• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • IF PLANNING TO START NEW BUSINESS THEN KEEP THESE THINGS IN MIND MT

लॉकडाउन के बाद नया बिजनेस स्टार्ट करने का बना रहे हैं प्लान, तो इन बातों का रखें ध्यान

नया बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले इन ज़रूरी बातों का रखें ध्यान-Image/pexels-ketut-subiyanto

अगर लॉकडाउन (After lockdown) के बाद आप नया बिजनेस स्टार्ट करने का प्लान बना रहे हैं (Planning to start new business) तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होगा. जिससे आपका बिज़नेस फ्लॉप होने से बचा रहे.

  • Share this:
    कोरोना के चलते (Due to corona) बहुत सारे लोगों के बिज़नेस बंद हो गए हैं तो वहीं बड़े पैमाने पर लोगों ने अपनी नौकरियां गंवाई हैं. अगर लॉकडाउन (After lock-down) के बाद आप नया बिजनेस स्टार्ट करने का प्लान बना रहे हैं (Planning to start new business) तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होगा. जिससे आपका बिज़नेस फ्लॉप होने से बचा रहे और आपको बिज़नेस में सफलता मिल सके. आइये जानते हैं कि बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना आपके लिए ज़रूरी है.

    समझें अपनी वीकनेस और स्ट्रेंथ को

    नए बिज़नेस को स्टार्ट करने से पहलेअपनी वीकनेस और स्ट्रेंथ को समझना बेहद ज़रूरी है. ज्यादातर लोग केवल अपनी स्ट्रेंथ पर ध्यान देते हैं लेकिन वीकनेस के बारे में बिलकुल नहीं सोचते हैं. इसी के चलते कई बार हम उस काम की शुरुआत कर देते हैं जिसके बारे में बिलकुल भी जानकारी नहीं होती है. बिज़नेस को स्टार्ट करने के बाद आपको उसमें सफलता भी मिल सके, इसके लिए उस काम को शुरू करने की कोशिश करें, जिसके बारे में आपको नॉलिज हो. नए काम को सीखने में समय और पैसा न गवाएं.

    ये भी पढ़ें: कोरोना के दौर में अपनों से बनी दूरी को, इन तरीकों से बदलें नज़दीकियों में


    अपने काम में मन लगाएं

    बिना प्लान करे किसी भी काम को शुरू करने के बाद उसमें मन न लगे और ज़बरदस्ती उसको आगे बढ़ाने की कोशिश की जाये तो ये चीज बिज़नेस को कभी भी सफलता नहीं दिला सकती. इसलिए ज़रूरी है कि  उस काम को स्टार्ट किया जाये जो आपको पसंद हो और जिसमें आप अच्छी तरह से इंट्रेस्ट ले सकें. किसी भी बिज़नेस को स्टार्ट करने के बाद उसको बढ़ने में थोड़ा समय लगता है इसलिए पेशेंस भी रखें जिससे बोरियत महसूस न हो.

    बदलती टेक्नोलॉजी और बाजार की ज़रूरत पर रखें ध्यान

    बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले इस बात पर भी ध्यान रहें कि टेक्नोलॉजी में क्या बदलाव हो रहे हैं और मार्केट में किन चीज़ों  की ज्यादा मांग और ज़रूरत है. इतना ही नहीं बिज़नेस शुरू करने के बाद भी इन पर लगातार नज़र बनाये रखें. इसके लिए आप खुद को हमेशा अपडेट रखें जिससे बदलती टेक्नोलॉजी और बाजार की ज़रूरत के बीच आप अच्छी तरह से तालमेल बिठा सकें और आपका बिज़नेस ग्रो कर सके.

    ये भी पढ़ें: इन कुकिंग टिप्स को फॉलो करके आप भी बनाएं अपने डिशेज को बेहतर...


    भरोसेमंद साथियों की मदद लें

    भले ही आप बिज़नेस की शुरुआत पार्टनरशिप में न करें लेकिन बिज़नेस की शुरुआत में अपने भरोसेमंद साथियों की मदद और राय ज़रूर लेते रहें. हो सकता है बिज़नेस की बेहतर स्ट्रैटजी बनाने में वो आपकी मदद कर सकें और वो सलाह दे सकें जो आप नहीं सोच पाए हों. इसके साथ ही मार्केट में इन्वेस्टमेंट और मार्केट कॉम्पटीशन के बारे में भी उनकी सलाह लेना ज़रूरी है. ये अलग बात है कि आप उस पर किस हद तक अमल कर सकते हैं. बिज़नेस को सफल बनाने के लिए अकेले सब कुछ करने की बजाय अपने साथ सपोर्ट सिस्टम रखना ज़रूरी है जिससे आपकी अब्सेंस में या किसी परेशानी में आप की बिज़नेस फ्लॉप होने से बच सके.
    Published by:Meenal Tingel
    First published: