ऑयली स्किन से हैं परेशान तो इन फूड को करें अपनी डाइट से बाहर

ऑयली स्किन से हैं परेशान तो इन फूड को करें अपनी डाइट से बाहर
ऑयली स्किन की वजह से गर्मियों में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

ऑयली स्किन (Oily Skin) की वजह से चेहरे पर पिंपल (Pimple) जैसी कई तरह की समस्‍याएं होने लगती है. ऐसे में अपनी डाइट (Diet) में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए और कुछ चीजों से परहेज करना जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2020, 5:15 PM IST
  • Share this:
अक्‍सर ऑयली स्किन (Oily Skin) वाले लोग गर्मियों में बहुत परेशान रहते हैं. ऑयली स्किन की वजह से गर्मियों के मौसम (Summer Season) में उन्‍हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इसका ख्‍याल रखा जाना बहुत जरूरी है, ताकि स्किन (Skin) खिली खिली बनी रहे. अगर ऑयली स्किन की केयर नहीं की गई, तो चेहरे पर ब्‍लैकहेड्स और पिंपल्‍स जैसी समस्‍याएं होने का डर रहता है. इसके लिए आपको सिर्फ अपने चेहरे पर लगाने वाली चीजें ही बदलने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपनी डाइट (Diet) से भी कुछ ऐसी चीजों को दूर करना होगा जो स्‍किन का ऑयल बढ़ाने का काम करती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजें बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन आपको ऑयली स्किन में करना चाहिए या नहीं.

इन चीजों से करें परहेज 
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको जंक फूड, चिप्‍स और तले भुने आहार से बचना चाहिए. इनको खाने से आपके शरीर में ज्‍यादा वसा जमा होती है और ऐसे में स्किन पर और ज्‍यादा तेल आता है.

रेड मीट खाने से भी परहेज रखें. इसमें जमा हुआ फैट ऑयली स्किन को और ज्‍यादा ऑयली बना सकता है. ऐसे में चेहरे पर मुंहासे, पिंपल आदि की समस्‍या हो सकती है.
ये भी पढ़ें - नकली मेकअप प्रोडक्ट बिगाड़ सकते हैं आपकी खूबसूरती, खरीदते समय बरतें सावधानी



डेयरी प्रोडक्‍ट जैसे मक्‍खन, क्रीम, चीज आदि ऑयली स्किन में और ज्‍यादा ऑयल पैदा करते हैं. ऐसे में इनको कम ही खाएं.

इसके अलावा मैदे से बनी चीजें भी स्किन को ऑयल को बढ़ाती हैं. इसलिए ऑयली स्किन वालों को इनको खाने से भी बचना चाहिए.

इन्‍हें करें अपनी डाइट में शामिल
दिन भर में करीब 10 गिलास पानी पिएं. साथ ही जूस और अन्‍य तरल पदार्थों लें. ये ऑयली स्किन से अतिरिक्‍त तेल हटाने का काम करते हैं.

हरी सब्जियों और दालों को अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें तेल नहीं होता.

ये भी पढ़ें - अब बिना मेकअप के दिखेंगी खूबसूरत, झलकेगी इनर ब्यूटी

ऑयली स्किन वाले मछली खा सकते हैं, क्‍योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. यह स्किन को हाइड्रेट करता है और स्किन मुलायम होने के साथ नमीयुक्‍त बनी रहती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज