Home /News /lifestyle /

करवा चौथ के दिन पति भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना झेलनी पड़ेगी बीवी की नाराजगी

करवा चौथ के दिन पति भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना झेलनी पड़ेगी बीवी की नाराजगी

करवा चौथ पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. Image- shutterstock

करवा चौथ पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. Image- shutterstock

Advice For Husbands: करवा चौथ (Karva Chauth) पर कुछ चीजों का ध्यान रखना पति (Husband) के लिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि ऐसा न करने की स्थिति में पत्नी की बुरा लग सकता है.

    Karva Chauth Tips For Husbands: हिन्दू धर्म में पति की लंबी उम्र और बेहतरी के लिए वैसे तो कई व्रत रखे जाते हैं लेकिन करवा चौथ का व्रत इनमें बेहद खास माना जाता है. इस वर्ष करवा चौथ का व्रत 24 अक्टूबर को रविवार के दिन रखा जाएगा. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इसके बाद रात को पूजा-अर्चना और चांद को अर्घ्य देने के बाद पति के हाथों पानी पीकर व्रत का पारण करती हैं.

    वैसे इस व्रत के दौरान पत्नियां तो अपने व्रत और पूजा संबंधी हर एक चीज का ध्यान अच्छे से रखने की कोशिश करती ही हैं लेकिन कुछ चीजों का ध्यान रखना पति के लिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि ऐसा न करने की स्थिति में पत्नी की फीलिंग हर्ट हो सकती है और वो नाराज़ भी हो सकती हैं. तो आइये आज जानते हैं कि करवा चौथ के दिन पति को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2021: जानें कब मनाई जाएगी करवाचौथ, क्या है पूजा सामग्री लिस्ट और चंद्रोदय का समय

    पत्नी के सामने खाने-पीने की बात न करें

    पति को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पत्नी का जब व्रत हो, तब किसी भी स्थिति में उनके सामने खाने-पीने का जिक्र नहीं करना चाहिए.  इससे पत्नी को एहसास होता है कि पति को उनके व्रत की कोई कद्र नहीं है. उनको लगता है कि उनके पति जान बूझकर उनको चिढ़ा रहे हैं. ऐसे में आपकी पत्नी की फीलिंग हर्ट हो सकती है और वो आपसे नाराज हो सकती हैं

    फास्टिंग के फायदे न गिनवाएं

    पत्नी बहुत ही श्रद्धा और विश्वास के साथ करवा चौथ पर अपने पति की लंबी उम्र और सलामती के लिए व्रत रखती हैं. ऐसे में पति इस बात का ध्यान रखें कि मजाक में भी फास्टिंग और डाइडिंग के फायदे पत्नी के सामने न गिनवाएं. साथ ही इस दौरान वेट लॉस की बात भी न करें.

    ज्यादा इंतजार ना करवाएं

    कई बार पति कहीं जाने के लिए या काम से घर वापस आने के लिए पत्नी को काफी इंतजार करवा देते हैं. लेकिन करवा चौथ के दिन ऐसा करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि पूरे दिन निर्जल व्रत रखने के बाद पत्नी को अपना व्रत पति के हाथों पानी पीकर ही खोलना होता है. ऐसे में उनके व्रत की कद्र करें और उनको ज्यादा इंतजार न कराएं और समय से उनके पास पहुंचे.

    ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर सरगी में शामिल करें ये चीजें, दिन भर रहेंगी एनर्जी से भरपूर

    पत्नी की तारीफ करना न भूलें

    आमतौर पर आप अपनी पत्नी की तारीफ करने से भले ही कतराते हों, लेकिन करवाचौथ पर ऐसा न करें. इस दिन पत्नी किसी शादी-पार्टी के लिए नहीं बल्कि आपके लिए सोलह श्रृंगार करती हैं. कई दिनों तक वो ये प्लान करती हैं कि उनको क्या पहनना है और कैसे सजना और संवारना है. तो ऐसे में वो इस बात की उम्मीद तो आपसे कर ही सकती हैं कि आप उनकी तारीफ में चंद लफ्ज़ कहें. तो उनकी इस उम्मीद पर खरे उतरने की कोशिश आपको इस दिन ज़रूर करनी चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Festival, Hindu, Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर