ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए जा रहे हैं तो पहले जरूर पढ़ लें ये गाइडलाइंस, नहीं तो...

ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए जा रहे हैं तो पहले जरूर पढ़ लें ये गाइडलाइंस, नहीं तो...
कोरोना काल में सैलून, पार्लर आदि जगहों पर एहतियात बरतनी बेहद जरूरी हैं.

लॉकडाउन (Lockdown) में ब्‍यूटी पार्लर (Beauty Parlour), स्‍‍‍पा, सैलून (Saloon) आदि खासतौर पर बंद रहे. मगर अब लंबे समय से घरों में कैद लोग अनलॉक (Unlock) शुरू होते ही बाहर निकलने लगे हैं. ऐसे में इन जगहों पर कोरोना के संक्रमण (Infection) की आशंका के तहत कुछ एहतियात बरतनी बेहद जरूरी हैं.

  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की वजह से कई महीनों तक लॉकडाउन (Lockdown) लागू रहा. ऐसे में बारबर शॉप (Barber Shop) और ब्‍यूटी पार्लर (Beauty Parlour), स्‍‍‍पा आदि खासतौर पर बंद रहे. मगर अब लंबे समय से घरों में कैद लोग अनलॉक (Unlock) शुरू होते ही बाहर निकलने लगे हैं. ऐसे में उनकी पहली जरूरत यही है कि वे बालों की कटिंग आदि कराएं और खुद को बेहतर बनाए रखें. डीबी में प्रका‍शित खबर के मुताा‍बिक ऐसी जगहों पर कोरोना के संक्रमण (Infection) की आशंका के तहत कुछ एहतियात बरतनी बेहद जरूरी हैं. ताकि सुरक्षित रहा जाए और इस वायरस से बचाव रहे. इसके लिए कुछ सावधानियां बरत कर सुरक्षित रहा जा सकता है.

क्षेत्रीय नियमों की जानकारी जरूरी
आप जहां रहते हैं, वहां कोरोना का संक्रमण किस स्थिति में है और इसको देखते हुए क्‍या गाइडलाइंस बनाई गई हैं और आपके इलाके के सैलून, ब्‍यूटी पार्लर आदि में जाने वालों के लिए क्‍या सुरक्षा उपाय बताए गए हैं, यह जानना बेहद जरूरी है. इससे आप सुरक्षित रहेंगे और कोरोना के संक्रमण से बचाव रखा जा सकता है. रेड जोन या खतरे वाली कुछ जगहों पर अब भी स्‍पा, फेशियल और वैक्सिंग आदि सेवाएं बंद रखी गई हैं. जहां खोले रखने की अनुमति दी गई है, वहां कस्‍टमर के लिए भी कुछ सावधानियां बरतना जरूरी बताया गया है. इस संबंध में इंफेक्शियस डिसीज एक्सपर्ट और न्यूयॉर्क सिटी की पूर्व असिस्टेंट हेल्थ कमिश्नर सेलीन गाउंडर का कहना है कि 'पहली बात आपको यह पता होनी चाहिए कि कहीं आपके इलाके में अभी भी कम्युनिटी ट्रांसमिशन तो नहीं हो रहा है. अगर ऐसा है तो जब तक कम्युनिटी ट्रांसमिशन कंट्रोल में न आ जाए, तब तक गैर जरूरी सेवाओं को बंद रखा जाना चाहिए.'

भीड़ वाली जगहों पर ज्‍यादा खतरा
कोलंबिया यूनिवर्सिटी के मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में एपिडेमियोलॉजी और मेडिसिन के प्रोफेसर वफा अल सद्र के मुताबिक आपके लिए और आपको किसी तरह की सेवा उपलब्‍ध कराने वाले के लिए खतरा तब बढ़ जाता है, जब आप मास्क हटाते हैं या सामने वाले व्‍यक्ति को आपका चेहरा स्‍पर्श करना पड़ जाए. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि ऐसे समय में ब्‍यूटी पार्लर आदि जगहों पर जाने से बचाव रखा जाए. यानी थ्रैडिंग, फेशियल जैसी चीजों से बचना चाहिए. संक्रमण के इस दौर में भीड़ वाली जगहें खतरनाक हो सकती हैं.



जाने से पहले समय तय कर लें
कोरोना के इस दौर में जरूरी है कि कहीं जाने से पहले आप उसका समय पहले से ही ले लें. स्‍पा या अन्‍य ब्‍यूटी ट्रीटमेंट के लिए जाने से पहले अप्‍वाइंटमेंट जरूरी ले लें. ताकि आपको असुविधा न हो और भीड़ वाली या बाहरी जगह पर ज्‍यादा ठहरना न पड़े. वहीं पार्लर, स्‍पा आदि जगहों पर भी अब लोगों को इकट्ठा नहीं होने दिया जा रहा है और नियमों का पालन किया जा रहा है. कस्‍टमर पहले से अप्‍वाइंटमेंट बुक करके जा रहे हैं और उनके पहुंचने पर उन्हें पूरे सुरक्षा उपायों से गुजरना जरूरी रखा गया है. सुरक्षा के लिहाज से आप कहीं भी हों, सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन बेहद जरूरी है.

पहले कर लें ऑनलाइन जानकारी
ब्‍यूटी ट्रीटमेंट और बालों की कटिंग आदि कराने जाने से पहले अगर आप उस जगह के बारे में पहले से ऑनलाइन जानकारी हासिल कर लें, तो आपको वहां के नियमों की जानकारी मिल जाएगी. टाइमिंग तो पता चलेगी ही, साथ ही वहां की अन्‍य स्थिति के बारे में भी जान सकेंगे और कुछ जानना चाहेंगे तो वह भी फोन आदि पर पहले से जान सकेंगे. डॉक्टर अल सद्र कहते हैं, जाने से पहले यह जरूर जान लें कि उस जगह पर ज्‍यादा भीड़ तो नहीं होती. वहां सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन हो रहा है और कुर्सियों के बीच मुनासिब दूरी रखी गई है. साथ ही सभी सुरक्षा एहतियात अपनाई जा रही हैं.'

ये भी पढ़ें - कम उम्र में सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए करी पत्ते का ऐसे करें इस्तेमाल

साथ लेते जाएं अपना हैंड सैनिटाइजर
जहां आपका जाना बेहद जरूरी हो, वहां जाने से पहले अपना हैंड सैनिटाइजर आदि अपने बैग में जरूर रख लें. कुछ मास्‍क अलग से भी रख लें. आपका मास्‍क आपके चेहरे की फिटिंग में हो ताकि कटिंग आदि कराते समय वह चेहरे से हटे नहीं. सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की एक रिपोर्ट में भी मास्क को जरूरी बताया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading