पेरेंट्स बनने की कोशिश हो रही है नाकाम? आजमाएं यह तरीके

अगर आप जल्दी पेरेंट्स बनना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें-Image/pexels-georgia-maciel

How to conceive Quickly- अगर सब कुछ सामान्य है (If everything is normal) और फिर भी आपके पेरेंट्स बनने की कोशिश (Try to be parents) नाकाम हो रही है और आप फर्टिलिटी क्लीनिक के चक्कर लगाकर थक गए हैं. तो एक बार इन तरीकों को आजमाकर भी देख लें.

  • Share this:
    How to conceive Quickly- मां बनना एक सुखद अहसास (Pleasant feeling) है और इस अहसास से गुजरने की तमन्ना हर महिला को होती है. लेकिन कभी-कभी सब कुछ सामान्य (Everything  normal) होने के वावजूद बहुत कोशिश करने पर भी महिलाएं कंसीव नहीं कर पाती हैं (Unable to conceive) और उनके साथ उनके साथी को भी काफी निराशा हाथ लगती है. अगर मां बनने की चाहत रखने वाली महिला का गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब नॉर्मल है, ओवरी में एग भी ठीक तरह से बनता है और पुरुष का स्पर्म भी हेल्दी है और आप पेरेंट्स बनने की कोशिश में फर्टिलिटी क्लीनिक के चक्कर लगाकर थक गए हैं. तो DB पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, एक बार इन तरीकों को आजमाकर भी देख लें. शायद आपकी पेरेंट्स बनने की तमन्ना पूरी हो सके.

    मीटिंग के लिए सही समय ज़रूरी 

    पेरेंट्स बनने की तमन्ना रखने वाले कपल को फिजिकल रिलेशन बनाने के लिए समय का ख़ास ध्यान रखना होगा इसके लिए महिला को अपने ओवुलेशन पीरियड को देखना होगा. ओवुलेशन पीरियड में रिलेशन के दौरान मां बनने की सम्भावना ज्यादा होती है. वैसे तो आप अपने मूड के अनुसार मीटिंग कभी भी कर सकते हैं लेकिन कंसीव करने के लिए ओवुलेशन टाइम का ध्यान रखकर उस दौरान मीटिंग करना ज़रूरी होगा. ओवुलेशन टाइम से तीन-चार दिन पहले और ओवुलेशन खत्म होने के अगले दिन तक आप इसके लिए ख़ास तौर पर ट्राई कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: कंडोम के इस्तेमाल के बाद भी हो सकती है प्रेग्नेंसी? जानें कुछ जरूरी बातें


    लाइफ स्टाइल में करें चेंज

    पेरेंट्स बनने के लिए कपल्स को अपनी लाइफ स्टाइल में भी कुछ चेंज करना ज़रूरी है जिससे जल्दी पेरेंट्स बनने में मदद मिल सकती है. सबसे पहले शराब और स्मोकिंग से आपको दूरी बनानी होगी. साथ ही रात को देर से सोने और सुबह देर तक सोने की आदत में  बदलाव करके अपना रुटीन सेट करना होगा. समय पर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की आदत डालने के साथ सुबह एक्सरसाइज करने की आदत भी रुटीन में शामिल करनी होगी.

    ये भी पढ़ें: पहले बच्चे को देने जा रही हैं जन्म, तो प्रेग्नेंसी में इन बातों का रखें ख्याल

    हेल्दी डाइट लेना भी ज़रूरी

    महिलाओं में एग और पुरुषों में स्पर्म की क्वालिटी को बेहतर बनाने  के लिए दोनों का हेल्दी डाइट लेना भी बहुत ज़रूरी है. अपनी डाइट में हरी सब्ज़ियों, फलों और नट्स को शामिल करना होगा इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं. इसको खाने से आपको फायदा होगा. पानी भी खूब पीना होगा साथ ही जंक फ़ूड और ऑयली खाने से दूरी बनानी होगी. अगर आप चाहें तो प्रीनेटल विटामिन भी ले सकती हैं. जिससे आपके शरीर को फोलिक एसिड, विटामिन बी12, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मिल सकेंगे. लेकिन ऐसा गायनेकोलॉजिस्ट की सलाह पर ही करना बेहतर होगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: