होम /न्यूज /जीवन शैली /स्किन केयर के लिए कभी इस्तेमाल किया है लौकी का रस? जानें इसे लगाने के फायदे

स्किन केयर के लिए कभी इस्तेमाल किया है लौकी का रस? जानें इसे लगाने के फायदे

स्किन की डलनेस दूर करने के लिए लौकी के रस को टोनर की तरह इस्तेमाल करें. (Image/Canva)

स्किन की डलनेस दूर करने के लिए लौकी के रस को टोनर की तरह इस्तेमाल करें. (Image/Canva)

लौकी का रस त्वचा के लिए हेल्दी होता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग तत्व होते हैं, जो स्किन केयर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर लौकी का रस एक्ने दूर करने में मददगार है.
लौकी के रस का इस्तेमाल करके चेहरे के दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है.

Skin care tips: लौकी का नाम अमूमन हरी सब्जियों की फेहरिस्त में शुमार होता है. वहीं, खाने में टेस्टी लगने वाली लौकी पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है, जिसके कारण कई लोग लौकी की सब्जी, लौकी का हलवा और लौकी के रायते जैसी कुछ टेस्टी डिशों को अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप स्किन केयर में लौकी के इस्तेमाल से वाकिफ हैं? बता दें कि सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाने वाली लौकी के रस (Gourd juice) का त्वचा पर इस्तेमाल करना, आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है.

लौकी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुणों मौजूद रहते हैं, जिसके चलते स्किन केयर में लौकी के रस का इस्तेमाल करके आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. जानते हैं स्किन केयर में लौकी का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

दाग धब्बों से पाएं निजात

लौकी के रस का इस्तेमाल करके आप चेहरे के दाग-धब्बों को पूरी तरह से गायब कर सकते हैं. इसके लिए हल्दी पाउडर में लौकी का रस मिक्स करके पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगा लें. कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. वहीं, अगर आप चाहें तो लौकी के रस में रुई डुबोकर भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए खूब पीएं करेले का जूस ! लिवर भी रहेगा हेल्दी

दूर होंगी झुर्रियां

विटामिन सी और जिंक का बेस्ट सोर्स माने जाने वालो लौकी के रस में मौजूद एंटी-एजिंग तत्व चेहरे की झुर्रियों को कम करने में भी सहायक होते हैं. इसके लिए लौकी के रस में कॉटन डिप करें. अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाए. फिर कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: बच्चे की डाइट में शामिल करें लौकी, लिवर को मिलेगी मज़बूती और इंफेक्शन से होगा बचाव

एक्ने से मिलेगी राहत

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर लौकी का रस एक्ने दूर करने में भी कारगर होता है. इसके लिए लौकी के रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें. इससे एक्ने खत्म होने के साथ-साथ आपका चेहरा नेचुरली ग्लो करने लगेगा.

कम होगी आंखों की पफीनेस

लौकी के रस में मौजूद कूलिंग इफेक्ट आंखों की पफीनेस कम करने में भी मददगार होता है. इसके लिए लौकी के रस को कॉटन की मदद से पफीनेस वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. इसके अलावा आप लौकी की स्लाइस और कद्दूकस की हुई लौकी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

डलनेस को कहें गुडबाय

कई विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर लौकी का रस त्वचा की डलनेस दूर करने में भी कारगर होता है. इसके लिए लौकी के रस को स्प्रे बॉटल में भर लें और हर रोज टोनर की तरह इसका इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्वचा के डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे और आपका चेहरा निखरा और खूबसूरत दिखने लगेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें