Home /News /lifestyle /

Hyderabadi Mutton Biryani: नॉनवेज के हैं शौकीन तो घर में बनाएं हैदराबादी मटन बिरयानी, ये है रेसिपी

हैदराबादी मटन बिरयानी (Hyderabadi Mutton Biryani).

हैदराबादी मटन बिरयानी (Hyderabadi Mutton Biryani).

Hyderabadi Mutton Biryani: नॉनवेज के हैं शौकीन तो घर में बनाएं हैदराबादी मटन बिरयानी, ये है रेसिपी

4/5
85 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 70 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़321

    हैदराबादी मटन बिरयानी रेसिपी (Hyderabadi Mutton Biryani Recipe): हैदराबाद (Hyderabad) का नाम सुनते ही नॉनवेज खाने वालों के दिमाग में मटन बिरयानी का नाम आने लगता है. हैदराबादी मटन बिरयानी (Hyderabadi Mutton Biryani) काफी फेमस है. ये बिरयानी अब देश के ज्यादातर हिस्सों में आसानी से मिल जाती है. हालांकि हैदराबाद में मिलने वाली बिरयानी का स्वाद एकदम अनूठा है. आप भी अगर हैदराबादी मटन बिरयानी का स्वाद घर में लाना चाहते हैं और अब तक आपने इस रेसिपी को घर में ट्राई नहीं किया है तो हम इसे बनाने का तरीका आपको बताने जा रहे हैं. इसे फॉलो कर घर में आसानी से स्वादिष्ट मटन बिरयानी तैयार की जा सकती है.

    हैदराबादी मटन बिरयानी बनाने के लिए सामग्री
    मटन – 500 ग्राम
    प्याज पतले कटे – 4
    लहसुन कली – 10
    अदरक – 3 इंच
    लाल मिर्च पाउडर – डेढ़ चम्मच
    हल्दी पाउडर – 1 छोटी चम्मच
    लौंग – 4
    इलायची – 4
    जीरा – 1 छोटी चम्मच
    काली मिर्च – 1 बड़ा चम्मच
    पुदीना – 5 टहनी
    दही – 1/2 कप
    हल्दी पाउडर – 1 छोटी चम्मच
    दालचीनी – 3
    हरी मिर्च – 5

    चावल बनाने के लिए
    चावल – 2 कप
    केसर
    तेज पत्ता – 4
    इलायची – 2
    लौंग – 1
    दालचीनी – 1
    घी – 4 बड़ा चम्मच
    जीरा – 1/2 छोटा चम्मच

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में गर्मागर्म पनीर के समोसे का लें स्वाद, जानें ‘परफेक्ट रेसिपी’

    हैदराबादी मटन बिरयानी बनाने की विधि
    हैदराबादी स्टाइल की मटन बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल गर्म करें. अब इसमें पहले से काट कर रखे गए प्याज को डाल दे और फ्राई करें. प्याज का कलर लाइट ब्राउन होने तक फ्राई करें. प्याज को ठीक तरह से पकने में लगभग 25 मिनट लगेंगे. जब प्याज फ्राई हो जाएं तो उन्हें अलग निकाल लें. अब लहसुन, अदरक और हरी मिर्च को मिक्सर में पीसकर उनका पेस्ट बना लें.
    अब स्पाइस पाउडर तैयार करने के लिए एक कड़ाही में काली मिर्च, जीरा, लौंग, दालचीनी और इलायची को डालकर लगभग एक मिनट तक पका लें. गैस बंद कर इन्हें ठंडा होने के लिए अलग रख दें. जब सभी मसाले ठंडे हो जाएं तो मिक्सर ग्राइंडर की मदद से उन्हें पीस लें. अब एक बाउल लें और उसमें प्याज, दही, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, लहसुन-अदरक का पेस्ट, पुदीना और हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इसमें मटन (चिकन का भी उपयोग कर सकते हैं) के पीस डालें और अच्छी तरह से मिला दें. इन्हें तीन से चार घंटे के लिए मरिनेट होने के लिए रख दें.

    इसे भी पढ़ें: इस Weekend घर पर बनाएं स्पेशल पनीर कुल्चा, ऐसे करें तैयार

    अब बिरयानी बनाने के लिए चावल को लें और उन्हें पानी में लगभग आधा घंटे के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद चावल का पानी निकाल दें और उन्हें अलग रख दें. अब एक बड़ी कड़ाही लें और उसमें घी डालकर गर्म करें. जब घी पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें चावल, तेज पत्ता, लौंग, इलायची, जीरा, नमक और 3 कप पानी डालकर उबलने रख दें. चावल को तीन चौथाई पकने तक पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर अलग रख दें.
    अब एक दूसरी कड़ाही में घी डालकर उसे गर्म करें. इसमें मरिनेट किया हुआ मटन/चिकन डाल दें और उसे अच्छी तरह से पकने दें. ये ध्यान रखें कि मटन की अपेक्षा चिकन को पकने में कम वक्त लगता है. जब यह अच्छी तरह से पक जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल ले.

    इसे भी पढ़ें: बैचलर पार्टी के लिए घर पर बनाएं ‘मटन बिरयानी’, लें गजब का टेस्ट
    अब एक कड़ाही में घी गरम कर उस पर आधे चावल की परत बना लें. इसके ऊपर मटन/चिकन मसाला और हरा धनिया डाल दें. ऊपर से बचा हुआ चावल और आधा कप गरम पानी में भिगोई हुई केसर डाल दें. ऊपर से दूध डाल दें. अब कढ़ाई को ढंक दें और उसे लगभग 20 मिनट तक पकने दें. जब यह अच्छी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें और अगले 15 मिनट तक ढंका रहने दें. ऊपर से तले प्याज और हरा धनिया को मिला दें. इस तरह आकी हैदराबादी मटन बिरयानी तैयार हो गई है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर