अपना शहर चुनें

States

खाने में नमक-मिर्च हो ज्यादा, तो कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

खाना बनाते समय अगर खाने में लाल मिर्च ज्यादा हो जाए तो उसे कम करने के लिए दूध या दही का इस्तेमाल किया जा सकता है.
खाना बनाते समय अगर खाने में लाल मिर्च ज्यादा हो जाए तो उसे कम करने के लिए दूध या दही का इस्तेमाल किया जा सकता है.

कई बार खाना बनाते (Cooking) समय उसमें नमक (Salt) की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिसकी वजह से खाना स्वादिष्ट नहीं लगता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2021, 12:21 PM IST
  • Share this:
खाना बनाना (Cooking) एक अलग आर्ट है लेकिन इसमें बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही मूड के साथ-साथ खाने का स्वाद भी बिगाड़ सकती है. कई बार खाना बनाते समय उसमें नमक (Salt) की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिसकी वजह से खाना स्वादिष्ट नहीं लगता. वहीं कई बार खाने में मिर्च (Chilli) और मासाला (Spices) भी बहुत ज्यादा हो जाता है, जिसके चलते खाने का मजा खराब हो जाता है. आइए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में जो खाने में मसालों की मात्रा को बिल्कुल सही करके उसका स्वाद बनाए रखती है.

लाल मिर्च ज्यादा होने पर क्या करें
खाना बनाते समय अगर खाने में लाल मिर्च ज्यादा हो जाए तो उसे कम करने के लिए दूध या दही का इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसे में ग्रेवी में गाढ़े दही का इस्तेमाल न सिर्फ ग्रेवी का टेक्सचर बहुत अच्छा बना देता है, साथ ही यह भोजन से तीखेपन को भी कम कर देता है.

इसे भी पढ़ेंः दिल जीत लेगा ये ‘तिल’, जरा इस्तेमाल करके तो देखो …
ज्यादा मसालेदार होने पर क्या करें


जब पूरा खाना बहुत अधिक मसालेदार बन गया हो और आपको ये समझ में नहीं आ रहा हो कि खाने में कौन सा मसाला ज्यादा हुआ है, ऐसे में उस डिश में थोड़ा सा शहद या फिर शक्कर डालने से मदद मिल सकती है. ध्यान रखें खाने का स्वाद सुधारने के लिए मिठास का इस्तेमाल बहुत कम मात्रा में करना चाहिए वरना आपकी स्पाइसी डिश जल्द ही किसी मिठाई में कनवर्ट हो सकती है.

नमक-मिर्च दोनों ज्यादा होने पर क्या करें
जब खाना बनाते समय ग्रेवी में नमक और मिर्च दोनों ही ज्यादा हो जाए तो नट पेस्ट यानी मूंगफली या किसी अन्य नट का क्रश किया हुआ पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप किसी नट बटर को भी एड कर सकते हैं. ध्यान रखें नट पेस्ट का इस्तेमाल उन्हीं सब्जियों में करें जिनके साथ मूंगफली अच्छी लगती हो.

खाने में नमक ज्यादा होने पर क्या करें
अगर आपके खाने में नमक ज्यादा हो गया है और आप बिना मेहनत किए उसे तुरंत ठीक करना चाहते हैं तो आप नींबू का रस डिश में एड कर सकते हैं. नींबू का खट्टापन एक्स्ट्रा स्पाइस को कम करके नमक को ठीक करता है.

इसे भी पढ़ेंः सब्जियों का राजा है 'बैंगन', भारतीयों का है खास रिश्ता

मसाले ज्यादा होने पर क्या करें
नमक, मसाला, मिर्च कुछ भी खाने में ज्यादा होने पर आप उसमें अंडे की जर्दी मिला सकते हैं. यह खाने में एक्स्ट्रा स्पाइस कम करके ग्रेवी को भी थिक बनाने में मदद करता है. लेकिन ध्यान रखें, ऐसा करते समय अंडा खाने में सीधा फोड़कर न डालें बल्कि अंडा उबाल कर उसका यॉक को ही ग्रेवी में डालें. पूरा अंडा डालने से ग्रेवी का स्वाद खराब हो सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज