Hair Care Tips: हेयर ग्रोथ के लिए भृंगराज तेल का ऐसे करें इस्तेमाल, जल्दी दिखेगा असर

Hair Care Tips: हेयर ग्रोथ के लिए भृंगराज तेल का ऐसे करें इस्तेमाल, जल्दी दिखेगा असर
काले घने और लंबे बालों के लिए भृंगराज का तेल औषधि की तरह काम करता है.

महिला (Women)और पुरुष (Mens) सभी काले घने और लंबे बाल (Hair) चाहते हैं. इसके लिए भृंगराज का तेल (False Daisy)एक औषधि की तरह काम करता है. आज हम आपको इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका बता रहे हैं, जिससे कि आप अपने बालों की सही केयर कर सकें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 3, 2020, 7:35 AM IST
  • Share this:
बहुत सारे लोग सोचते हैं कि लंबे, काले और घने बाल (Hair) पाना बहुत मुश्किल काम है. लेकिन यह काम कोई मुश्किल नहीं हैं. कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) को अपनाकर आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं. हालांकि आज कि बिजी लाइफ (Busy life) और प्रदूषण का सबसे ज्यादा नुकसान बालों को ही उठाना पड़ता है. बालों में होने वाले इस नुकसान की भरपाई अच्छे हेयर केयर रूटीन और नेचुरल पदार्थों से ही की जा सकती है.

इसके लिए आयुर्वेद में कई औषधियों और जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है. इनमें भृंगराज (Bhringraj) फाफी लोकप्रिय औषधि है. ये हेयर लॉस को रोकता है और हेयर ग्रोथ को बढ़ाता है. आयुर्वेद के कई ग्रंथों में बालों को हेल्दी बनाने के लिए भृंगराज के तेल को लगाने के तरीके और फायदों के बारे में बताया गया है. आज हम आहको इस आर्टिकल में भृंगराज तेल को इस्तेमाल करने के 5 तरीकों के बारे में बताएंगे.

क्या है भृंगराज?
मेन्सएक्सपी की न्यूज के अनुसार भृंगराज एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसको अंग्रेजी में फॉल्स डेजी (False Daisy)कहा जाता है. यह बालों को गिरने को कम कर सकता है और हेयर ग्रोथ को स्टिम्युलेट करता है. इसके साथ ही बालों को भी काला बनाता है. भृंगराज का इस्तेमाल हेयर केयर से जुड़ी ज्यादातर आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है
हेयर ग्रोथ के लिए भृंगराज के तेल का ऐसे करें प्रयोग




1. हेयर ग्रोथ के लिए भृंगराज तेल
भृंगराज के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण पाये जाते हैं, जिसक चलते इसका उपयोग हेयर ग्रोथ को बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसमें बालों और स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने के गुण पाए जाते हैं.

सामग्री
2 टेबलस्पून भृंगराज तेल

कितनी देर लगाएं
45 मिनट

लगाने की विधि
तेल को 30 सेकेंड तक या गुनगुना होने तक गर्म करें.गुनगुने तेल को स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं. तेल से 15 मिनट तक गोलाई में अच्छी तरह मसाज करें. तेल को बालों में करीब 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. माइल्ड सल्फेट फ्री शैंपू से बालों को धो लें. इसे आप हफ्ते में 2-3 बार लगा सकते हैं.

2. तिल का तेल और भृंगराज का तेल मिक्स कर लगाएं

तिल का तेल बालों और स्कैल्प के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तिल के तेल में भी एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, हेयर लॉस को रोक सकते हैं. ये लिपिड पेरोक्सिडेशन को भी कम कर सकता है. स्कैल्प में रोजाना तिल का तेल लगाने से हेयर लॉस कम हो जाता है. इसमें एंटीफंगल और एंटी वायरल गुण होते हैं, जो स्कैल्प के इंफेक्शन को रोकने में भी मदद करते हैं.

सामग्री
1 टेबलस्पून भृंगराज तेल
1 टेबलस्पून तिल का तेल

लगाने का समय
45 मिनट

लगाने की विधि
दोनों तेलों को एक साथ मिलाकर मिश्रण बना लें. इसके बाद भृंगराज-तिल के तेल के मिश्रण को 30 सेकेंड तक गर्म करें. गुनगुने तेल को स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. करीब 15 मिनट तक इससे मसाज करें. तेल को बालों में 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद बालों को सल्फेट फ्री शैंपू से धो ले. इसे आप हफ्त में दो से तीन बार लगा सकते हैं.
3. हेयर ग्रोथ के लिए आंवला और भृंगराज तेल
आंवला को अक्सर हेयर टॉनिक में प्रयोग किया जाता है. ये हेयर ग्रोथ को कारगर तरीके से बढ़ाता है. रिसर्च में पता चला है कि बालों के नेचुरल पिग्मेंटेशन या कलर को आंवला बढ़ाता है. आंवले में विटामिन सी पाया जाता है.

सामग्री 
1 टेबलस्पून आंवला पाउडर
2 टेबलस्पून भृंगराज तेल
लगाने का समय
45 मिनट

लगाने की विधि
तेल और पाउडर को एक बर्तन में लेकर गर्म करना होगा. जब तेल रंग बदलने लगे तो उसे गर्म करना बंद कर दें. ध्यान रखें कि अब तक आंवला पाउडर का रंग गहरा हो जाना चाहिए. इसके बाद तेल को ठंडा होने दें. इसके बाद तेल को स्कैल्प में लगाएं. 15 मिनट तक इससे मसाज करें और 30 मिनट तक सिर में इसे लगा रहने दें. इसके बाद बालों को धो लें. आपको हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करना चाहिए.
4. हेयर ग्रोथ के लिए नारियल तेल और भृंगराज का तेल
शोध में यह बात सामने आई है कि नारियल का तेल बालों के अंदर समाकर उन्हें जड़ों से पोषण देता है. स्टडी से ये भी पता चलता है कि ये बालों से प्रोटीन लॉस और हेयर डैमेज को कम करता है. बालों को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है.

सामग्री 
1 टेबलस्पून नारियल का तेल
1 टेबलस्पून भृंगराज तेल

लगाने का समय
45 मिनट

लगाने की विधि 
दोनों तेल को एक साथ गुनगुना होने तक गर्म करें. अब गुनगुने तेल को बालों में अच्छी तरह से लगा लें. 15 मिनट तक सिर पर इससे मसाज करें. इसके बाद तेल को बालों में 30 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद बालों को सल्फेट फ्री शैंपू से धो दें. इसको आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं.

5. हेयर ग्रोथ के लिए अरंडी का तेल और भृंगराज तेल

कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल दोमुंहे बालों, हेयर डैमेज, हेयर लॉस और गंजेपन की समस्या को बेहद कारगर तरीके से दूर करता है. ये डैंड्रफ की समस्या को भी कम करता है और बालों को पोषण देता है.

सामग्री 
1 टेबलस्पून अरंडी का तेल
1 टेबलस्पून भृंगराज का तेल

लगाने का समय
45 मिनट

लगाने की विधि
दोनों तेल को एक साथ तेल को गुनगुना होने तक गर्म करें. इसके बाद गुनगुने तेल को बालों में अच्छी तरह से लगाएं.15 मिनट तक सिर में इसकी मसाज करें. इसके बाद तेल को बालों में 30 मिनट तक लगा रहने दें. अब बालों को सल्फेट फ्री शैंपू से धो दें. हफ्ते में 2-3 बार इस तेल को आप लगा सकते हैं. Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज