Home /News /lifestyle /

hygiene tips for train journey during corona in hindi pra

खत्म नहीं हुआ है कोरोना, संक्रमण से बचने के लिए सफर करते हुए इन बातों का रखें ध्यान

सुरक्षित यात्रा के लिए अपनाएं ये टिप्स.

सुरक्षित यात्रा के लिए अपनाएं ये टिप्स.

अगर आप इस समय परिवार के साथ कहीं घूमने-फिरने का प्‍लान बना रहे हैं, तो कुछ ज़रूरी बातों को ध्‍यान में रखकर आप ट्रेन की यात्रा को सेफ बना सकते हैं. आज हम आपको बताते हैं कि ट्रेन यात्रा के दौरान कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आपको किन हाइ‍जीन टिप्‍स को फॉलो करने की ज़रूरत होगी.

अधिक पढ़ें ...

Travel tips during corona: कोरोना संक्रमण के फैले दो साल से ज़्यादा का समय गुज़र चुका है. अपनी यात्राएं दो सालों तक स्थगित करने के बाद अब लोगों का धैर्य जवाब देता सा नज़र आ रहा है. रिश्तेदारों की शादी हो या बच्चों की गर्मी छुट्टी में नानी घर जाने की होड़. अब यात्राओं से खुद को दूर रख पाना बेहद मुश्किल है. ऐसे में क्या करें कि यात्रा भी हो जाए और संक्रमण के खतरे से भी बचे रहें, यह सवाल सभी के मन में आता है.

यह सवाल और भी आशंकित करता है, जब यात्रा लंबी हो. सफर करते हुए इंफेक्शन से बचे रहना बड़ी चुनौती होती है, क्योंकि सैड़कों लोग अलग-अलग जगह से रेलवे स्टेशन पहुंचे होते हैं और ट्रेन में सफर करते हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं ट्रेन ट्रैवल के दौरान हाइजीन का ध्यान रखने से जुड़े ऐसे ज़रूरी टिप्स, जिसे अपनाकर आप अपनी और फैमिली की जर्नी को हैपी बनाए रख सकेंगे.

ट्रेन यात्रा को इस तरह बनाएं संक्रमण फ्री

ऑनलाइन ट्रेन टिकट
लंबी लाइन में खड़े होकर टिकट लेने से बेहतर होगा कि आप घर बैठे ही ऑनलाइन टिकट बुक कर लें. इससे आप ट्रेन टिकट बुक करने आए लोगों की भीड़ से बचे रहेंगे और सफर करने के पहले संक्रमण से बचे रहेंगे.

इन चीजों को करें साथ में कैरी
यात्रा के दौरान सैनेटाइजर, एक्स्ट्रा मास्‍क, चादर, खाने-पीने की चीज़ें, हैंड वॉश, सैनिटाइज़र ज़रूर पैक करें. जहां तक हो सके दूसरे की चीजों को यूज करने से बचें और हर कुछ देर में अपना हाथ सैनेटाइज जरूर  करें.

चेहरा छूने से बचें
संक्रमण से बचने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप बार-बार चेहरा ना छूएं. नाक, आंख और मुंह को बार-बार छूने से संक्रमण का ख़तरा बढ़ जाता है. अगर छींक आ रही है, तो रुमाल का इस्तेमाल ज़रूर करें, जिससे साथ सफर करने वाले लोग सुरक्षित रहें. अगर चेहरे को छूने की ज़रूरत महसूस हो, तो हैंड वॉश या सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: Travel Guide: ट्रैवल पर जाने से पहले बुक कर लें होटल, जान लें ये जरूरी बातें

कोविड नियमों का करें पालन
यात्रा के दौरान हर वक्‍त मास्‍क लगाकर रखें और भीड़ में खड़े होने से बचें. जहां तक हो सके सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन करें और थोड़ी देर में हाथों को साफ करें.  अगर आप एन 95 मास्‍क नहीं यूज कर रहे हैं तो डबल सर्जि‍कल और क्‍लोथ मास्‍क को यूज करें.

अपनी सीट को करें सैनेटाइज
ट्रेन में चढ़ते ही सबसे पहले अपनी सीट को अच्‍छी तरह से डिसइंफेक्ट करें. सीट पर स्प्रे का इस्तेमाल करें और फिर टिश्यू से सीट को साफ कर लें और तब ही बैठें.

खाने से पहले हाथों को करें साफ
ट्रेन में जब भी कुछ खाएं तो पहले हाथों को अच्‍छी तरह से साफ करें. गंदे हाथ से खाने की वजह से जर्म्स और बैक्‍टीरिया पेट के अंदर जाते है, जिसकी वजह से सेहत बिगड़ सकती हैं और आप बीमार पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Travel Guide: ट्रैवल पर जाने से पहले बुक कर लें होटल, जान लें ये जरूरी बातें

टॉयलेट इस तरह करें यूज
अगर आप गंदे टॉयलेट को यूज करते हैं, तो इससे आपको कई तरह की बीमारी हो सकती है. यूटीआई का सबसे बड़ा कारण पब्लिक टॉयलेट यूज करना होता है. बेहतर होगा अगर आप टॉयलेट सीटको डिसइंफेक्ट करने के बाद ही इसका इस्‍तेमाल करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Corona, Lifestyle, Train, Travel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर