकी स्किन के सहन करने लायक ही गर्म होना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी, त्वचा को बनाती है मुलायम और सुंदर


पिंपल स्टीकर इस्तेमाल करेंः

ब्लाइंड पिंपल से छुटकारा पाने के लिए आप पिंपल स्टीकर (Pimple Sticker) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक पट्टी की तरह ही होता है, जिसे आप इस तरह के एक्ने के ऊपर लगा सकते हैं. यह बैक्टीरिया, सीबम, और गंदगी को हटाने में मदद करता है. इसमें अक्सर सैलिसिलिक एसिड (salicylic acid) होता है जो पिंपल्स को हटाने में मददगार है. यह स्टीकर आपको किसी भी मेडिकल की शॉप पर आसानी से मिल जाता है. इन्हें पिंपल के खत्म होने तक रोज लगा सकते हैं, लेकिन 24 घंटे में एक बार इन्हें बदलना न भूलें.

एंटीबायोटिक लगाएंः

हम सब जानते हैं कि एंटीबायोटिक्स (antibiotics ) किसी भी बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. ब्लाइंड पिंपल के मामले में ये सूजन को भी कम करते हैं. इस तरह के पिंपल्स के लिए विशेषकर एंटीबायोटिक दवाओं में क्लिंडामाइसिन (clindamycin) और एरिथ्रोमाइसिन (erythromycin) इस्तेमाल किए जाते हैं. इन्हें दिन में दो बार लगाने की सलाह दी जाती है, लेकिन संवेदनशील त्वचा होने पर इन्हें केवल एक बार ही लगाना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः बालों को बढ़ाने के लिए नींबू का करें इस्तेमाल, अपनाएं ये 2 आसान ट्रिक्स
टी ट्री ऑइल लगाएंः

टी ट्री ऑयल (tea tree oil)  तेज एंटीबायोटिक्स के विकल्प के तौर पर ब्लाइंड पिंपल्स के ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसे डॉक्टर की सलाह के बगैर भी आसानी से पिंपल्स पर लगाया जा सकता है. यह किसी भी नैचुरल हेल्थ स्टोर से लिया जा सकता है. इसके लिए करीबन 5 फीसदी टी ट्री ऑयल वाले प्रोडेक्ट का इस्तेमाल दिन में दो बार कर सकते हैं. लेकिन यह ध्यान रखें कि इसे पतला करने के बाद ही प्रभावित जगह पर लगाएं. इसके लिए आप नारियल, जोजोबा और जैतून का तेल मिला सकते हैं. पतला करने के बाद इसे रातभर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और सुबह चेहरा धो लें.

कच्चा शहद लगाएंः 

कच्चा शहद एक प्राकृतिक विकल्प है. इसमें बैक्टीरिया को मारने और रोकने वाले गुण होते हैं. थोड़ा सा शुद्ध शहद ब्लाइंड पिंपल पर रात भर लगा कर छोड़ दें. इसे पानी के साथ मिलाकर क्लींजर की तरह भी लगा सकते हैं. इन तरीकों से भी आराम न आए तो तुरंत त्वचा रोग विशेषज्ञ (Dermatologist)को दिखाएं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज