Home /News /lifestyle /

विंटर में इस तरह Cold Cream का करें इस्तेमाल, जानें इसे लगाने का सही तरीका

विंटर में इस तरह Cold Cream का करें इस्तेमाल, जानें इसे लगाने का सही तरीका

कोल्‍ड क्रीम नमी को त्वचा में लॉक करती है. Image shutterstock

कोल्‍ड क्रीम नमी को त्वचा में लॉक करती है. Image shutterstock

How To Use Cold Cream For Winter Skin Care : सर्दियां (Winter) आते ही स्किन केयर (Skin Care) प्रोडक्‍ट में भी काफी बदलाव किया जाता है. दरअसल विंटर में स्किन केयर के दौरान इस बात को ध्‍यान में रखना जरूरी होता है कि स्किन ड्राई ना हो और हमेशा नरिश रहे. इसी को देखते हुए हमें स्किन केयर प्रोडक्‍ट में उन चीजों को अधिक शामिल करना पड़ता है जो स्किन को बेहतर तरीके से नरिश और सॉफ्ट बनाए रखे. तो ऐसा ही एक स्किन केयर प्रोडक्‍ट है कोल्‍ड क्रीम (Cold Cream). जी हां, कोल्‍ड क्रीम विंटर में एक मस्‍ट हैव असेंशियल (must have essential) प्रोडक्‍ट है जो हर किसी के पास होना ही चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    How To Use Cold Cream For Winter Skin Care : विंटर (Winter) में सर्द हवाएं स्किन की नमी तेजी से सोख लेती हैं और तमाम केयर के बावजूद स्किन ड्राई और रफ होने लगती है. ऐसे में कोल्‍ड क्रीम (Cold Cream) की मदद से आप स्किन को दुबारा से हाइड्रेट और पोर्स को फ्लेक्सिबल बनाकर रख सकते हैं. कोल्‍ड क्रीम हर तरह की स्किन (Skin Care) के लिए फायदेमंद है. ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक, कोल्‍ड क्रीम नमी को त्वचा में लॉक करके स्किन को बेहतर बनाने में मदद करती है. ये मॉइस्चराइजर के रूप में काम करती है और त्वचा के हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में मददगार है. ये स्किन को झुर्रियों से भी बचाती है. इसके अलावा, ये त्वचा को प्रदूषण से प्रोटेक्‍ट करती है. इस तरह आप इसे कई तरीके से यूज कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि विंटर में आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार किस तरह कोल्‍ड क्रीम का प्रयोग करें.

    स्किन टाइप के अनुसार जानें कोल्‍ड क्रीम के प्रयोग का तरीका

    ऑयली स्किन के लिए

    ऑयली स्किन वालों को ब्लैकहेड्स, पिंपल्स या अन्य स्किन प्रोब्लम्स होते हैं. ऐसे में सुबह अपने चेहरे को साफ करने के लिए आप अगर कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करें तो आपकी स्किन बेहतर तरीके से क्‍लीन और हाइड्रेट हो सकेगी. इसके लिए आप अपने हाथ और चेहरे को धोएं और कोल्‍ड क्रीम को अपने चेहरे पर नीचे से शुरू करके ऊपर की ओर मालिश करें.

    इसे भी पढ़ें : सोने से पहले मेकअप हटाना है बहुत जरूरी, वरना चेहरे पर आ सकता है जल्‍दी बुढ़ापा

    ड्राई स्किन के लिए

    ड्राई स्किन है तो आप कोल्ड क्रीम रात में लगा कर सो सकते हैं. ऐसा करने से सुबह फेस मुलायम होगा और दिनभर नरिश रहेगा. आप इसकी मदद से स्किन को क्‍लीन भी कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके छिद्रों में बंद गंदगी, मेकअप और वाटरप्रूफ मस्कारा आदि आसानी से साफ हो जाते है और स्किन हाइड्रेटेडेट और कोमल रहती है.

    इसे भी पढ़ें : विंटर में हाथ हो जाते हैं रूखे और सख्‍त, तो जरूर इस्तेमाल करें हैंड क्रीम

    सेंसिटिव स्किन के लिए

    सेंसिटिव स्किन के कारण आपकी त्वचा पर अगर खुजली, रेडनेस, जलन और सूखेपन की समस्‍या रहती है तो घर पर नारियल तेल, शिया बटर या फिर एलोवेरा से बने नेचुरस कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care, Skin care in winters, Winter

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर