अगर आप में है ये खूबी तो चुटकियों में बनेंगे नए दोस्त

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 3:46 PM IST
अगर आप में है ये खूबी तो चुटकियों में बनेंगे नए दोस्त
बहुत से लोगों की नकारात्मक छवि होने की वजह से लोग उनसे दोस्ती करने में हिचकिचाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो आपको अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा.

बहुत से लोगों की नकारात्मक छवि होने की वजह से लोग उनसे दोस्ती करने में हिचकिचाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो आपको अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 3:46 PM IST
  • Share this:
जीवन में दोस्ती की एक अलग अहमियत होती है. एक अच्छा दोस्त हर किसी को नहीं मिलता. अगर किसी के पास अच्छा दोस्त होता है तो वह अपने दिल की ढेर सारी बातें उससे कर सकता है. हालांकि बहुत से लोगों की नकारात्मक छवि होने की वजह से लोग उनसे दोस्ती करने में हिचकिचाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो आपको अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा. ऐसा करने से आप भी उन लोगों में शामिल हो जाएंगे जिनसे सब दोस्ती करना चाहेंगे.

हमेशा खुश रहें

खुश रहने वाले लोगों के साथ हर कोई बात करना चाहता है. हमेशा खुश रहने की कोशिश करें क्योंकि खुश और जिंदादिल लोगों को सभी पसंद करते हैं. अगर किसी को देखकर आपके चेहरे पर मुस्कान नहीं आती तो आपकी उनसे कभी दोस्ती नहीं हो सकती. खुशमिजाज लोगों के साथ हर कोई समय बिताना चाहता है. चेहरे पर मुस्कुराहट सकारात्मकता का प्रतीक है.

किसी को बदलने की कोशिश न करें

जो व्यक्ति जैसा है उसे वैसा ही रहने दें. उसे वैसा ही स्वीकार करने की कोशिश करें क्योंकि हर किसी में अलग अलग खूबियां होती हैं. कई बार ऐसा होता है कि जो लोग हमारे आसपास होते हैं हमें उनकी बहुत सी आदतें बिल्कुल पसंद नहीं होती हैं लेकिन उन्हें बदलने की जगह अगर वैसे ही स्वीकारेंगे तो आपकी दोस्ती लंबे समय तक चलेगी. बदलने से कई बार रिश्ते बिगड़ जाते हैं.

लोगों की मदद करें

जब भी मौका मिलें तो लोगों की मदद जरूर करें. सिर्फ अपने लिए जीते हैं तो क्या फायदा, कभी कभी दूसरों के लिए कुछ करने में भी बहुत मजा आता है. कभी मुसीबत में किसी की मदद करने से भी आप उसके दिल में अपने लिए जगह बना सकते हैं. आपको बता दें कि अच्छाई हमेशा लोगों को याद रहती है. ऐसा करके आपके दिल को भी बहुत सुकुन मिलेगा.
Loading...

गलतियों को माफ कर दें

किसी के प्रति मन में गलत विचार न रखें. ऐसा करके आप दूसरों से ज्यादा खुद को तकलीफ देते हैं. लोगों को माफ करना सीखें. माफ करने का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप सब कुछ भूल जाएं. इसका मतलब है कि आप इस घटना से सीख लें और माफ करके आगे दोबारा उन पर भरोसा न करें.

सबका सम्मान करें

सम्मान पाने के लिए जरूरी है कि आप भी लोगों का सम्मान करें. किसी को नीचा दिखाने की कोशिश न करें. अगर आपके साथ कोई बुरा व्यवहार कर रहा है तो भी उसके प्रति घृणा भाव न रखें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 3:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...