होंठों की रंगत पड़ गई है फीकी, तो करें ये काम

स्किन के साथ साथ होंठों को भी विशेष केयर की जरूरत पड़ती है. Image Credit : shutterstock

Home Remedies For Lips Care : होंठों (Lips) की रंगत कई बार देखभाल के अभाव में चली जाती है और ये बदरंग नजर आने लगते हैं. कुछ उपायों की मदद से हम होंठों को दुबारा से कोमल (Soft) और गुलाबी (Pink) बना सकते हैं.

  • Share this:
    Home Remedies For Lips Care: गुलाबी और सॉफ्ट होंठ खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. कोमल, गुलाबी (Pink) होंठ हमारे अच्‍छी सेहत की भी गवाही देता है. लेकिन अगर ये गहरे रंग के होते जा रहे हैं या ड्राई हो चुके हैं तो इसका मतलब है कि खान पान में लापरवाही बरती जा रही है. यह शरीर में निकोटीन की मात्रा बढने, अच्‍छी तरह हाइड्रेटेड नहीं रहने आदि की वजह से भी हो सकता है. ऐसे में होंठों (Lips) को दुबारा से गुलाबी और सॉफ्ट (Soft) बनाने के लिए कुछ आदतों में बदलाव लाने की जरूरत पड़ती है. तो यहां हम आज आपको बताते हैं कुछ जरूरी उपायों को जिसे अपनाकर आप अपने होठों को दुबारा से खूबसूरत बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर क्‍या हैं वे उपाय.

    1.स्‍क्रबिंग जरूरी

    होठों पर मृत त्वचा के जमां हो जाने पर भी ये डल दिखने लगते हैं. ऐसे में इन्‍हें नेचुरल चीजों की मदद से हर सप्‍ताह एक्‍सफोलिएट करना जरूरी होता है. इसके लिए आप शहद और शक्कर के स्क्रबर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच शक्कर और एक बड़ा चम्मच शहद लें और दोनों को एक साथ मिलाएं. स्क्रबर से होठों पर एक मिनट तक हल्की मसाज करें और फिर पानी से धो लें.



    इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे
     



    2.रोज मिल्‍क होममेड लिप्‍स पैक का प्रयोग

    आप होठों को एक्‍सट्रा केयर के लिए होममेड लिप्‍स पैक प्रयोग करें. इसके लिए गुलाब की पत्तियां और दूध का प्रयोग करें. इसके लिए 5 से 6 गुलाब की पंखुड़ियों को आधा कप दूध में रातभर भिगो दें. सुबह इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं और पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें. इसे होठों पर लगाएं  और 15 मिनट बाद पानी से धो लें.

    3.एलोवेरा और शहद का लिप पैक

    होठों को मुलायम रखने के लिए आप एलोवेरा और शहद का प्रयोग करें. आप एलोवेरा के पत्ते को अच्छी तरह से धो लें और पत्ते को छीलकर उसका जैल निकाल लें. एक चम्मच एलोवेरा जैल में आधा चम्‍मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण को होठों पर लगाएं.  पंद्रह मिनट बाद पानी से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.