बेकिंग के अलावा वैक्स पेपर का ऐसे करें इस्तेमाल, घर का फ्लोर भी होगा क्लीन

बेकिंग के अलावा वैक्स पेपर का ऐसे करें इस्तेमाल, घर का फ्लोर भी होगा क्लीन
किचन के बाहर भी कई तरीके से वैक्स पेपर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

कई बार वैक्स पेपर (Wax Paper) खरीदने के बाद वह लंबे समय तक किचन (Kitchen) की कैबिनेट में यूं ही रखा रह जाता है. लेकिन आपको बता दें कि किचन के बाहर भी कई तरीके से वैक्स पेपर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 21, 2020, 11:22 AM IST
  • Share this:
वैक्स पेपर (Wax Paper) एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल अक्सर घर की किचन (Kitchen) में किया जाता है. अधिकतर समय बेकिंग (Baking) के दौरान इसे एक शीट की तरह इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा टिफिन (Tiffin) में सैंडविच (Sandwich) पैक करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. कई बार वैक्स पेपर खरीदने के बाद वह लंबे समय तक किचन की कैबिनेट में यूं ही रखा रह जाता है. लेकिन आपको बता दें कि किचन के बाहर भी कई तरीके से वैक्स पेपर का इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप किचन के अलावा दूसरे कामों में भी वैक्स पेपर का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

चमकाएं स्टेनलेस स्टील
घर में कई जगहों पर स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल किया जाता है. सिर्फ बर्तनों में ही नहीं बल्कि सिंक में भी स्टेनलेस स्टील होती है. लेकिन इन जगहों पर उंगलियों के निशान काफी गंदे लगते हैं. हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप हर बार इन्हें क्लीन करने के लिए मार्केट से महंगे क्लीनर लेकर आएं. इसकी जगह आप वैक्स पेपर की मदद से क्लीनिंग कर सकते हैं. वह जगह एकदम से शाइन करने लगेगी.

लकड़ी को फिर से बनाएं नया
जिस तरह वैक्स पेपर स्टेनलेस स्टील को चमकाता है, ठीक उसी तरह यह लकड़ी की सतहों को भी चमकाने में मदद करता है. बस आप धोने और उन्हें सूखने के बाद सरफेस पर वैक्स पेपर का एक टुकड़ा रगड़ें. उसके बाद वे चमकदार और नए दिखाई देंगे.



गार्डन टूल्स को करें साफ
वैक्स पेपर गार्डन टूल्स की क्लीनिंग और उन्हें सुरक्षित रखने में काफी मदद करता है. बस आप एक वैक्स पेपर लेकर उसे हल्का सा स्क्रंच करें और फिर उसकी मदद से अपने गार्डन टूल्स को साफ कर लें. ऐसा करने से मेटल के उपर लगी परत ढीली हो जाएगी और यह एक बैरियर की तरह काम करेगा. ऐसा करने से गार्डन टूल्स की शेल्फ लाइफ बढ़ेगी और यह लंबे समय तक जंग लगने से बचाएगा.

फ्लोर करें क्लीन
वैक्स पेपर घर की फर्श को भी आसानी से साफ कर सकता है. अगर आपके पास पेपर क्लॉथ खत्म हो गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. बस आप किचन में मौजूद वैक्स पेपर लेकर उसे मॉप के उपर लगाएं. यह लकड़ी के फर्श के उपर की धूल, मिट्टी और जमी हुई गंदगी को साफ करता है और वुडन फ्लोर को चमकाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज