• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • बालों की हर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है कपूर, दादी-नानी का ये नुस्खा ऐसे करें ट्राई

बालों की हर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है कपूर, दादी-नानी का ये नुस्खा ऐसे करें ट्राई

बालों को सिल्की बनाने के लिए कपूर का तेल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

बालों को सिल्की बनाने के लिए कपूर का तेल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

कपूर बालों के लिए इसलिए अच्छा है क्योंकि इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. कपूर में जीरो केमिकल पाया जाता है.

  • Share this:
    घर में जब पूजा-पाठ या कोई धार्मिक अनुष्ठान होता है तो कपूर का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि कपूर से वातावरण शुद्ध हो जाता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कपूर आपके बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है. इसमें हैरान होने वाली कोई बात नहीं है.

    कपूर बालों के लिए इसलिए अच्छा है क्योंकि इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. कपूर में जीरो केमिकल पाया जाता है. इसका इस्तेमाल यदि बालों पर सही तरीके से किया जाए तो बालों के झड़ने, रूखेपन, अनियमित सफेद होना समेत कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. तो चलिए आज जानते हैं कपूर के फायदों के बारे में...

    नारियल के तेल के साथ करें इस्तेमाल

    बाल झड़ने की समस्या से परेशान लोग कपूर का इस्तेमाल नारियल के तेल के साथ कर सकते हैं. कपूर की 4 से 5 गोलियों को लेकर अच्छे से पीस लें. पीसे हुए कपूर को नारियल के तेल में मिक्स करें और कुछ देर के लिए रख दें. सप्ताह में 2 से 3 बार इस तेल का इस्तेमाल करें.

    इसे भी पढ़ें: Coronavirus: ऐसे करें खुद का आइसोलेशन, जानिए 5 स्टेप में



    ऐसे भी कर सकते हैं इस्तेमाल

    - सप्ताह में 2 से 3 बार नारियल कपूर तेल का इस्तेमाल करने से ये बालों को सिल्की बनाने में लाभदायक साबित हो सकता है.

    - जैतून के तेल के साथ कपूर का इस्तेमाल करने से बाल घने और बाउंसी हो जाते हैं. जैतून के तेल में कपूर का पाउडर मिक्स करके रखें और सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल करें.

    - डैंड्रफ से परेशान लोग भी कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कपूर को सरसों या नारियल के तेल को मिक्स करें. आप चाहे तो बाजार में मिलने वाला कपूर तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सप्ताह में 2 बार रात को इस तेल को लगाकर सो जाएं और सुबह उठकर हल्के शेम्पू से बालों को धो लें. नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है.



    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन