दूसरों से पाना चाहते हैं अटेंशन, तो इन बातों की आदत डालें

अपना बर्ताव नरमी भरा रखें. Image Credit/Pexels

अपना बर्ताव नरमी भरा रखें. Image Credit/Pexels

कई बार ऐसा होता है कि हम दूसरों की बातों को नजरअंदाज (Ignore) करते हैं और खुद चाहते हैं कि वे हमारी बातों पर ध्‍यान दें. इसके लिए पहले आपमें दूसरों को सुनने की आदत (Habit) होनी चाहिए. शांत स्‍वभाव के साथ आप लोगों का दिल जीत सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 17, 2020, 7:17 AM IST
  • Share this:
बचपन (Childhood) से सुनते आए हैं कि हम अपने लिए दूसरों से जैसा व्‍यवहार (Behavior) चाहते हैं, वैसा ही बर्ताव हमें भी दूसरों के साथ करना चाहिए. हर कोई चाहता भी यही है कि चाहे घर हो या बाहर हर कोई उसका सम्‍मान (Respect) करें. अगर आप भी चाहते हैं कि दूसरे लोग आपको अहमियत दें, आपको दूसरों की अटेंशन (Attention) मिले, तो आपको अपने अंदर कुछ बदलाव करने होंगे और कुछ आदतें डालनी होंगी. यानी अपने बर्ताव से दूसरों का दिल जीतना होगा. इसके लिए आज हम आपको कुछ खास टिप्‍स बताने जा रहे हैं, जिनको अपना कर आप दूसरों की नजरों में अहमियत हासिल कर पाएंगे.

अक्‍सर आपने देखा होगा कि लोग उस व्‍यक्ति की बहुत तारीफ करते हैं, जो रह‍मदिल होता है. यानी जो दूसरों के दुखों का एहसास करता है और उनके काम आता है. अगर आपके अंदर भी यह खूबी होगी तो लोग आपको भी सम्‍मान की निगाह से देखेंगे. इसलिए अपना बर्ताव नरमी भरा रखें और अपने आस-पास रहने वाले लोगों जिनमें परिवार, आस-पड़ोस के लोगों के अलावा आपके कलीग भी हों, उनके साथ अच्‍छा रवैया अपनाएं और जरूरत पर उनकी मदद करें. इससे लोगों के मन में आपके लिए सम्‍मान की भावना पनपेगी.

कम बोलने की आदत और नरमी से भरा रवैया आपको औरों की नजरों में अलग बनाएगा. इस पर आपका मुस्‍कुराता चेहरा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा. कोई आपसे बड़ा हो या छोटा हो, उसका सम्‍मान करें. उसे अहमियत दें. इससे सभी के दिल में आपके लिए अलग जगह बनेगी और लोग आपको अच्‍छी निगाह से देखेंगे.

लोगों को सुनने की आदत डालें. कई बार ऐसा होता है कि हम दूसरों की बातों को नजरअंदाज करते हैं और खुद चाहते हैं कि वे हमारी बातों पर ध्‍यान दें. इसके लिए पहले आपमें दूसरों को सुनने की आदत होनी चाहिए. सहनशीलता होनी चाहिए. शांत स्‍वभाव के साथ आप लोगों का दिल जीत सकते हैं, उन्‍हें अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं.
आस-पास के लोगों से दोस्‍ताना रवैया रखें. मगर आपका मेल-जोल किसी फायदे की भावना से नहीं होना चाहिए. ताकि सामने वालों को लगे कि आप वाकई दोस्‍ताना रवैया रखना चाहते हैं. ऐसे में लोग आपके करीब आना चाहेंगे, आपसे मेल-जोल बढ़ाना उन्‍हें अच्‍छा लगेगा.

ये भी पढ़ें - छोटी-छोटी बातें जो रखेंगी आपके रिश्तों को मजबूत, बढ़ेगा प्यार

अपने अंदर सहनशक्ति बढ़ाइए. लोगों की बात सुनना, उनसे चर्चा करना और किसी बात पर सहमति, असहमति व्‍यक्‍त करना अलग बात है, मगर नाराज होने की आदत को अपने अंदर मत आने दीजिए इससे संबंध खराब होते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज