खाने के ही नहीं, सफाई के काम भी आती है चीनी, जरूर आजमाएं ये तरीके

कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग को भी आप चीनी की मदद से साफ कर सकते हैं. Image Credit : Pexels

चीनी घर की सफाई के लिए (Sugar For Cleaning) भी काम आती है. निश्चित तौर पर यह बात सुनकर आप चौंक जाएंगे. लेकिन यह सच है. आप इसका इस्‍तेमाल साफ-सफाई के लिए कर सकते हैं.

  • Share this:
    How To Use Sugar For Cleaning: आम तौर पर चीनी का प्रयोग हम चाय, कॉफी या मिठाई बनाने के लिए करते हैं और आजकल तो हर घर के किचन में मिलने वाली इस चीनी को स्किन केयर प्रोडक्‍ट के रूप में भी प्रयोग में लाया जा रहा है. लेकिन क्‍या आपने इसके अन्‍य प्रयोगों के बारे में सुना है? क्‍या हो अगर कोई आपसे यह कहे कि चीनी घर की सफाई (Sugar For Cleaning) के लिए बहुत काम की चीज है! निश्चित तौर पर यह बात सुनकर आप चौंक जाएंगे. लेकिन यह सच है. आप इसका इस्‍तेमाल अपने घर को साफ सुथरा रखने के लिए भी कर सकते हैं. तो देर किस बात की, आइए जानते हैं कि चीनी का प्रयोग हम सफाई में कैसे कर सकते हैं.

    बर्तनों की सफाई के लिए

    अब तक हम ये सुनते आए थे कि नमक के प्रयोग से हम जिद्दी दाग मिटा सकते हैं लेकिन आप बर्तनों को चमकाने के लिए चीनी का प्रयोग भी कर सकते हैं. इसके लिए 4 बड़े चम्मच चीनी और एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा का मिश्रण लें और दोनों में आधा कप पानी मिलाएं. इस घोल से आप बर्तनों की सफाई कर सकते हैं. तांबा और पीतल के बर्तन भी इससे चमक उठेंगे.

    ये भी पढ़ें : आपकी स्किन के लिए फेस सीरम जरूरी है या मॉइश्चराइजर? जानें क्या है अंतर

    चांदी को चमकाए

    चांदी के सामान अगर काले पड़ गए हैं तो ऐसे में इसे चमकाने के लिए 3 चम्मच चीनी में 1 चम्मच गुलाबजल मिलाकर मिश्रण तैयार करें. इसे ज्‍यादा ना फेटें. चांदी के बर्तनों या ज्‍वेलरी को इसकी मदद से स्क्रब करें. चांदी में चमक आ जाएगी.

    जंग के दाग को करे साफ

    अगर आपके कपड़े पर लोहे के जंग का दाग लगा है तो आप एक कटोरी में 2 चम्‍मच चीनी और 1 नींबू का रस निचोड़ लें. दाग की जगह पर इस घोल को लगाएं और कुछ देर छोड़ दें. अब इसे पानी से धो दें. दाग हट जाएगा.

    ये भी पढ़ें - ब्राउन राइस वजन घटाने में है मददगार, इसके एक नहीं हैं अनेक फायदे

    फ्लोर क्‍लीनिंग 

    आप अपने घर की फर्श को चमकाने के लिए भी चीनी का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आधा कप चीनी में 2 चम्मच सिरका मिलाएं और इस मिश्रण को पानी में घोलकर पोछा लगाएं. आपकी फर्श चमकने लगेगी. इसकी मदद से आप किचन और टॉयलेट के गंदे हो चुके टाइल्स को भी साफ कर सकते हैं.

    कपड़ों से जिद्दी दाग हटाए

    कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग को भी आप चीनी की मदद से साफ कर सकते हैं. इसके लिए 2 चम्मच चीनी में 1 चम्मच टमाटर का जूस या प्यूरी मिलाइए और इसमें आधा चम्मच नमक मिला लीजिए. अब इसे दाग वाली जगह पर अच्‍छी तरह से लगाइए और कुछ देर बार साफ कर दीजिए लेकिन इसके इस्‍तेमाल से पहले यह देख दें कि आपके कपड़े का रंग उतरता तो नहीं है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.