Home /News /lifestyle /

Tips To Wash Fruits-Vegetables: फल-सब्जियों को धोने के लिए अपनाएं ये तरीके, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

Tips To Wash Fruits-Vegetables: फल-सब्जियों को धोने के लिए अपनाएं ये तरीके, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

फल-सब्जी धोने से पहले हाथ जरूर धोयें

फल-सब्जी धोने से पहले हाथ जरूर धोयें

Tips To Wash Fruits-Vegetables: फलों और सब्जियों (Vegetables) को खाने से पहले उनको अच्छी तरह से धोना (Wash) बेहद जरूरी है. क्योंकि सही तरह से फल-सब्जियों को बिना धोये खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पानी में तरह-तरह की चीजों को मिलाकर फल (Fruits) और सब्जियां धोते हैं. जबकि एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप सही तरीके से केवल पानी में ही अच्छी तरह से फल और सब्जी धो लेते हैं तो उतना ही काफी है.

अधिक पढ़ें ...

    Tips To Wash Fruits-Vegetables: बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो सब्जियों (Vegetables) को बिना अच्छी तरह से धोये ही पकाने लगते हैं. जबकि फलों और सब्जियों को खाने से पहले उनको अच्छी तरह से धोना (Wash) बेहद जरूरी है. ऐसा न करने की स्थिति में आप अपनी सेहत (Health) के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं. क्योंकि फल-सब्जियों को अच्छे से धोये बिना खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पानी में तरह-तरह की चीजों को मिलाकर फल और सब्जियां धोते हैं. जबकि एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप सही तरीके से केवल पानी में ही अच्छी तरह से फल और सब्जी धो लेते हैं तो उतना ही काफी है.

    आइये आज जानते हैं कि फल और सब्जियों को धोने के सही तरीके क्या हैं. साथ ही ये भी जानते हैं कि फल व सब्जियों को धोने के लिए आप को क्या करना चाहिए.

    ऐसे धोयें फल और सब्जियां (Tips to wash fruits and vegetables)

    पहले हाथों को धोयें

    फल या सब्जियों को धोने से पहले हमेशा अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धो लें. इस तरह आपके हाथों में मौजूद बैक्टीरिया साफ हो जाते हैं और सब्जी या फलों में नहीं फैलते हैं.

    ये भी पढ़ें: Immunity Booster Fruits: शरीर की Immunity बढ़ाने के लिए खाएं ये 7 फ्रूट्स, बीमारियां रहेंगी दूर

    ब्रश का इस्तेमाल करें

    उन फल और सब्जियों को धोने के लिए वेजिटेबल ब्रश का इस्तेमाल करें. जिससे फल-सब्जी पर पर मौजूद बैक्टीरिया आसानी से निकल सकें.

    पेपर टॉवल काम में लें

    फल और सब्जियों को पानी से अच्छी तरह से धोने के बाद इनको पेपर टॉवल में लपेट कर कुछ देर रख दें. इससे पानी भी सूख जायेगा और बचे हुए बैक्टीरिया भी आसानी से निकल जायेंगे.

    चॉपिंग बोर्ड और चाकू साफ करें

    फल या सब्जियां काटने से पहले चॉपिंग बोर्ड को भी अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें. साथ ही चाकू और छिल्लर को भी साफ कर लें जिससे इन पर मौजूद बैक्टीरिया हट सकें.

    ये भी पढ़ें: सर्दियों में खाएं ये हरी सब्जियां, स्वाद के साथ सेहत के लिए हैं फायदेमंद

    छीलने के बाद फिर धोयें

    सब्जियों को धोने के बाद उनको छील लें और फिर छिलके फेंक कर एक बार पानी से इनको फिर से अच्छी तरह से धो लें. साथ ही चॉपिंग बोर्ड और चाकू को भी अच्छी तरह से धो लें. ये भी याद रखें कि सब्जी और फलों को काटने के बाद न धोयें क्योंकि इससे इनके पोषक तत्व निकल जाते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर