Home /News /lifestyle /

बालों की खूबसूरती और मजबूती के लिए इन तरीकों से इस्तेमाल करें फ्लैक्स सीड्स जेल

बालों की खूबसूरती और मजबूती के लिए इन तरीकों से इस्तेमाल करें फ्लैक्स सीड्स जेल

बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए लगाएं 
फ्लैक्स सीड्स जेल-Image/ shutterstock

बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए लगाएं फ्लैक्स सीड्स जेल-Image/ shutterstock

Flax Seeds Gel For Hair: फ्लैक्स सीड्स (Flax Seeds) जेल बालों में इस्तेमाल करने से बालों का टूटना-झड़ना रुकता है. बाल रेशमी और शाइनी बनते हैं, साथ ही बालों की ग्रोथ (Growth) भी बढ़ती है.

    Flax Seeds Gel For Hair: फ्लैक्स सीड्स (Flax seeds) यानी अलसी के बीज सेहत के लिए तो फायदेमंद (Beneficial) होते ही हैं. लेकिन बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाने में भी ये काफी अच्छी भूमिका (Role) निभाते हैं. इसको बालों में इस्तेमाल करने से बालों का टूटना-झड़ना रुकता है. बाल रेशमी और शाइनी बनते हैं, साथ ही बालों की लम्बाई और घनापन बढ़ाने में भी ये काफी मदद करते हैं. बालों में इनका इस्तेमाल जेल के रूप में किया जा सकता है. अब फ्लैक्स सीड्स जेल को किस तरह से तैयार और इस्तेमाल किया जा सकता है आइये जानते हैं.

    ये भी पढ़ें: इन चीजों के लिए करें सौंफ का इस्तेमाल, मिलेंगे कई सारे फायदे

    फ्लैक्स सीड्स जेल बनाने का तरीका

    फ्लैक्स सीड्स जेल बनाने के लिए आप फ्लैक्स सीड्स को पानी में कुछ घंटों के लिए भिगो कर रख दें. फिर इनको किसी बर्तन में डालकर हाई फ्लेम में एक उबाल आने तक उबालें. इसके बाद गैस को बंद कर दें और जेल को ठंडा होने दें. जब ये ठंडा हो जाये तो इसको किसी कपड़े से छानकर कांच के कंटेनर में भरकर रख लें. इसका इस्तेमाल आप एक हफ्ते तक कर सकते हैं.

    फ्लैक्स सीड्स-अंडे की सफेदी

    तीन-चार चम्मच फ्लैक्स सीड्स जेल लेकर इसमें एक अंडे की सफेदी मिला लें. फिर दोनों चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. इसके बाद इस मिश्रण को बालों की जड़ों और लेंथ में अच्छी तरह से लगाएं. फिर इसको आधे घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दें उसके बाद कोई माइल्ड शैम्पू कर लें.

    फ्लैक्स सीड्स-नींबू रस

    फ्लैक्स सीड्स जेल को आप नींबू के रस के साथ मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप दो-तीन चम्मच जेल लेकर इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिक्स कर दें. दोनों चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिला लें फिर बालों में अप्लाई करें. इस मिक्सचर को अपने बालों की लेंथ और जड़ों पर लगाएं और कुछ देर के लिए उसे ऐसे ही लगा छोड़ दें. इसके बाद कोई माइल्ड शैंपू इस्तेमाल करके हेयर वॉश कर लें.

    ये भी पढ़ें: अगर बालों में तेल लगाते समय नहीं रखते हैं इन बातों का ख्याल, तो हेयर मसाज करना है बेकार

    फ्लैक्स सीड्स-एसेंशियल ऑयल

    फ्लैक्स सीड्स जेल और अपने पसंद के किसी भी एसेंशियल ऑयल को आपस में मिक्स कर लें. फिर इसको अपने स्कैल्प और बालों की लेंथ पर अच्छी तरह से लगा लें. इसके बाद कुछ देर सिर की मालिश करें. फिर कुछ देर बाद बालों में शैम्पू कर लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर