40 की उम्र के बाद महिलाओं को ऐसे करना चाहिए मेकअप, दिखेंगी जवां

ऐश्वर्सा राय
ऐश्वर्सा राय

उम्र के साथ-साथ मेकअप (Make Up) की जरूरतें भी बदल जाती हैं. चेहरे पर हमेशा एक तरह के प्रोडक्ट नहीं लगाए जा सकते हैं क्योंकि उम्र बढ़ने का असर त्वचा (Skin) पर साफ नजर आने लगता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 8:17 AM IST
  • Share this:
महिलाओं के लिए मेकअप (Make Up) करना उतना ही जरूरी है जितना हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेना. दरअसल मेकअप न सिर्फ उन्हें सुंदर दिखने में मदद करता है बल्कि उनके ओवरऑल लुक को भी परफेक्ट बनाता है. हालांकि उम्र के साथ-साथ मेकअप की जरूरतें भी बदल जाती हैं. चेहरे पर हमेशा एक तरह के प्रोडक्ट नहीं लगाए जा सकते हैं क्योंकि उम्र बढ़ने का असर त्वचा पर साफ नजर आने लगता है. 40 की उम्र के बाद त्वचा पर धीरे-धीरे झुर्रियां (Wrinkles) पड़ने लगते हैं. इसलिए इस समय मेकअप बहुत सोच-समझकर करना चाहिए. बढ़ती उम्र में भी आकर्षक दिखना है तो अपने मेकअप के तरीके में कुछ बदलाव करने जरूरी हैं. आइए जानते हैं 40 की उम्र के बाद महिलाओं को कैसे मेकअप करना चाहिए.

लिप लाइनर जरूर लगाएं
उम्र के साथ-साथ मुंह के आसपास की स्किन ढीली पड़ने लगती है और झुर्रियां भी साफ नजर आने लगती हैं. लिप लाइनर के बिना लिपस्टिक लगाने पर यह तुरंत फैलने लगती है. वहीं लिप लाइनर लिपस्टिक को ढीली त्वचा तक पहुंचने नहीं देती है. इसलिए लिपस्टिक से पहले लिप लाइनर जरूर लगाएं.

ये भी पढ़ें - फेशियल के बाद बिल्कुल न करें ये काम, छिन जाएगा चेहरे का निखार
चीकबोन्स के ऊपरी हिस्से पर ब्लश लगाएं


ब्लशर हमेशा चेहरे के हिसाब से लगाना चाहिए. बढ़ती उम्र के साथ आपको ब्लश लगाने का तरीका भी बदलना चाहिए. 40 की उम्र के बाद ब्लश को चीकबोन्स के ऊपरी हिस्से पर लगाएं. इससे आपकी त्वचा में कसावट नजर आएगी. इसके अलावा ब्लश का कलर चुनते समय अपनी स्किन कलर का भी ध्यान रखें. ब्लशर लगाते समय चेहरे की रंगत और आकार का ध्यान रखा जाए तो ये कंप्लीट लुक देता है.

लिक्विड प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल
बढ़ती उम्र में पाउडर वाले प्रोडक्ट चेहरे की झुर्रियों को और अधिक उभार देते हैं, जिससे मेकअप खराब दिखने लगता है. उम्र के साथ त्वचा सूखने लगती है. इसलिए मॉइश्चराइजर वाले लिक्विड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना इस उम्र में सबसे अच्छा माना जाता है. इससे चेहरे पर हल्का मेकअप भी अच्छा दिखता है और लुक परफेक्ट नजर आता है.

न्यूड शेड और मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल न करें
उम्र के साथ-साथ त्वचा अपनी नमी खोने लगती है जिसका असर होंठों पर सबसे पहले पड़ता है. उम्र बढ़ने के साथ साथ होंठ सूखने और फटने लगते हैं. मैट लिपस्टिक लगाने से होंठ और अधिक सूख जाते हैं जबकि न्यूड शेड से उम्र और ज्यादा दिखने लगती है. लिपस्टिक के ब्राइट शेड चुनें. होठों पर चमक लाने के लिए आप लिप ग्लॉस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें - कई समस्याओं का एक हल नीम का तेल, देगा कमाल के फायदे

आईलाइनर जरूर लगाएं
परफेक्ट आईलाइनर लगाना एक मुश्किल काम है लेकिन अगर आंखों पर सही तरीके से आईलाइनर लगाया जाए तो ये बिल्कुल अलग लुक देता है. आईलाइनर के साथ हमेशा काजल लगाने की जरूरत नहीं होती है और लगाना भी है तो बहुत हल्का काजल लगाएं. आईलाइनर लगाने से चेहरा ब्राइट नजर आता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज