कॉन्टैक्ट लेंस संग जब करें मेकअप, रखें इन बातों का ध्‍यान

कॉन्टेक्ट लेंस लगाएं तो मेकअप के दौरान बरतें सावधानी.

कॉन्टेक्ट लेंस लगाएं तो मेकअप के दौरान बरतें सावधानी.

आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए इन दिनों कॉन्टैक्स लेंस (Contact lens) काफी चलन में है, लेकिन मेकअप के दौरान ध्यान नहीं रखा जाए तो यह परेशानी पैदा कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 8:26 AM IST
  • Share this:
खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत होती है और चेहरे की खूबसूरती में नाक-नक्श के साथ ही आंखें अहम होती हैं. आंखों को प्रभावशाली दिखाने के लिए काजल, आईशैडो के साथ कॉन्टैक्ट लेंस (Contact Lens) भी चलन में है, लेकिन अगर आपने मेकअप (Makeup) के दौरान इन्हें लगाते वक्त सावधानी न बरती तो परेशानी हो सकती है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि कॉन्टैक्ट लेंस लगाते वक्त किस तरह की लापरवाही से बचना चाहिए.

हाथ धोना न भूलेंः

मेकअप के दौरान लेंस लगाने से पहले आपके हाथ साफ और धुले होने चाहिए. विशेषकर तब जब आपने चेहरे पर कोई क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाया हो. गंदे हाथों से लेंस लगाने और उतारने से आंखों में इंफेक्शन (Infection) हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंः आंखों में दर्द से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपचार
लाइनर न जाए आंखों के अंदरः

मेकअप के दौरान आई लाइनर लगाते वक्त ध्यान रखें कि लाइनर आंखों के अंदर ना जाए. आंखों में लाइनर जाने से आंखों में जलन होने लगती है और पानी आने लगता है. इससे लेंस के खराब होने का डर भी रहता है. हमेशा लाइनर आंखों की वॉटरलाइन (Waterline) पर लगाएं. आईलैशेज (Eyelashes) पर मस्कारा लगाते वक्त भी इसी तरह की सावधानी बरतने की जरूरत होती है. नकली आईलैशेज लगाने से भी बचना चाहिए.

पाउडर वाले आई शैडो से बचेंः



अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस लगाती हैं तो आई मेकअप करते वक्त अधिक सर्तक रहने की जरूरत है. आंखों का मेकअप करते वक्त पाउडर वाले आई शैडो का इस्तेमाल करने से परहेज करें. इसके आंखों के अंदर जाने की संभावना रहती है, जिससे इंफेक्शन (Infection)का खतरा हो सकता है.

मेकअप हटाने से पहले हटाएं लेंसः

कभी भी आपको मेकअप हटाना हो तो पहले कॉन्टैक्ट लैंस हटाएं उसके बाद चेहरे से मेकअप उतारें. लेंस हटाने के बाद इन्हें साफ कर इनके बॉक्स में रखें. आंखों पर आपने जो भी मेकअप किया है उसे हमेशा कॉटन से हटाना चाहिए या लि़ड वाइप्स ( Lid Wipes) का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें - बालों को मजबूत बनाएगा अरंडी का तेल, कब्‍ज की समस्‍या से मिलेगा छुटकारा

लेंस रखें साफः 

लेंस की साफ-सफाई का ध्यान रखना भी आंखों और कॉन्टैक्ट लेंस दोनों के लिए जरूरी है. इसलिए इनके रखरखाव पर भी विशेष ध्यान दें. आपने आई डॉक्टर के सुझाए गए सोल्यूशन से लेंस साफ करें. इनकी सफाई के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड (hydrogen peroxide) का इस्तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज