खूबसूरत बालों और स्किन के लिए अंडे का करें इस तरह इस्तेमाल, दो बार में ही दिखेगा असर

स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अंडों का प्रयोग कई तरह से किया जा सकता है.Image Credit : Pixabay

अंडे (Egg) के प्रयोग से स्किन (Skin) न केवल बेदाग और खूबसूरत (Beautiful) दिखती है, बाल (Hair) भी मजबूत और शाइनी दिखते हैं.

  • Share this:
    भरपूर न्‍यूट्रिशन की वजह से अंडे (Eggs) का प्रयोग दुनियाभर में सुपर फूड (Superfood) की तरह किया जाता है. य‍ह केवल सेहत (Health) के लिए ही नहीं, स्किन (Skin) और बालों (Hair) के हेल्‍थ के लिए भी बहुत काम की चीज है. यह स्किन को तो नॉरिश करता ही है साथ ही बालों को भी हेल्‍दी बनाता है. अंडों में हाई क्‍वालिटी प्रोटीन के अलावा एक दर्जन से अधिक विटामिन्‍स और मिनिरल्‍स पाए जाते हैं जिनमें विटामिन ए, डी, ई, जिंक, फॉस्‍फोरस, ओमेगा 3, आयरन, अमीनो एसिड भी हैं. इतनी सारी न्‍यूट्रिशन क्‍वालिटी होने की वजह से ही इसका प्रयोग सेहत के साथ साथ बालों और स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जा रहा है. इसके प्रयोग से स्किन ना केवल बेदाग और खूबसूरत दिखती है, बाल भी मजबूत और शाइनी दिखते हैं. आइए जानते हैं कि स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम अंडों का प्रयोग किस तरह कर सकते हैं.

    1.हेयर ग्रोथ के लिए इस तरह करें प्रयोग

    2 एग योक में 2 टेबल स्‍पून ऑलिव ऑयल मिलाएं और अच्‍छी तरह से फेट लें. अब इसे अपने बालों की जड़ों पर  अच्‍छी तरह से लगाएं. 20 मिनट बाद बालों को धो दें. इसके अलावा, 1 अंडे में 1 कप दूध, 2 टेबलस्‍पून ऑलिव ऑयल, आधा चम्‍मच नीबू का रस मिलाकर अच्‍छी तरह से फेट लें. अब इसे अपने बालों में 20 मिनट तक लगाकर रखें. इसके बाद शैंपू से बालों को धो दें. एक महीने में 2 से 3 बार ऐसा करें आपको असर दिखने लगेगा.
    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार



    2.बालों को रिपेयर करने में

    प्रदूषण और बालों में हीटिंग टूल्‍स के प्रयोग से बाल खराब हो जाते हैं. इसे ठीक करने के लिए 1 केला, 1 अंडा और 2 टेबल स्‍पून दूध को अच्‍छी तरह से मिलाएं. इसमें 2 टेबल स्‍पून शहद, ऑलिव ऑयल डालें और फेटें. अब इस मास्‍क को पूरे सिर पर अप्‍लाई करें. एक घंटे के बाद धो लें. इस हेयर मास्‍क को सप्‍ताह में दो बार लगाएं. एक महीने में असर दिखने लगेगा.

    3.स्किन टाइटनिंग के लिए

    उम्र के साथ स्किन ढीली पड़ने लगती है. ऐसे में इन्‍हें टाइट करने के लिए 1 या 2 अंडे का एग वाइट लें और उसमें 2 टी स्‍पून दूध डालकर अच्‍छी तरह से विस्‍क करें. जब इसमें फोम बनने लगे तो इसे चेहरे और गरदन पर अप्‍लाई करें. 20 मिनट छोड़कर धो दें. सप्‍ताह में दो दिन इसे प्रयोग करें.



    इसे भी पढ़ें : बेदाग स्किन चाहिए तो भोजन में करें इन चीजों को शामिल, स्किन नेचुरली रहेगी प्रॉब्‍लम फ्री






    4.एक्‍ने हटाने के लिए

    1 अंडे के सफेद हिस्‍से को अच्‍छी तरह विस्‍क करें और चेहरे पर लगाएं, गीले में ही उस पर टिश्‍यू चिपकाएं. सूख जाने पर टीश्‍यू को धीरे धीरे निकालें. इससे आपके पोर क्‍लीन होंगे और स्किन से एक्‍ने की समस्‍या कम होगी.

    5.ड्राइनेस हटाने के लिए

    1 चम्‍मच ऐवेकाडो, 1 एग योक, 1 चम्‍मच दही को अच्‍छी तरह से फेटें. अब इसे पूरे चेहरे और गरदन पर अप्‍लाई करें. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें. वीक में एक बार इस पैक को लगाएं. 3 से 4 प्रयोग में ही आपको अंतर दिखने लगेगा.

    6.चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए

    1 अंडे का सफेद हिस्‍सा लें और उसमें आधा चम्‍मच बेसन और 1 चम्‍मच चीनी मिला दें. जब फोम बनने लगे तो चेहरे के बालों वाले एरिया पर इसे अप्‍लाई करें. 20 मिनट के बाद बाल की उल्‍टी दिशा में इसे पील ऑफ करें. अनचाहे बाल बड़े ही आसानी से हट जाएंगे. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इसके प्रयोग से चेहरे पर मौजूद ब्‍लैक हेड्स, वाइट हेड्स भी हट जाएंगे और स्किन क्‍लीन रहेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.